1. ग्रामीण उद्द्योग

Most Demanding Business: कम निवेश में शुरू करें ये बिजनेस, महज 1 साल में होगी अच्छी आमदनी !

अगर आप अपना बिजनेस शुरू करने की सोच रहें है पर कम निवेश की वजह से रुके हुए है तो ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे  बिजनेस आइडिया के बारे में बताएंगे जिसको कम निवेश में शुरू कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. इस बिजनेस की बाजारों में हमेशा डिमांड भी रहती है. वो बिजनेस कोई और नहीं बल्कि टिशू पेपर बनाने का बिजनेस है. बता दें कि आज हम आपको अपने इस लेख में इस बिजनेस के  बारे में पूरी जानकारी देंगे कि आप कैसे टिशू पेपर बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं-

होगा अच्छा मुनाफा

टिश्यू पेपर की बाजारों में मांग बढ़ने से इस बिजनेस में आगे बढ़ने का अच्छा स्कोप दिखाई दे रहा है. भारतीय बाजारों में इस बिजनेस ने अपनी जगह बना ली है. अगर आप भी इस बिजनेस को करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए ये पेपर नैपकिन का बिजनेस एक बहुत ही अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप सरकार की सहायता भी लें सकते है.इस बिजनेस को शुरू कर आप कम समय में ही अच्छा मुनाफा कमा सकेंगे.

टिशू पेपर बिजनेस को शुरू करने के लिए आवश्यक पंजीकरण और लाइसेंस

1) फर्म का पंजीकरण

2) जीएसटी पंजीकरण

3) ट्रेड लाइसेंस

4) एमएसएमई / एसएसआई पंजीकरण

5) IEC कोड

बिजनेस  के लिए जगह का चयन

टिशू पेपर बिजनेस के लिए स्थान का चयन महत्वपूर्ण है. आप न्यूनतम 500 वर्ग फुट क्षेत्र के साथ टिशू पेपर बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. बिजनेस के लिए स्थान की खोज करते समय यह सुनिश्चित कर लें  कि क्षेत्र स्थान में पानी की आपूर्ति, जल निकासी की आपूर्ति और बिजली की आपूर्ति जैसी सुविधाएं हो.

टिशू पेपर बनाने की  लिए मशीन

इसके लिए बाजार में विभिन्न प्रकार की मशीनरी उपलब्ध हैं, इसलिए सही मशीन का चयन करना एक महत्वपूर्ण कार्य है, और आपको उत्पादन मांग और निवेश के अनुसार सही टिशू पेपर निर्माण मशीन का चयन करना होगा तो आइए जानते इन मशीनों के बारे में...

Band saw cutter

Core making Machine

Cutting Machine

Winding Machine

Perforating unit

Embossing unit

टिशू पेपर कहां बेचे

टिशू पेपर को दो श्रेणियों में बांटा गया है एक घरेलू उपयोग के लिए और दूसरा व्यावसायिक उपयोग के लिए. आप इन्हें कई जगहों पर बेच सकते है जैसे-

व्यापार स्थल

शिक्षण संस्थान

 सरकारी संस्थान

अस्पताल

होटल

क्लबहाउस मॉल

रेस्टोरेंट

स्पा और ब्यूटी सैलून

ये खबर भी पढ़े: ग्रामीण युवा छोटे शहरों में कम लागत में शुरू करें ये उद्योग, होगी अच्छी आमदनी !

ऑनलाइन मार्केट में टिशू पेपर कैसे बेचे.

B2B वेबसाइट: अपने बिजनेस को बी 2 बी वेबसाइटों पर पंजीकृत करें.

अलीबाबा

इंडियामार्ट

Tradeindia

Exportersindia

अपने उत्पाद थोक कैसे बेचें

B2C वेबसाइट: अपने बिजनेस को बी 2 सी वेबसाइटों पर पंजीकृत करें.

Amazon

 Flipkart

 Snapdeal

यहां आप अपने उत्पाद को सीधे ग्राहक को बेच सकते हैं.टिशू पेपर की अंतर्राष्ट्रीय बाजार में काफी मांग है इसलिए यदि आप अन्य देशों में टिश्यू पेपर निर्यात करने की योजना बना रहे हैं तो आपको आईईसी कोड लेना होगा जो किसी भी बिजनेस में उत्पाद के निर्यात के लिए अनिवार्य है.

कितना करना होगा निवेश?

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको शुरुआत में 3.50 लाख रुपए का निवेश करना पड़ेगा. इतने पैसे होने के बाद आप किसी भी बैंक से मुद्रा योजना के तहत लोन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं. तो आपको टर्म लोन (Term Loan) के तौर पर करीब 3 लाख 10 हजार रुपए और वर्किंग कैपिटल लोन (Working Capital Loan) के तौर पर  5.30 लाख रुपए तक मिल जाएगा.

लगभग 1 करोड़ का होगा सालाना टर्नओवर

इस बिजनेस को शुरू कर आप 1 वर्ष में 1.50 लाख किग्रा. पेपर नैपकिन का ही उत्पादन कर सकते हैं. अगर आपको ज्यादा उत्पादन करना है तो आपको मंजूरी लेनी पड़ेगी. आप टिशू पेपर उत्पादन के बाद  इसे बाजार में 65 रुपए प्रति किग्रा की दर बेच सकते  है. अगर आप एक साल में 1.50 लाख किलो पेपर का उत्पादन करते हैं तो आपका 65 रुपए के हिसाब से टर्नओवर लगभग 97.50 लाख रुपए होगा. अगर आप अपने सारे खर्च निकाल दें तो आप 1 वर्ष में लगभग 10 से 12 लाख रुपए तक बचा सकते हैं.तो हुआ न ये मुनाफे का बिजनेस.

ये खबर भी पढ़े: Low Investment Business: कम निवेश वाले इन व्यवसायों को शुरू कर कमाएं लाभ, जानें कैसे मिलेगा लाइसेंस

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News