Rural Industry

बिना पूंजी के शुरू करें ये 4 बिजनेस, घर बैठे हर महीने होगी कमाई

Bbusiness Plan

अगर आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, लेकिन उसमें लगने वाले निवेश को लेकर परेशान हैं, तो अब इस बात की चिंता करना छोड़ दें. यह जरुरी नहीं होता है कि हर बिजनेस निवेश के साथ ही शुरू किया जाए. आजकल कई ऐसे बिजनेस आइडिया (Business Ideas) हैं, जिनको जीरो निवेश (Zero Investment Businesses) के साथ आसानी से शुरू किया जा सकता हैं. इसके लिए आपको कहीं बाहर जाने की आवश्यकता भी नहीं है, क्योंकि इन्हें आप घर बैठे आसानी से कर सकते हैं. आइए आपको ऐसे ही 4 बिजनेस आइडिया की जानकारी देते हैं, जिनसे हर महीने अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं.

बिना निवेश में शुरू किए जाने वाले बिजनेस (Business to start without investment)

  • योगा क्लास

  • ट्यूशन सेंटर

  • इंटीरियर डेकोरेटर

  • दीवारों पर पेंटिंग करने का बिजनेस

yoga

योगा क्लास (Yoga class)

अगर आप योग के बारे में बहुत अच्छी जानकारी रखते हैं, तो इसको पैसा कमाने का जरिया बना सकते हैं. यह बिना निवेश किए आसानी से शुरू हो जाएगा. आप अपने घर की छत पर ही योगा सीखा सकते हैं. बस आपको लोगों तक योगा क्लासेज की जानकारी पहुंचानी होगी. इसमें आपको कुछ हर महने अच्छी फीस मिल जाएगी.

ट्यूशन सेंटर (Tuition center)

आप घर पर बिना निवेश किए बच्चों को ट्यूशन दे सकते हैं. इसके लए आपकी टीचिंग स्किल अच्छी होनी चाहिए. आप घर पर ही ट्यूशन सेंटर खोल सकते हैं और बच्चों को पढ़ा सकते हैं. इससे आप बेहतर मुनाफ़ा भी कमा सकते हैं, क्योंकि इसके लिए आपको हर महीने अच्छई फीस मिल जाएगी.

ये खबर भी पढ़े: कम निवेश में महिलाएं शुरू करें ये 2 बिजनेस, स्टार्टअप इंडिया स्कीम का मिलेगा पूरा सहयोग

interior

इंटीरियर डेकोरेटर (interior decorator)

आजकल लोगों को अपना घर सजाघर रखना बहुत पसंद है. इसके लिए वह इंटीरियर डेकोरेटर से संपर्क करते हैं. अगर आपने यह कला है,  तो यह बिजनेस का एक बेहतरीन विकल्प है. इस काम के लिए अपने घर पर ही एक छोटा सा ऑफिस भी बना सकते हैं. इस बिजनेस को बिना निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है. इसमें एक घर की डिज़ाइन के लिए कम से 5 से 10 हजार रुपए मिल जाते हैं.

दीवारों पर पेंटिंग करने का बिजनेस (Walls painting Business)

अगर आप घर और दुकानों की दीवारों में पेंट करना जानते हैं, तो इस बिजनेस की शुरुआत आसानी से कर सकते हैं. इसके लिए आप लोगों से संपर्क करना होगा, जो अपने घरों या दुकानों की दीवारों में पेंट करवाना चाहते हैं. इसके लिए आपको घंटे या दिन के हिसाब से पैसे मिल जाएंगे. इससे आप रोजाना 300 से 500 रुपए तक की कमाई कर सकते हैं.उपयुक्त बिजनेस को बिना निवेश यानी जीरो निवेश के साथ आसानी से शुरू किया जा सकता है. बस आपको उस बिजनेस की अच्छी जानकारी रखनी होगी, क्योंकि जब तक जानकारी नहीं होगी, तब तक आप बेहतर बिजनेस नहीं कर पाएंगे. यह बिजनेस आपको घर बैठे ज्यादा पैसा कमाने का एक बेहतरीन मौका देते हैं.



English Summary: Zero Investment Business Ideas, earn money from home by starting these 4 businesses with no investment

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in