Rural Industry

Weekend Business Ideas: शनिवार और रविवार के दिन करें ये 5 बिजनेस, होगी अच्छी एक्स्ट्रा कमाई

Business idea

आजकल कई लोग सप्ताह में 5 दिन काम पर जाते हैं और शानिवार-रविवार का दिन केवल आराम में गुजार देते हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो कि सप्ताह के इन 2 दिन का भी उपयोग करना चाहते हैं. अगर आप इन लोगों में शामिल हैं, तो हम आपके लिए कुछ बेहतरीन बिज़नेस आइडिया (Business Ideas) लेकर आए हैं, जिन्हें आप शानिवार और रविवार यानी वीकेंड (Weekend Business Ideas) के दिन आसानी से शुरू कर सकते हैं. बता दें कि इन बिजनेस को गांव और शहर, दोनों जगह के लोग कर सकते हैं. इससे काफी अच्छी कमाई भी होगी. अगर आप वीकेंड पर कुछ अलग काम करना चाहते हैं, तो इस लेख में दिए गए बिज़नेस आइडिया से आपकी मदद ज़रूर होगी.

वीकेंड के बिजनेस आइडिया (Weekend Business Ideas)  

  • बागवानी या गार्डनिंग

  • इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की रिपेयरिंग

  • रियल एस्टेट सर्विसेज

  • ग्राफिक डिजाइनिंग

  • सोशल मीडिया एक्सपर्ट

ये खबर भी पढ़े: बिना पूंजी के शुरू करें ये 4 बिजनेस, घर बैठे हर महीने होगी कमाई

business

रियल एस्टेट सर्विसेज का बिजनेस

जब लोगों को अपना घर या ऑफिस बनवाना होता हैं, तो वह रियल एस्टेट एजेंट से संपर्क करते हैं. रियल एस्टेट एजेंट बताता है कि घर या ऑफिस के लिए किस तरह की जमीन और अन्य चीजें उपयुक्त रहेंगी. इसके बदले में उन्हें कमीशन दिया जाता है. अगर आपको इस बिजनेस की समझ है, तो आप वीकेंड पर आसानी से यह काम कर सकते हैं.

सोशल मीडिया एक्सपर्ट का बिजनेस

अगर आपको सोशल मीडिया की बारे में अच्छी जानकारी है, तो इस बिजनेस से आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं. बता दें कि कई कंपनियां अपने उत्पाद की ऑनलाइन या डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए सोशल मीडिया में एक्सपर्ट लोगों को हायर करती हैं. ऐसे में यह वीकेंड बिजनेस का बहुत अच्छा विकल्प है. यह आपको काफी अच्छा मुनाफ़ा देगा.

बागवानी या गार्डनिंग का बिजनेस

अगर आप प्रकृति से प्यार करते है, तो आप वीकेंड में बागवानी या गार्डनिंग का काम कर सकते हैं. इसमें कई तरह के पौधे और आकर्षित फूल उगाए जाते हैं. आप अपनी और लोगों की पसंद के अनुसार गार्डन तैयार कर सकते हैं. इस गार्डन में उगने वाले पौधे और फूलों को बेचकर अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते हैं. इसके लिए एक दुकान भी खोल सकते हैं. यह बिजनेस बहुत उपयोगी और लाभकारी माना जाता है, क्योंकि आजकल लोगों को अपने घर पर पौधे लगाने का काफी शौक होता है. ऐसे में आप पौधे बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

ये खबर भी पढ़े: Swadeshi Business Ideas: कम निवेश में शुरू होंगे ये 2 स्वदेशी बिजनेस, हर महीने होगी कमाई !

garding

ग्राफिक डिजाइनिंग का बिजनेस

अगर आप एक कलाकार हैं, तो आप वीकेंड पर ग्राफिक्स डिजाइनिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. आजकल इसका काफी स्कोप भी चल रहा हैं. कुछ कंपनियां कई तरह के उत्पाद बनाती हैं, जिसके लेबल की डिजाइनिंग कराने की ज़रूरत होती है. ऐसे में कंपनियां ग्राफिक्स डिज़ाइन को हायर करती हैं, जिसके बदले में अच्छा पैसा भी दिया जाता है.

इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के रिपेयरिंग का बिजनेस

आधुनिक समय में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का उपयोग काफी बढ़ गया है, इसलिए बाजार में लगातार इसकी मांग बढ़ रही हैं. ऐसे में आप इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को रिपेयर का काम कर सकते हैं.  इसके लिए आपको कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की अच्छी समझ होनी चाहिए. यह बिजनेस आपको रोजाना हजारों रुपए का मुनाफ़ा देगा. अधिकतर लोग रिपेयरिंग का काम वीकेंड पर ही कराते हैं. ऐसे में आप अपने घर से भी इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं.

ये खबर भी पढ़ें: Small Business Idea: एलईडी बल्ब बनाने का छोटा बिजनेस देगा बड़ी कमाई, जानिए कितनी लागत में होगा शुरू?



English Summary: Business ideas, do these 5 business on saturday and sunday, there will be good extra profit

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in