PMVVY योजना के तहत बुजुर्ग दंपती को मिलेगी 10 हजार रुपये की मासिक पेंशन, पढ़ें पूरी खबर

PM Yojana

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizens) के लिए प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY)  शुरू कर दी है. यह पेंशन योजना गैर-लिंक्ड (Non -linked) और गैर-भाग (Non-participating) वाली है और यह 31 मार्च, 2023 तक निवेशकों के लिए उपलब्ध होगी. एलआईसी (LIC) के अनुसार, इस योजना में 10 साल की पॉलिसी अवधि (Policy Duration) रखी गई है और निलंबनकर्ता अपने हिसाब से मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक पेंशन का विकल्प चुन सकते  हैं. इस पेंशन योजना में अगर पति और पत्नी दोनों मिलकर निवेश करते हैं तो उन्हें हर महीने 10 हजार रुपए की  आय नियमित रूप से 10 वर्ष तक होगी. 60 वर्ष की आयु के बाद इस योजना  में 10 वर्ष के लिए निवेश किया जा सकता है.

इतने फीसद तक मिलेगा ब्याज

इस योजना के तहत 31 मार्च, 2021 तक जमा की गई राशि पर सालाना 7.4 फीसद की दर से आप ब्याज प्राप्त कर सकते हैं. इसके बाद वित्तीय वर्ष  (Financial Year)  2022 - 2023 के लिए बाद में ब्याज की दर का निर्धारण की जाएगी.

Scheme

ऐसे करें आवेदन :

  • अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट और भारतीय जीवन बीमा निगम पर जाकर इसके लिए आवेदन करना होगा. https://eterm.licindia.in/onlinePlansIndex/pmvvymain.do

  • सबसे पहले आपको आवेदन फॉर्म भरना होगा, जिसमें अपना पूरा विवरण भरना पड़ेगा.

  • इसके अलावा आपको कुछ जरूर प्रमाण पत्र भी जमा करवाने होंगे.

किन प्रमाण पत्रों की होगी जरूरत

  • सबसे पहले आवेदक को पैन कार्ड की कॉपी चाहिए होगी.

  • इसके अलावा घर का एड्रेस दिखाने के लिए आधार कार्ड या फिर पासपोर्ट फोटोकॉपी

  • पासबुक के पहले पेज की कॉपी ताकि पेंशन ट्रांसफर(Pension Transfer) की जा सके.

ये खबर भी पढ़े: PMSYMY: इस योजना में प्रति माह 55 रुपए जमा करने पर आपको मिलेगी 3000 रुपए की पेंशन

Rupee

इस योजना का फायदा

  • इस योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों को दस साल के लिए लगातार पेंशन मिलेगी. यह एक दर से प्राप्त होगी और गारंटी के साथ मिलेगी.

  • इस स्कीम के तहत डेथ बेनेफिट (Death Benefit) भी प्राप्त होगा. इसके तहत नॉमिनी को राशि वापस की जाती है और इस पर 8 फीसद का  तय रिटर्न मिलेगा.

  • इस योजना में निवेश करने के 10 साल के बाद पेंशन के अंतिम भुगतान के साथ ही जमा राशि भी वापस लौटा दी जाएगी.

  • आप यह पेंशन मासिक, तिमाही, छमाही या फिर सालाना आधार पर ले सकते हैं, इस पॉलिसी का टर्म अधिकतम 10 साल के लिया गया है. इस प्लान पर कोई टैक्स छूट नहीं मिलती है.

स्कीम के तहत कितनी मिलेगी पेंशन

इस योजना के तहत आप 15 लाख रुपए निवेश कर सकते हैं, इसके अलावा 60 साल या उससे अधिक के वरिष्ठ नागरिक भी इसमें निवेश कर सकते हैं. इसके तहत आपको न्यूनतम पेंशन एक हजार रुपए से अधिकतम 10,000 रुपए तक प्राप्त होगी.

English Summary: Under PMVVY scheme, elderly couple will get a monthly pension of 10 thousand rupees, read full news

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News