1. ग्रामीण उद्योग

चिलचिलाती गर्मी के मौसम में मुनाफा देगा आइसक्रीम बिजनेस, जानिए कैसे

कम पूंजी लगाकर अगर आप भी कोई व्यापार करना चाहते हैं, तो आइसक्रीम बनाने का कार्य कर सकते हैं. इस काम को बहुत छोटे पैमाने पर भी किया जा सकता है, इसलिए इसे करने के लिए बहुक अधिक जगह की जरूरत नहीं पड़ती है. वहीं इस बिजनेस में फैलाव की बहुत संभावनाएं हैं. चलिए आपको इस बिजनेस के बारे में बताते हैं.

कच्चा माल

आइसक्रीम बनाने के लिए मुख्य रूप से दूध, दूध का पाउडर, क्रीम, चीनी, मक्खन की जरूरत पड़ती है. हालांकि इसे बनाने के हजारों तरीके हैं और हर तरीके में अलग-अलग उत्पादों का उपयोग होते है, इसलिए कच्चे माल की जरूरत इसे बनाने के तरीकों पर भी निर्भर करती है. इसके अलावा आइसक्रीम को रंग और स्वाद देने के लिए कलर पाउडर और फ्लेवर पाउडर की भी जरुरत पड़ती है.

मशीन

आइसक्रीम बनाने के लिए मशीनों की जरूरत इस बात पर निर्भर करती है कि आप इस व्यापार को किस स्तर पर करना चाहते हैं. मुख्य रूप से फ्रिज, मिक्सर, थर्मोकोल आइस कूलर बॉक्स, कूलर कंडेंसर, ब्रिने टैंक इत्यादि की जरूरत पड़ती है. छोटे स्तर पर इस बिजनेस को शुरू करने जा रहे हैं, तो लगभग 2 लाख की लागत में ही आपका काम चल जाएगा.

लाभ

बाजार में आइसक्रीम की कीमत 10 रुपए से शुरू हो जाती है. आम तौर पर 10 रूपए से लेकर 100 रूपए तक के आइसक्रीम की पकड़ बाजार में मजबूत है. इसलिए आप अपनी आइसक्रीम की कीमत बाजार के भाव को ध्यान में रखकर ही तय करें. सही रणनीति के साथ इस काम को किया जाए, तो महीने में आप 35 से 40 हजार रूपए कमा सकते हैं. बाद में काम बढ़ने के साथ ही मुनाफा भी बढ़ेगा.

(आपको हमारी खबर कैसी लगी? इस बारे में अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर दें. इसी तरह अगर आप पशुपालन, किसानी, सरकारी योजनाओं आदि के बारे में जानकारी चाहते हैं, तो वो भी बताएं. आपके हर संभव सवाल का जवाब कृषि जागरण देने की कोशिश करेगा)

English Summary: ice cream business will give huge profit in summer know more about it

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News