1. ग्रामीण उद्योग

बिना पूंजी के शुरू करें ये 3 बिजनेस, घर बैठे हर महीने होगा अच्छा मुनाफ़ा !

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Business idea

अगर आप बिजनेस शुरू करने का प्लान बना रहे हैं, लेकिन उसमें लगने वाली पूजीं का इंताजाम नहीं कर पा रहे हैं, तो अब चिंता करना छोड़ दीजिए. यह जरुरी नहीं है कि हर बिजनेस को शुरू करने के लिए पूंजी की आवश्यकता पड़े. आज के समय में कई ऐसे बिजनेस आइडिया (Business Ideas) हैं, जिनको बिना पूंजी (Zero investment business ideas) के साथ आसानी से शुरू किया जा सकता हैं. आज हम आपके लिए ऐसे 3 बिजनेस आइडिया (Business Ideas) लेकर आए हैं, जिनसे आप हर महीने अच्छा पैसा कमा सकते हैं. खास बात है कि इसके लिए आपको कहीं बाहर जाने की आवश्यकता भी नहीं है, क्योंकि आप इऩ बिजनेस को घर बैठे आसानी से कर सकते हैं.

बिना निवेश में शुरू किए जाने वाले बिजनेस (Business to start without investment)

  • ट्यूशन सेंटर

  • योगा क्लास

  • इंटीरियर डेकोरेटर

ट्यूशन सेंटर (Tuition center)

अगर आप पैसा कमाना चाहते हैं, तो घर पर बिना निवेश किए बच्चों को ट्यूशन पढ़ा सकते हैं. बस इसके लिए आपकी टीचिंग स्किल अच्छी होनी चाहिए. आप घर पर ही ट्यूशन सेंटर खोल सकते हैं और बच्चों को पढ़ा सकते हैं. इससे आप बेहतर मुनाफ़ा कमा पाएंगे, क्योंकि इसके लिए आपको हर महीने अच्छी फीस मिलेगी.

योगा क्लास (Yoga class)

यह पैसा कमाने का अच्छा जरिया बना है. इसके लिए आपको योगा की अच्छी जानकारी रखनी होगी. यह बिना निवेश किए आसानी से शुरू हो जाएगा. आप अपने घर की छत पर ही योगा सीखा सकते हैं. बस आपको लोगों तक योगा क्लासेज की जानकारी पहुंचानी होगी. इससे आपको हर महने अच्छी फीस मिल जाएगी.

इंटीरियर डेकोरेटर (interior decorator)

आजकल हर कोई अपना घर सजाघर रखना पसंद करता है. इसके लिए वह इंटीरियर डेकोरेटर से संपर्क करते हैं. अगर आप एक कलाकार है, तो बिना निवेश इस बिजनेस की शुरुआत र सकते हैं. यह एक एक बेहतरीन विकल्प है. इस काम के लिए आप अपने घर में एक छोटा सा ऑफिस भी बना सकते हैं. इसमें एक घर की डिज़ाइन के लिए कम से 5 से 10 हजार रुपए मिल जाते हैं.

ये खबर भी पढ़े: Small Business for Women: महिलाएं 5 से 10 हजार रुपए में शुरू करें ये 3 बिजनेस, घर बैठे मिलेगा अच्छा मुनाफ़ा

English Summary: Start these 3 businesses without any investment, you will get good profit every month

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News