1. ग्रामीण उद्योग

Small Business ideas: कम निवेश वाले ऐसे 5 छोटे बिजनेस आइडियाज़ जो करेंगे आपको मालामाल !

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
Business Idea

Business Idea

हर कोई अपना बिजनेस करना चाहता है पर पैसों की कमी या फिर कम निवेश होने की वजह से वे इसे पूरा नहीं कर पाते हैं,तो अब परेशान होनी की जरूरत नहीं है. आज हम अपने इस लेख में आपको ऐसे 5 खास बिजनेस आइडियाज के बारे में बताएंगे जिन्हें आप कम निवेश में शुरू कर अच्छा खासा मुनाफा कमा पाएंगे.तो अब देर किस बात की आइए जानते हैं इन छोटे व्यवसायों के बारे में विस्तार से

फल व सब्जियों का एक्सपोर्ट व्यवसाय (Fruits and Vegetables Export Business)

यह एक एक्सपोर्ट टाइप बिजनेस है जिसमें आपको लोकल फार्म से फल व सब्जियों को सस्ते दामों में खरीदकर विदेशों में महंगे दामों में सप्लाई करना होता है.

फलों के जूस का उत्पादन व्यवसाय (Fruits juice Production Business)

फलों के जूस के उत्पादन की प्रक्रिया काफी ज्यादा आसान है और इसे आप कम निवेश में शुरु कर सकते हैं. इसकी बाजार में मांग बहुत ज्यादा है. यह व्यवसाय आपको कम समय में ज्यादा फायदा देने वाला है.

मूंगफली का प्रसंस्करण व्यवसाय (Peanut Processing Business)

मूंगफली की प्रसंसकरण की मांग देश से लेकर विदेशों में भी हैं. इसलिए इस बिजनेस में कमाई अच्छी की जा सकती है.

झाड़ू का उत्पादन व्यवसाय (Broom Production Business)

झाड़ू का प्रयोग हर घर में किया जाता है. इसे बनाने की प्रक्रिया भी काफी आसान है और इसे आप कम पूंजी निवेश में भी शुरू कर सकते हैं.

आलू के पाउडर व्यवसाय (Potato Powder Business)

आलू के पाउडर का उपयोग बड़े पैमाने पर स्नैक फूड उद्योग (Snack food Industry) में किया जाता है. अब इसका इस्तेमाल कई प्रकार के व्यंजनों में किया जाने लगा है जिसमें मसले हुए आलू की आवश्यकता होती है. यह सब्जी की ग्रेवी और सूप को बनाने में भी प्रयोग में लाया जाता है.

English Summary: Small Business Ideas: 5 Small Business Ideas That Will Make You Rich

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News