Rural Industry

Business Ideas: कम निवेश में शुरू करें कमाई वाले ये 3 बिजनेस, मोदी सरकार का भी मिलेगा सहयोग

आजकल गांव और शहर, दोनों जगह के युवा अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं. अगर आप भी थोड़े बड़े स्तर पर अपना बिजनेस डालना चाहते हैं, तो हम आपको बिजनेस के 3 आइडिया (Business Ideas) बताने जा रहे हैं, जिसके लिए मोदी सरकार की तरफ से मुद्रा योजना के तहत लोन भी मुहैया कराया जाता है. खास बात है कि इन बिजनेस को शुरू करने के लिए 75 से 80 प्रतिशत लोन मिल जाएगा. इस योजना के तहत आप आसानी से बिजनेस को शुरू करके कमाई कर सकते हैं. यह बिजनेस करना कोई मुश्किल बात नहीं है. मगर आपके पास 2 से 3 लाख रुपए होने चाहिए. आइए आपको इन 3 बिजनेस आइडिया के बारे में बताते हैं.

लाइट इंजीनियरिंग का बिजनेस (Light Engineering Business)

इसमें आप नट, बोल्‍ट, वाशर या कील आदि की मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट का काम शुरू कर सकते हैं.

बिजनेस में निवेश

इस यूनिट को लगाने के लिए आपको लगभग 1.88 लाख रुपए की जरूरत पड़ सकती है. इसके लिए मुद्रा स्‍कीम के तहत लगभग 2.21 लाख रुपए का टर्म लोन मिल जाएगा. इसके अलावा लगभग 2.30 लाख रुपए वर्किंग कैपिटल लोन मिल जाएगा.

मुनाफ़ा

इस बिजनेस में आप 1 महीने में लगभग करीब 2500 किलोग्राम नट-बोल्‍ट बना सकते हैं. इससे सालभर में लगभग 2 लाख रुपए तक का मुनाफा मिल सकता है.

wooden

वुडन फर्नीचर का बिजनेस (Wooden Furniture Business)

इसमें आपको लकड़ी से बनी कुर्सियां, खिड़कियां, दरवाजे और पलंग आदि बनाने पड़ते हैं. बाजार में इनकी मांग भी हमेशा बनी रहती है. ऐसे में आप बेहतर क्वालिटी और आकर्षक डिजाइन का प्रोडक्ट बनाकर बेच सकते हैं.

बिजनेस में निवेश

इसको शुरू करने के लिए लगभग 1 लाख रुपए तक की राशि पास होनी चाहिए. इसके लिए आप मुद्रा स्‍कीम के तहत लगभग 7.48 लाख रुपए तक का लोन ले सकते है. बता दें कि इसमें फिक्स्ड कैपिटल के तौर पर 3.65 लाख रुपए की जरूरत पड़ती है, साथ ही 3 महीने के वर्किंग कैपिटल के लिए 5.70 लाख रुपए की जरूरत पड़ती है.  

मुनाफ़ा

इस बिजनेस को शुरू करते ही मुनाफा मिलना शुरू हो जाएगा. इसमें आपको सभी लागत निकालकर लगभग 60 हजार से 1 लाख रुपए तक का मुनाफ़ा मिल सकता है.

ये खबर भी पढ़ें: New Business Ideas: सरकारी राशन की दुकान खोलकर कमाएं मुनाफ़ा, जानिए इस बिजनेस को शुरू करने की पूरी प्रक्रिया

Computer

कंप्यूटर से जुड़ा बिजनेस (Computer Connected Business)

अगर आप कम्प्यूटर की अच्छी समझ रखते हैं, तो इससे जुड़ा कोई बिजनेस शुरू कर सकते हैं. आप कंप्‍यूटर असेंबलिंग का काम कर सकते हैं.

बिजनेस में निवेश

इसकी शुरुआत करने के लिए लगभग 2 लाख रुपए चाहिए होंगे. इसके लिए आपको बैंक से लगभग 6.29 लाख रुपए का लोन मिल सकता है.

मुनाफ़ा

अगर आप इस बिजनेस में सालभर में 630 यूनिट बनाते हैं, तो आप उन्‍हें बेचकर लगभग 3 लाख रुपए तक का मुनाफा कमा सकते हैं. बता दें कि इसके लिए एक निर्धारित कीमत तय की जाती है.

अगर कोई बिजनेस शुरू करना चाहता है, तो वह मुद्रा स्कीम के तहत लोन के लिए आवेदन कर सकता है. आपको यह लोन किसी भी राष्ट्रीयकृत या प्राइवेट बैंक से मिल जाएगा. बता दें कि मुद्रा बैंक की अपनी कोई ब्रांच नहीं होती है, इसलिए इस लोन को सरकारी और प्राइवेट बैंक द्वारा प्राप्त किया जा सकता है. इसकी खासियत है कि यह लोन अन्य लोन की तुलना में 1 से 2 प्रतिशत सस्‍ता मिल जाता है.

ये खबर भी पढ़ें: 50 हजार की लागत में ऐसे शुरु करें गोबर की टाइल्स बनाने का काम, मिलेगा बेहतर मुनाफा!



English Summary: Business Idea, Make good profits by starting these 3 businesses with low investment with the help of Modi government

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in