1. ग्रामीण उद्योग

कम पूंजी में आसानी से शुरू कर सकते हैं ये 2 बिजनेस, होगी अच्छी कमाई

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Mudra Loan Yojna

अगर आप अपनी नौकरी से हाथ धो बैठे हैं और किसी नए बिजनेस की तालाश कर रहे हैं, तो हम आपको कुछ छोटे बिजनेस आइडिया (Small Business Idea) बताने जा रहे हैं, जिनको बहुत ही कम पूंजी में आसानी से शुरू किया जा सकता है. अगर आपके पास उतनी भी पूंजी नहीं है, तो आप सरकार द्वारा बिजनेस के लिए दिए जाने वाले लोन (Loan for business) की मदद भी ले सकते हैं.

नट बोल्ट मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस

यह काम बहुत छोटा लगता है, लेकिन इसमें आप बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसका उपयोग किसी वस्तु के विभिन्न भागों को एक-दूसरे के साथ जोड़ने के लिए किया जाता है. इस बिजनेस में अगर आप हर महीने लगभग 2500 किग्रा नट बोल्ट बनाते हैं, तो आपको लगभग 2 लाख रूपए तक का मुनाफ़ा मिल सकता है.

कितना चाहिए लोन

इस काम के लिए मुद्रा लोन योजना के तहत 2.21 लाख रुपए टर्म लोन मिल जाएगा. इसके अलावा 2.30 लाख रुपए का वर्किंग कैपिटल लोन भी मिल जाएगा.

ये खबर भी पढ़ें: सरसों के तेल की मिल लगाकर कमाएं मुनाफ़ा, कम निवेश में ऐसे शुरू करें बिजनेस

Business

करी और राइस पाउडर बनाने का बिजनेस

देश में करी और राइस पाउडर की डिमांड लगातार बढ़ती जा ही है. ऐसे में आप भी यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं. भारतीय मसालों में करी का उपयोग मुख्य रूप से किया जाता है. यह खाने में अलग स्वाद और फ्लेवर ला देते हैं. इस बिजनेस को शुरू करना कई बड़ी बात नहीं है. इसी तरह राइस पाउडर भी अधिकतर उपयोग किया जाता है. अगर आप इस बिजनेस को शुरू करने के लिए पैसे नहीं हैं, तो मुद्रा योजना (Mudra Loan Yojna) के तहत लोन ले सकते हैं.

कितना चाहिए लोन

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए लगभग 1.66 लाख रुपए चाहिए होंगे. इसके लिए आप मुद्रा योजना (Mudra Loan Yojna ) के तहत लेन ले सकते हैं. आपको बैंक से 3.32 लाख रुपए का टर्म लोन मिल सकता है. इसके अलावा 1.68 लाख रुपए का वर्किंग कैपिटल लोन भी मिल जाएगा.

ये खबर भी पढ़ें: Business Ideas: कम निवेश में शुरू करें कमाई वाले ये 3 बिजनेस, मोदी सरकार का भी मिलेगा सहयोग

English Summary: Small Business Idea, Start these 2 businesses easily with low investment

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News