MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ग्रामीण उद्योग

Low Investment Business: कम निवेश वाले 10 बिज़नेस आइडिया, जो आपको बनाएंगे मालामाल

आजकल के युवा कुछ नया करने का जुनून ज्यादा रखते हैं, लेकिन यह जरूरी नहीं है कि हम सब नया बिज़नेस शुरू करने के लिए सक्षम हो. अगर नए बिज़नेस की शुरुआत कर भी लें, तो उससे अच्छी कमाई कमाना आसान बात नहीं होता है. मगर फिर भी हर व्यक्ति अपना खुद का बिज़नेस शुरू करना चाहता है. इसके लिए अच्छी प्लानिंग और निवेश की ज़रूरत होती है. इसका मतलब यह नहीं है कि आप कम पैसों में बिज़नेस शुरू नहीं कर सकते हैं. आज हम कम निवेश वाले 10 बिज़नेस आइडिया (10 Business Ideas with Low Investment) लेकर आए हैं, जिससे आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

कंचन मौर्य
business
कम निवेश वाले 10 बिज़नेस आइडिया

आजकल के युवा कुछ नया करने का जुनून ज्यादा रखते हैं, लेकिन यह जरूरी नहीं है कि हम सब नया बिज़नेस शुरू करने के लिए सक्षम हो. अगर नए बिज़नेस की शुरुआत कर भी लें, तो उससे अच्छी कमाई कमाना आसान बात नहीं होता है. मगर फिर भी हर व्यक्ति अपना खुद का बिज़नेस शुरू करना चाहता है.

इसके लिए अच्छी प्लानिंग और निवेश की ज़रूरत होती है. इसका मतलब यह नहीं है कि आप कम पैसों में बिज़नेस शुरू नहीं कर सकते हैं. आज हम कम निवेश वाले 10 बिज़नेस आइडिया (10 Business Ideas with Low Investment) लेकर आए हैं, जिससे आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

ऑनलाइन मार्केटिंग (Online Shopping Portals)

इसका मतलब है कि किसी भी तरह की वस्तु जैसे महिलाओं के उपयोग की वस्तुएं, किराने का सामान, कपड़े आदि को ऑनलाइन बेचना. इसमें फायदा यह होता है, कि आपको किसी तरह का स्टॉक नहीं रखना होता है. आप ऑर्डर मिलने पर वस्तुएं बेच सकते है.

ऑनलाइन किराना शॉप (Kirana or Grocery Store)

आजकल हर कोई घर की जरूरत की चीजें ऑनलाइन ही मांगता है, इसलिए यह आपके लिए बेस्ट बिज़नस आइडिया हो सकता है. खास बात है कि आपको बहुत ज्यादा मात्रा मे समान रखने की आवश्यकता नहीं होती है.

ब्लॉगिंग (Blogging)

आजकल के समय मे यह सबसे अच्छा बिज़नेस है, जिसके द्वारा घर बैठे आसानी से पैसा कमा सकते हैं. इसके लिए आपको ब्लॉग बनाकर उसके लिए लिखना होगा. जैसे आपका ब्लॉग अधिक से अधिक लोग पढ़ेंगे, वैसे ही आप पैसा कमाने लगेंगे.

ज्वेलरी बनाना (Jewel Making)

अगर आप ज्वेलरी डिज़ाइन करना जानते हैं, तो आप बहुत थोड़ा सा निवेश के साथ इस बिज़नेस को बहुत अच्छे से सेट कर सकते हैं.

महिलाओं के लिए जिम (Gym for women)

आज के समय मे हर दूसरी महिला का वजन बड़ा हुआ है, इसको घटाने के लिए महिलाएं जिम जाता हैं. यह एक बहुत ही अच्छा आइडिया है. आप कम मशीनों के साथ भी जिम शुरू कर सकते हैं. इसमे केवल कुछ जरूरी मशीनों की ज़रूरत होगी.

कोचिंग इंस्टीट्यूट (Coaching)

अगर आप किसी विषय की अच्छी जानकारी रखते हैं, तो यह आपके लिए बेस्ट आइडिया है, क्योंकि इस बिज़नेस मे किसी तरह का निवेश वहीं करना होगा. बस आपको कोचिंग इंस्टीट्यूट में पढ़ाना होगा.

वैडिंग प्लानर (Wedding Planner)

इसका मतलब है किसी की शादी का सारा इंतजाम अपने हाथों में लेना. इसके बदले में अच्छा पैसा दिया जाता है. आजकल के समय में सब कुछ एक साथ मैनेज करना बहुत मुश्किल होता है, इसलिए लोग वैडिंग प्लानर रखते हैं. यह बिज़नेस का बहुत ही अच्छा आइडिया है.

इवैंट मेनेजमेंट फ़र्म (Event Management)

आजकल हर कोई इतना व्यस्त रहता है कि उनके पास अपने घर का हर कार्यक्रम खुद प्लान करने का समय नहीं होता है. ऐसे में वह इवैंट मेनेजमेंट से संपर्क करते है. यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसमें किसी और के लिए उसका कार्यक्रम आयोजित करना होता है. इसके बदले में वह कुछ अच्छा पैसा भी देते हैं.

योगा इन्स्ट्रक्टर (Yoga Instructor)

अगर आप पार्ट टाइम में कोई बिज़नेस करना चाहते है, तो यह बिजनेस आइडिया अच्छा है. अगर आपके पास इससे रिलेटेड सर्टिफिकेट नहीं है, तो कुछ कोर्सेस करके सर्टिफिकेट ले सकते हैं. इससे आपको अच्छी कमाई होगी.

English Summary: 10 Business Ideas with Low Investment, Which Can Make Good Profits Published on: 21 August 2020, 06:52 PM IST

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News