Rural Industry

कम निवेश में महिलाएं शुरू करें ये 2 बिजनेस, स्टार्टअप इंडिया स्कीम का मिलेगा पूरा सहयोग

Small business

कोरोना और लॉकडाउन ने कई लोगों का रोजगार छीन लिया है. ऐसे में किसी ने अपना काम बंद होने की दुहाई दी, तो वहीं किसी ने खुद को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास किया. इस लॉकडाउन ने आपको बहुत खाली वक्त दिया है, जिसमें आप सेल्फ ग्रुमिंग और अपने करियर को बेहतर बनाने के बारे में सोच सकते थे. बता दें कि पिछले कई दिनों से सोशल मीडिया पर आत्मनिर्भर होने की बात काफी ट्रेंड कर रही है. ऐसे में आप भी खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. आइए आपको बिजनेस के कुछ नए और खास आइडिया (Business Ideas) की जानकारी देते हैं. इन बिजनेस को गांव और शहर के लोग आसानी से शुरू कर सकते हैं. वैसे इन्हें कोई भी शुरू कर सकता है, लेकिन महिलाओं के लिए बिजनेस के यह विकल्प बहुत लाभकारी साबित होंगे, क्योंकि इनको कम पूंजी में आसानी से शुरू किया जा सकता है.

business ideas

फैब्रिक पेंटिंग से कपड़े और शूज डिजाइन का बिजनेस

अगर आप कुछ नया करने की सोच रखते हैं, तो फैब्रिक पेंटिंग से कपड़े और डिजाइन किए गए का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इस तरह के उत्पाद महिलाओं को काफी पसंद आते हैं. आप इन उत्पादों को कस्टमर के ऑर्डर के हिसाब से बना सकते हैं. इसके साथ ही होम डिलीवरी की सर्विस दे सकते हैं. इतना नहीं, बाजार में भी ऐसी डिजाइन से बने उत्पादों की मांग बनी रहती है. ऐसे में यह बिजनेस आपको बहुत अच्छा मुनाफ़ा देगा.

वुडन ज्वेलरी का बिजनेस

आप वुडन बिट्स से ज्वेलरी बनाने का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं. सभी जानते हैं कि महिलाएं गहनों का कितना शौक रखती है. ऐसे में आप उनकी पसंद के हिसाब से वुडन ज्वेलरी तैयार कर सकते हैं. इस बिजनेस के लिए आप डिजिटल मार्केटिंग की मदद ले सकते हैं. इसके अलावा शहरों की दुकानों में भी अपने बिजनेस को एक्सप्लोर कर सकते हैं. इससे आपको काफी अच्छा मुनाफ़ा मिल सकता है.

Income

स्टार्टअप इंडिया स्कीम करेगी मदद

अगर आप बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं, तो इसमें केंद्र सरकार की स्टार्टअप इंडिया स्कीम (Startup india scheme) पूरा सहयोग करेगी. इसका मुख्य उद्देश्य है कि देश में रोज़गार और नौकरी के अवसर बढ़ाए जाएं. भारत सरकार द्वारा इस स्कीम के लिए 10 हजार करोड़ रुपए आवंटित किए हैं. इसके तहत आप अपना बिजनेस रजिस्टर करा सकते हैं. इसके बाद सरकार द्वारा आपकी पूरी मदद की जाएगी.



English Summary: Business Ideas, Women Make Good Profits By Starting These 2 Businesses With Less Investment

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in