Rural Industry

Small Business ideas: कम निवेश वाले ऐसे 5 छोटे बिजनेस आइडियाज़ जो करेंगे आपको मालामाल !

business ideas

हर कोई अपना बिजनेस करना चाहता है पर पैसों की कमी या फिर कम निवेश होने की वजह से वे इसे पूरा नहीं कर पाते हैं,तो अब परेशान होनी की जरूरत नहीं है. आज हम अपने इस लेख में आपको ऐसे 5 खास बिजनेस आइडियाज के बारे में बताएंगे जिन्हें आप कम निवेश में शुरू कर अच्छा खासा मुनाफा कमा पाएंगे.तो अब देर किस बात की आइए जानते हैं इन छोटे व्यवसायों के बारे में विस्तार से….

फल व सब्जियों का एक्सपोर्ट व्यवसाय (Fruits and Vegetables Export Business)

यह एक एक्सपोर्ट टाइप बिजनेस है जिसमें आपको लोकल फार्म से फल व सब्जियों को सस्ते दामों में खरीदकर विदेशों में महंगे दामों में सप्लाई करना होता है.

Low investment

फलों के जूस का उत्पादन व्यवसाय (Fruits juice Production Business)

फलों के जूस के उत्पादन की प्रक्रिया काफी ज्यादा आसान है और इसे आप कम निवेश में शुरु कर सकते हैं. इसकी बाजार में मांग बहुत ज्यादा है. यह व्यवसाय आपको कम समय में ज्यादा फायदा देने वाला है.

मूंगफली का प्रसंस्करण व्यवसाय (Peanut Processing Business)

मूंगफली की प्रसंसकरण की मांग देश से लेकर विदेशों में भी हैं. इसलिए इस बिजनेस में कमाई अच्छी की जा सकती है.

profitable business

झाड़ू का उत्पादन व्यवसाय (Broom Production Business)

झाड़ू का प्रयोग हर घर में किया जाता है. इसे बनाने की प्रक्रिया भी काफी आसान है और इसे आप कम पूंजी निवेश में भी शुरू कर सकते हैं.

आलू के पाउडर व्यवसाय (Potato Powder Business)

आलू के पाउडर का उपयोग बड़े पैमाने पर स्नैक फूड उद्योग (Snack food Industry) में किया जाता है. अब इसका इस्तेमाल कई प्रकार के व्यंजनों में किया जाने लगा है जिसमें मसले हुए आलू की आवश्यकता होती है. यह सब्जी की ग्रेवी और सूप को बनाने में भी प्रयोग में लाया जाता है.



English Summary: Small Business Ideas: 5 Small Business Ideas That Will Make You Rich

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in