1. ग्रामीण उद्योग

Poultry Farming के बिजनेस से कमाएं 1 लाख रुपए, जानिए लागत और सब्सिडी

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Poultry Farming Business

Poultry Farming Business

अगर बिजनेस को अच्छी प्लानिंग के साथ शुरू किया जाए, तो उसमें मुनाफा होना तय होता है. इसी कड़ी में आज हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं, जिसके जरिए आप हर महीने लाखों रुपए का मुनाफा कमा सकते हैं. सबसे खास बात यह है कि इस बिजनेस को शुरू करने में कोई भारी भरकम राशि भी नहीं देना है. यानि आप बेहद कम राशि में बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

दरअसल, हम मुर्गी पालन बिजनेस आइडिया (Poultry Farming Business Idea) के बारे में बात कर रहे हैं. इस बिजनेस को शुरू करने में सरकार भी मदद करती है. अगर आप 1500 मुर्गियों की लेयर फार्मिंग से बिजनेस से शुरुआत करते हैं, तो हर महीने 50 हजार से 1 लाख रुपए तक की कमाई कर सकते हैं. तो चलिए आपको इस खास बिजनेस का पूरा प्लान बताते हैं.  

मुर्गी पालन के लिए जगह (Place For Poultry)

सबसे पहले इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक ऐसी जगह की तलाश करनी है, जहां पर पोल्ट्री फार्मिंग (Poultry Farming) आसानी से की जा सके.

मुर्गी पालन में लागत (Cost Of Poultry)

बता दें कि आपको पिंजड़े और बाकी जरूरी चीजों के लिए 5 लाख रुपए तक खर्च करना होगा. वहीं मुर्गियों को खरीदने के लिए लगभग 50 हजार रुपए की लागत लगानी होगी. इसके अलावा, मुर्गियों को पालने और मेडिकेशन का खर्च वहन करना होगा.

मुर्गी पालन से मुनाफा (Profit From Poultry Farming)

जानना जरूरी है कि एक मुर्गी लगभग 20 हफ्तों के बाद अंडे देने लगती है, तो वहीं एक लेयर पैरेंट बर्ड 1 साल में लगभग 300 अंडे देती है. ऐसे में एस साल में 1500 मुर्गियां लगभग 4,35,000 अंडे दे सकती हैं. अगर बाजार में ये अंडे 5 रुपए के आस-पास थोक भाव में बिक जाते हैं, तो इस तरह आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.

ये खबर भी पढ़ें: 2 महीने में ब्रायलर मुर्गी पालन से करते हैं लाखों की कमाई, क्या है अमित चौहान का बिजनेस मॉडल जानिए

मुर्गी पालन के लिए सब्सिडी (Subsidy For Poultry Farming)

अगर आप मुर्गी पालन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको 25%  तक सब्सिडी पर लोन मिल सकता है. अगर आप अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति में आते हैं, तो आप सरकार की तरफ से 35 प्रतिशत तक की सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं.

जानकारी के लिए बता दें कि देश में अंडे और चिकन की बहुत अच्छी डिमांड रहती है. बीते कुछ दिनों के दाम की बात करें, तो इसमें काफी इजाफा हुआ, इसलिए मुर्गी पालन का बिजनेस बहुत अच्छा विकल्प है. आप इस बिजनेस से जबरदस्त कमाई कर सकते हैं.

English Summary: Earn 1 Lakh Rupees From Poultry Farming Business

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters