1. ख़बरें

Business Registration: बिना दस्तावेजों के घर बैठे खोलें अपनी कंपनी, ये रहा तरीका

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Business

आज के समय में सरकार ने अपना व्यवसाय शुरू करना बहुत आसान बना दिया है. इस क्षेत्र में सरकार द्वारा भी लगातार जोर दिया जा है, ताकि हर व्यक्ति अपनी कंपनी आसानी से खोल सके. दरअसल, केंद्र सरकार द्वारा कंपनी खोलने के दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं. इन नए नियमों के मुताबिक, अब खुद की कंपनी खोलना बहुत आसान हो गया है. बता दें कि सरकार ने कंपनी के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए नए नियम जारी किए हैं, जो कि  1 जुलाई 2020 से लागू हो गए हैं.

दस्तावेजों की नहीं होगी ज़रूरत

सभी जानते हैं कि अभी तक अपनी खुद की कंपनी के रजिस्ट्रेशन के लिए कई तरह के दस्तावेजों की ज़रूरत पड़ती थी, लेकिन अब व्यवसाय के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को इनकम टैक्स और जीएसटी सिस्टम से जोड़ दिया गया है. ऐसे में आपको किसी भी तरह के दस्तावेज भी जरूरत नहीं पड़ेगी.  अब सभी जानकारियों का वेरिफिकेशन पैन और जीएसटी पहचान संख्या यानी GSTIN से होगा.

computer

नए नियम के मुताबिक...

आपको बता दें कि अब आधार नंबर के आधार पर ही किसी भी व्यवसाय को आसानी से शुरू किया जा सकता है. इसके लिए कोई दस्तावेज़ अपलोड नहीं करने होंगे. सरकार द्वारा जारी सर्कुलर में बताया गया है कि अब एमएसएमई इकाइयों को उद्यम के नाम से जाना जाएगा. इसके अलावा रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की बात करें, तो अब इसे उद्यम पंजीकरण का नाम दिया गया है.

ये खबर भी पढ़ें: HDFC Bank ने किसानों के लिए लॉन्च किया ई-किसान धन ऐप, घर बैठे मिलेगी खेती और बैंकिंग से जुड़ी सुविधा

plan

एमएसएमई के लिए खास सुविधा

इस रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में एमएसएमई सेक्टर का खास ध्यान रखा गया है. एमएसएमई मंत्रालय की मानें, तो इससे उन उद्यमियों की मदद हो पाएगी, जो किसी कारणवश उद्यम रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाते हैं. ऐसे में उन्हें जिला स्तर पर सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. इसके लिए जिला उद्योग केंद्रों को जिम्मेदार बनाया गया है. जानकारी के लिए बता दें कि अगर किसी के पास वैलिड आधार नंबर नहीं हैं, तो वह इस सुविधा के लिए सिंगल विंडो सिस्टम से संपर्क कर सकता है.

ये खबर भी पढ़ें: SBI Personal Loan: एसबीआई घर बैठे दे रहा प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन, बिना दस्तावेज़ के ऐसे करें आवेदन

English Summary: Rules for central government, Register business online without documents

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News