1. ग्रामीण उद्योग

Business Idea: नौकरी के साथ साइड बिज़नेस को शुरू कर कमायें मोटा मुनाफ़ा

Brinjal Farming

जहां आजकल नौकरी की मारामारी है, वहीं आप अपना बिज़नेस शुरू (How to start new business) कर साल भर में लाखों रुपये कमा सकते है और सबसे अच्छी बात यह है कि इस कारोबार में आपकी लागत भी कम आएगी और आपको ज़्यादा समय भी देना नहीं पड़ेगा. जी हां, आप बैंगन की खेती (Brinjal Farming) कर साल में लाखों रुपयों का मोटा कारोबार (Earn money) कर सकते हैं.

आज कल युवा नौकरी को छोड़ अपना बिज़नेस शुरू करना चाह रहे हैं. और ऐसे में यह बिज़नेस काफी कारगर साबित हो सकता है. बस आपको कोई भी बिज़नेस शुरू करने से पहले उसके बारे में जानकारी लेना बहुत जरुरी है और आज हम आपको बताने जा रहें हैं कि बैगन की खेती कैसे होती है और इससे मुनाफा कैसे कमाया जा सकता है.  

बैंगन की खेती का बिजनेस आइडिया (Brinjal farming business idea)

आज हम बैंगन की खेती के बारे में जानेंगे, जिसकी कई किस्में हैं. किस्म और रख-रखाव के आधार पर ये फसलें 8 महीने से लेकर 12 महीने तक चल सकती हैं. आप बैगन की खेती से बड़ा मुनाफा कमा सकते हैं, लेकिन सबसे पहले यह तय करना जरूरी है कि आपके इलाके में कौन सा बैंगन बेचा जाता है.

यानी बैंगन उगाने से पहले बाजार में जाकर कुछ शोध करें और फिर मांग में बेहतर किस्म के बैंगन उगाएं. अगर आप नुकसान से बचना चाहते हैं, तो शोध करें, कहीं ऐसा न हो कि आप हरे बैगन की खेती करें और आपके मन में काले बैगन या बैगन बैगन की मांग हो.

बैंगन कब और कैसे उगता है? (When and how do eggplants grow)

देश के अलग-अलग हिस्सों में साल भर बैंगन की खेती की जाती है. उत्तर या मध्य भारत की बात करें तो यहां जुलाई से नवंबर-दिसंबर तक बैंगन की फसल लगाई जाती है. ऐसा करने से अगले पूरे साल तक बैंगन की पैदावार हासिल की जा सकती है.

बैंगन की खेती में एक एकड़ में लगभग 3000-3500 पौधे लगाए जाते हैं. बैंगन के पौधे बड़े होते हैं, इसलिए उन्हें बढ़ने के लिए जगह की जरूरत होती है, इसलिए बैगन की खेती 7×3 फीट या 6×3 फीट के हिसाब से करनी चाहिए. इस तरह बैंगन के बीच में कटाई के लिए भी अच्छी जगह होती है.

1 हेक्टेयर में उगायें कितने बैंगन (How many brinjals to grow in 1 hectare) 

बैंगन की कई किस्में साल भर फल देती हैं और औसतन बैगन की फसल भी 8-9 महीने तक फसल देती है. बैंगन की फसल 60-80 दिनों में कटाई के लिए तैयार हो जाती है.

पूरे सीजन में एक एकड़ से 40 टन तक बैंगन का उत्पादन किया जा सकता है, बशर्ते आप समय-समय पर खेत में कीटनाशक का छिड़काव करते रहें और उर्वरक की मांग को पूरा करते रहें. यानी इस तरह आप एक हेक्टेयर से पूरे साल में 100 टन तक बैगन प्राप्त कर सकते हैं.

कितनी लगेगी लागत और होगा मुनाफा (How much will cost and profit will be)

पहली कटाई तक एक हेक्टेयर बैंगन की खेती में आपको 2 लाख रुपये तक खर्च करने होंगे. वहीं, साल भर में और 2 लाख रुपये मेंटेनेंस पर खर्च किए जा सकते हैं. यानी पूरे साल भर में आपको बैंगन की खेती में करीब 4 लाख रुपये खर्च करने पड़ेंगे.     

वहीं साल भर में एक हेक्टेयर से लेकर 100 टन तक बैगन मिल जाएगा, जिसके पूरे साल अलग-अलग मांग के हिसाब से अलग-अलग दाम मिलेंगे.

अगर बाजार में आपको औसतन 20 रुपये का भाव भी मिल जाए तो भी आप बैगन की फसल से कम से कम 20 लाख रुपये तो कमा ही लेंगे. यानि अगर आप 4 लाख रुपये की लागत हटा दें तो आपको बैगन की फसल से साल भर में करीब 16 लाख रुपये का मुनाफा होगा.

English Summary: Business Idea: Start side business with job and earn big profit

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters