1. ग्रामीण उद्योग

5 बिजनेस आइडिया घर बैठे देंगे अच्छी कमाई, जानें प्रमोट करने का आसान तरीका

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

आज हम आपके लिए कुछ ऐसे बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं, जिनसे आप घर बैठे अच्छी कमाई कमा सकते हैं. खास बात है कि इन बिजनेस में आपको ज्यादा निवेश भी नहीं करना होगा. इसके साथ ही आपको बताएंगे कि आप अपने बिसनेस की मार्केटिंग किस तरह कर सकते हैं. इसके लिए कौन-सा बेहतर जरिया हो सकता है?

होम गार्डनिंग (Home gardening)

हर किसी को पेड़-पौधों से बहुत प्यार होता है. मगर लोगों को इतना समय नहीं मिलता है कि वह अपना होम गार्डन बना पाएं और प्लांट्स का ख्याल रख पाएं, इसलिए कई लोग किसी व्यक्ति को ढूंढ़ते हैं, जो उनके लिए प्लांटेशन कर सके, साथ ही महीने में उनको मेन्टेन भी करे. अगर आपको पेड़-पौधों की अच्छी समझ है, तो आप घर में एक नर्सरी बनाकर उसका बिसनेस करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

ये खबर भी पढ़े: कम निवेश वाले 10 बिज़नेस आइडिया, जो आपको बनाएंगे मालामाल

फ्रीलांस राइटिंग बिजनेस (Freelance writing business)

अगर आपको लिखना पसंद है, तो आपके लिए फ्रीलांस राइटिंग पैसा कमाने का एक बेहतर विकल्प है. इसके लिए हिंदी-अंग्रेजी का अच्छा ज्ञान होना चाहिए. इसके साथ ही ट्रांसलेशन आना चाहिए. आप इससे कम समय में ज्यादा कमाई कर सकते हैं.

ऑनलाइन हेल्थ कंसल्टेंसी बिजनेस (Online health consultancy business)

आजकल लोग हेल्थ कॉन्शियस ज्यादा हो गए हैं. कोरोना की वजह से कई लोग डॉक्टर के पास नहीं जाना चाहते हैं, लेकिन अपने डॉक्टर से फोन पर ही सलाह लेते हैं, इसलिए डॉक्टर ऑनलाइन कंसल्टेंसी दे रहे हैं. अगर आप हेल्थ कंसल्टेंसी की जानकारी रखते हैं, तो यह बिजनेस कर सकते हैं.

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर (Social media influencers)

इसके लिए आपको अपने व्यक्तित्व और पसंद के हिसाब से टॉपिक ढूंढना है, जिसकी आप बहुत अच्छी जानकारी रखते हो. सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर का मतलब है कि दूसरों को प्रभावित करने वाले वे लोग, जो अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या अन्य किसी माध्यम के द्वारा एक बड़ी संख्या में लोगों तक पहुंच पाते हैं. इससे आप लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं.

ये खबर भी पढ़े: गांव के युवा शुरू करें ये 3 बिजनेस, होगी अच्छी कमाई!

ऑनलाइन योग ट्रेनिंग बिजनेस (Online yoga training business)

आप घर बैठे योग की ट्रेनिंग दे सकते हैं. इसके लिए आपको अपनी डिजिटल की समझ रखनी होगी. आप ज़ूम और गूगल मीट के जरिए भी क्लाइंट बना सकते हैं. बता दें कि कोरोना महामारी में योग और फिटनेस का काफी महत्व बढ़ गया है. ऐसे में आप घर बैठे अपने क्लाइंट को ऑनलाइन योग क्लास दे सकते हैं.

बिसनेस की मार्केटिंग (Business Marketing)

अगर आप बिजनेस शुरू करते हैं, तो आपको घर बैठे-बैठे तो क्लाइंट मिलेंगे नहीं, इलसिए आपको कुछ ऐसा करना होगा, जिससे अधिक संख्या में लोग जुड़ पाएं. ऐसे में अपने हुनर को दूसरों तक पहुंचाने का एक आसान तरीका है वॉट्सएप और फेसबुक ग्रुप. यहां आप एक ग्रुप बनान सकते हैं, जिसको अपनी पसंद के हिसाब से नाम दे सकते हैं. इसके बाद अपने पड़ोसी, दोस्तों और रिश्तेदारों को ऐड कर सकते हैं. यह मार्केटिंग का एक बेहतर जरिया है.

बिजनेस से मुनाफ़ा (Profit from business)

अगर बिजनेस की मार्केटिंग अच्छी तरह की जाए, साथ ही बिजनेस से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ा जाए, तो आप हर महीने हजारों रुपए का मुनाफ़ा कमा सकते हैं

ये खबर भी पढ़े: बिना पूंजी के शुरू करें ये 3 बिजनेस, घर बैठे हर महीने होगा अच्छा मुनाफ़ा !

English Summary: 5 business ideas from home will earn good

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News