1. ग्रामीण उद्द्योग

Swadeshi Business Ideas: कम निवेश में शुरू होंगे ये 2 स्वदेशी बिजनेस, हर महीने होगी कमाई !

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

आजकल बाजार में स्वदेशी बिज़नेस (Swadeshi Business) की डिमांड लगातार बढ़ रही है, क्योंकि अब अधिकतर लोग स्वदेशी उत्पादों की ओर रूख कर हैं. इसके चलते स्वदेशी उत्पादों की डिमांड भी बढ़ गई हैं. इसका मुख्य कारण है कि देश–विदेश में कोरोना की वजह से आयात–निर्यात में कमी आ गई है. इससे अर्थव्यवस्था पर भी काफी असर पड़ रहा है. ऐसे में देश को और नागरिक को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्वदेशी बिज़नेस शुरू करने पर लगातार जोर दिया जा रहा है, इसलिए हम अपने इस लेख में 2 स्वदेशी बिज़नेस आइडिया (Swadeshi Business Ideas ) लेकर आए हैं, जो लोग अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं. वह कम निवेश में इन स्वदेशी बिजनेस (Low Investment Swadeshi Business Ideas) को शुरू करके अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते हैं.

गाय के दूध से बने उत्पाद का बिजनेस  (Business of cow milk products)

बाजार में कई ऐसी कंपनियां हैं, जो गाय के दूध से बने उत्पाद बनाकर लाखों-करोड़ों रुपए की कमाई कर रही हैं. आप भी गाय के दूध से घी, मक्खन, बटर, दही, मिल्क मेड और चॉकलेट बनाने का स्वदेशी बिजनेस शुरू कर सकते हैं. यह सभी उत्पाद को गाय के दूध की मदद से बनाए जाते हैं, जिनकी डिमांड हमेशा बाजार में बनी रहती है. इस स्वेदशी बिजनेस से अच्छा मुनाफ़ा भी कमाया जा सकता है. इस बिजनेस को शुरू करके आप अपनी और कंपनी की एक अलग पहचान बना सकते हैं.

Read more:

cow urine products

गाय मूत्र से बनने वाले उत्पाद का बिजनेस (Business of cow urine product)

गाय को बहुत उपयोगी औऱ दुधारू पशु माना जाता है. गाय का दूध जितना मुनाफ़ा दे सकता है, उससे कई ज्यादा मुनाफ़ा गाय के मूत्र से भी कमाया जा सकता है. जी हां, आप गाय के मूत्र से भी एक अच्छा बिजनेस खड़ा कर सकते हैं. बता दें कि गाय के मूत्र की मदद से आप अर्क, नहाने का साबुन, डिटर्जेंट पाउडर, शैम्पू, फिनाइल आदि उत्पाद बनाने का स्वेदशी बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इसके द्वारा बनाए जाने वाले सभी उत्पाद शरीर के लिए बहुत लाभकारी माने जाते हैं. ऐसे में यह एक बहुत ही बेहतर स्वदेशी बिजनेस आइडिया है, जिसको घर से भी आसानी से शुरू किया जा सकता है.

अन्य स्वदेशी बिजनेस आइडिया (Other indigenous business ideas)

उपयुक्त आइडिया के अलावा आप कई औऱ तरह के स्वदेशी बिज़नेस की शुरूआत कर सकते हैं. जैसे, मोबाइल, घरेलू सामान, कार, मोटरसाइकिल आदि. इस तरह हमारा देश भी मेक इन इंडिया बना पाएगा.

Read more:

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News