1. ग्रामीण उद्योग

Agriculture Business Ideas: कम खर्च में इन 4 कृषि बिज़नेस को शुरू करके कमाएं मुनाफा !

Agri business ideas

अगर आप भी कृषि क्षेत्र से जुड़े हैं और इसी क्षेत्र में कोई नया व्यवसाय शुरू करना चाह रहे हैं पर कृषि व्यवसाय विचार (Agriculture Business Ideas) नहीं खोज पा रहे हैं तो हम आपको ऐसे 4 कृषि व्यवसाय (Agriculture Business) के बारे में बताएंगे जिन्हें शुरू कर आप लाखों कमा सकते हैं और अगर आप कृषि से ही जुड़े हैं तो आपको ज्यादा पूंजी लगाने की जरुरत भी नहीं होगी और आप इन व्यवसाय को पहले छोटे स्तर से शुरू कर बड़े स्तर पर भी ले जा सकते हैं.

फूलों की खेती

आप फूलों  की खेती कर के भी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. इसके लिए आपको विभिन्न प्रकार के फूलों  को उगना सीखना होगा. कुछ विदेशी प्रजाति के फूलों  की डिमांड हमेशा बनी रहती है और आप इनकी खेती करके अच्छा धन अर्जित कर सकते है. साथ ही आप औषिधीय के रूप में उपयोग आने वाले फूलों  को भी ऊगा सकते हैं.

business mind

मशरूम की खेती

मशरूम की खेती भी एक बहुत ही अच्छा कृषि व्यवसाय विचार (Agriculture Business Ideas) है क्योंकि इसे बहुत ही कम पूंजी में शुरू किया जा सकता है और बहुत ही कम समय में अच्छा पैसा कमाया जा सकता है. अगर आपने कभी कही मशरूम की खेती के लिए काम किया है तो आप अपना खुद का मशरूम खेती व्यवसाय शुरू कर सकते हैं क्योंकि इसमें थोड़ा तकनीकी ज्ञान आवश्यक है. इसलिए आपको इस क्षेत्र में थोड़ा ज्ञान होना आवश्यक है. अगर आपको इस क्षेत्र में कोई ज्ञान नहीं है तो आप को पहले तकनीकी ट्रेनिंग की आवश्यकता होगी जोकि हर स्टेट में वह की राज्य सरकार मुहैया करवाती है. हर डिस्ट्रिक्ट के कृषि कार्यालय पर कृषि अधिकारियों द्वारा इस प्रकार की ट्रेनिंग मुफ्त में दी जाती है.

मधुमक्खी पालन

मधुमक्खी पालना के क्षेत्र में अगर आप व्यवसाय शुरू करना चाहते हो तो आप की सोच बिलकुल सही है शहद  एक बहुत ही अच्छी औषधि है जिसे विभिन्न दवाइयों तथा आयुर्वेद जड़ी बूटियों के साथ कास्मेटिक प्रोडक्ट्स में उपयोग में ले जाती है जिससे इसकी मांग हमेशा विश्व स्तर पर बनी रहती है इसके लिए आपको कुछ उपकरण की जरुरत पड़ती है जिस पर सरकार सब्सिडी भी प्रदान करती है. जिस से आप अपने व्यवसाय को बड़ा कर सके.

bulf

वेअर हाउस

आप छोटे वेअर हाउस बना कर भी अच्छा लाभ कमा सकते हैं कही किसान तथा व्यापारी बंधू अपने ख़रीदे या उगाये गए अनाज को तुरत न बेचते हुए उन्हें कुछ समय के लिए सुरक्षित जगह रख देते हैं जिससे की अच्छा भाव होने पर वे उसे बेच सके. ऐसे समय में वेअर हाउस काफी उपयोगी साबित होते है किसान तथा व्यापारी बंधु कुछ किराया दे कर अपना अनाज ऐसे वेअर हाउस में रख देते हैं.

ये खबर भी पढ़े: PMVVY योजना के तहत बुजुर्ग दंपती को मिलेगी 10 हजार रुपये की मासिक पेंशन, पढ़ें पूरी खबर

English Summary: Agriculture Business Ideas: Earn profits by starting these 4 agricultural businesses at low cost!

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News