1. ग्रामीण उद्योग

Small Business Ideas: कम निवेश में शुरू करें ये 4 कृषि व्यवसाय होगी, हर महीने अच्छी कमाई !

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
Business Idea

Business Idea

अगर आप खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं,लेकिन समझ नहीं आ रहा कि ऐसा क्या व्यवसाय करें जो डूबे न और फायदा भी ज्यादा दें.तो आज हम अपने इस लेख में ऐसे ही कुछ कृषि में सफल होने वाले बिजनेस लेकर आएं  हैं जो आपको कम निवेश में अच्छी कमाई करवाएंगे.तो आइए जानते हैं ऐसे ही 4 बिजनेस आइडियाज के बारे में

हाइड्रोपोनिक रिटेल स्टोर (Hydroponic Retail Store)

हाइड्रोपोनिक्स तकनीक के उपयोग  इन दिनों बहुत तेजी से वृद्धि हो रही है. इस प्रणाली में, पौधों और  फसलों की खेती बिना मिट्टी द्वारा की जाती है. इस व्यवसाय में, आप एक ही स्थान पर कई प्रकार के  हाइड्रोपोनिक्स उपकरण बेच सकते हैं. ऑर्गेनिक ग्रीनहाउस की वृद्धि भी बहुत अच्छी है क्योंकि इन दिनों जैविक उगाए गए उत्पादों की मांग अधिक है.पहले यह व्यवसाय छोटे पैमाने पर किया जा रहा था, लेकिन बढ़ती मांग के साथ लोग अब जैविक ग्रीनहाउस बनाने के लिए जमीन खरीद रहे है.

आलू के चिप्स का उत्पादन (Potato Chips Production)

फ्रेंच फ्राइज़ और आलू के चिप्स की मांग दुनिया भर में काफी बढ़ रही है इसलिए आप आलू के चिप्स का व्यवसाय शुरू करने के बारे में सोच सकते हैं. यह एक बहुत ही लाभदायक व्यवसाय है जिसे कम पूंजी निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है.

चाय पत्ती के बागान

चाय की पत्तियों की बढ़ती मांग के कारण. आप इस व्यवसाय के माध्यम से अच्छा लाभ कमा सकते  हैं. लेकिन बढ़ती चाय की पत्तियों के लिए, मौसम और स्थान का चुनाव बहुत महत्वपूर्ण है. हालांकि इस व्यवसाय में पूंजी निवेश अधिक है लेकिन बदले में लाभ भी अधिक है.

प्रमाणित बीज डीलर (Certified Seed Dealer)

आप अच्छी गुणवत्ता या प्रमाणित बीज बेचना का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस को करने के लिए, कुछ प्रक्रियाओं को पूरा करना होगा. इसमें ज्यादा पूंजी लगाने की जरूरत नहीं होती है.

English Summary: Small Business Ideas: start with less investment, these 4 agribusiness will be good earning every month

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News