Rural Industry

Swadeshi Business Ideas: इन 4 स्वदेशी बिज़नेस से कमा सकते हैं लाखों का मुनाफ़ा, ऐसे बनाएं देश और स्वयं को आत्मनिर्भर

जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन के बीच अपना 5वां संबोधन दिया, तो देश को आत्मनिर्भर बनाने का भी ऐलान किया. पीएम मोदी ने ऐसा इसलिए कहा, क्योंकि देश पर कोविड-19 संकट के चलते किसी को भी अन्य देशों में जाने की अनुमति नहीं है. यही हाल अन्य देशों का भी है. इस स्थिति में देश और विदेश से होने वाला आयात-निर्यात का कम हो जाएगा, जिससे विदेशी उत्पादों की कमी होगी. इन हालातों को देखते हुए ही देश का आत्मनिर्भर बनाना ज़रूरी है. इसके लिए हर नागरिक को स्वदेशी उत्पादों का उपयोग करना होगा. इससे उसकी मांग भी अधिक बढ़ जाएगी. अगर आप भी स्वदेशी उत्पादों का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए पढ़ना बेहद ज़रूरी है, क्योंकि इस लेख में हम कुछ खास स्वदेशी बिजनेस के विकल्प बताने जा रहे हैं.

क्या है स्वदेशी बिजनेस (What is Swadeshi Business)

सबसे पहले आपको यह जानना ज़रूरी है कि स्वदेशी बिजनेस क्या होता है? दरअसल, जब अपने ही देश में किसी उत्पाद की मैन्युफैक्चरिंग और डिस्ट्रीब्यूशन होता है. यानी जिस उत्पाद को अपने देश में भी बनाया और बेचा जाए, तो वह स्वदेशी बिजनेस कहा जाता है.  

ये हैं स्वदेशी बिज़नेस के विकल्प (Swadeshi Business Ideas)

आधुनिक समय में देश की कई स्वदेशी कंपनियां उत्पादों का निर्माण कर रही हैं. इसके साथ ही काफी अच्छा मुनाफ़ा भी कमा रहे हैं. अगर आप भी स्वदेशी उत्पाद बनाना का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए बहुत लाभकारी साबित होगा. बता दें कि इस समय देश में स्वदेशी उत्पादों की मांग काफी तेजी से बढ़ रही है.

गाय मूत्र से बनने वाले उत्पाद का बिजनेस

आप गाय के मूत्र से एक अच्छा बिजनेस खड़ा कर सकते हैं. इसके द्वारा आप अर्क, नहाने का साबुन, डिटर्जेंट पाउडर, शैम्पू, फिनाइल आदि उत्पाद बना सकते हैं. बता दें कि गाय के मूत्र से बनाए जाने वाले सभी उत्पाद शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. ऐसे में यह एक बहुत ही अच्छा स्वदेशी बिजनेस करने का विकल्प है, जिसको आप घर से भी आसानी से शुरू कर सकते हैं.

गाय के दूध से बने उत्पाद का बिजनेस  

देश में कई ऐसी कंपनियां हैं, जो कि गाय के दूध से बने उत्पादन का निर्माण करती हैं. इससे वह लाखों-करोड़ों रुपए की कमाई भी कर रहे हैं. बता दें कि गाय के दूध से घी, मक्खन, बटर, दही, मिल्क मेड और चॉकलेट बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इन सभी उत्पादों को गाय के दूध से आसानी से बनाया जा सकता है. इससे अच्छा मुनाफ़ा भी मिल है. इस बिजनेस को शुरू करके आप अपनी कंपनी को एक अच्छा-सा नाम भी दे सकते हैं.

स्वदेशी टूथपेस्ट

अगर आप जड़ी-बूटियों की अच्छी जानकारी रखते हैं, तो आप अपनी एक कंपनी खोलकर आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों की मदद से टूथपेस्ट का निर्माण कर सकते हैं. बता दें कि बाजार टूथपेस्ट की मांग हमेशा बनी रहती है. ऐसे में यह बिजनेस आपको लाखों रुपए की कमाई देगा. आधुनिक समय में कई स्वदेशी कंपनियां हैं, जो कि टूथपेस्ट बनाने का काम करती हैं. जैसे पतंजलि, डाबर, विक्को, विको बज्रादंती आदि. इन कंपनियों ने देश में ही इनका निर्माण किया है, जिनकी आज अपनी एक अलग पहचान है. इस तरह आप भी अपना एक बड़ी कंपनी खड़ी कर सकते हैं, जो कि आपको प्रतिमाह लाखों की कमाई देगी.

Business Idea: महज़ 10 हजार रुपए की लागत में घर बैठे शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई

फ्रूट जैम और जूस

आप फलों की मदद से कई तरह के जैम और जूस बना सकते हैं. इस वक्त देश में कई कंपनियां इस बिजनेस से अच्छा पैसा कमा रही हैं. जैसे पतंजलि, इंडाना, प्रिय, रसना, फ्रूटी आदि. इस तह आप भी  जैम, जूस, और कोल्डड्रिंक का निर्माण कर सकते हैं. इस बिजनेस को शुरू करके लाखों रुपए की कमाई आसानी से की जी सकती है.

अन्य जानकारी

इस तरह आप विभिन्न प्रकार के स्वदेशी बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं. जैसे, मोबाइल, घरेलू सामान, कार, मोटरसाइकिल आदि. इस तरह हमारा देश भी मेक इन इंडिया बना पाएगा. यह राह देश को ज़रूर   विकास की ओऱ ले जाएगी.

ये खबर भी पढ़ें: श्री विधि से धान की नर्सरी तैयार करने का तरीका, कम लागत में बेहतर उत्पादन



English Summary: Idea of ​​indigenous business

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in