1. ग्रामीण उद्द्योग

Food Packaging Business Idea: खाद्य सामग्री की पैकिंग का बिजनेस शुरू कर कमाएं मुनाफ़ा, जानें इसकी पूरी प्रक्रिया

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

आजकल खाद्य सामग्री की पैकिंग का बिजनेस (Food packaging business) तेजी से आगे बढ़ रहा है. कई लोगों की अपनी जीवन शैली काफी व्यस्त रहते हैं, इसलिए उनके पास खाना पकाने का समय नहीं होता है. इस वजह से बाहक का खाना लेना ज्यादा पसंद करते हैं. इसके लिए खाने की पैकिंग करने की ज़रूरत पड़ती है. ऐसे में आप खाने की पैकिंग यानी फ़ूड पैकेजिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस में आप पैकिंग और बिक्री दोनों कर सकते हैं. इससे आपको रोजोना काफी मुनाफ़ा मिल सकते हैं. हालांकि, इस बिजनेस से जुड़ने के लिए काफी जांच पड़ताल भी होती है. आइए आपको Food packaging business से जुड़ी जानकारी देते हैं.

फूड पैकेजिंग बिजनेस के लिए लोकेशन (Location for food packaging business)

ऐसी लोकेशन का चुनाव करना चाहिए, जहां कच्चे माल की खरीद के आसानी से कर पाएं. इसके साथ ही बिक्री का काम करना आसान हो. इसके फूड का चुनाव करना होगा, जिसकी पैकेजिंग का बिजनेस शुरू करना है. ध्यान रहे कि ऐसे फूड का चुनाव करें, जो कि मांग बिजनेस वाली लोकेशन पर ज्यादा होती हो.

फूड पैकेजिंग के लिए कच्चा माल

आपको फूड के अनुसार कच्चे माल की आवश्यकता पड़ेगी. अगर आपको फूड डिब्बे में पैक करना है, तो इसके लिए आपको बाजार से अच्छे और आकर्षित डिब्बों का चुनाव करना होगा. इस पर आप अपनी कंपनी के नाम टैग भी लगा सकते हैं. ध्यान रहे कि फूड की पैकेजिंग जितनी अच्छी होगी, ग्राहक उतने से आकर्षित होते हैं.

फ़ूड पैकेजिंग बिज़नेस में रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस (Registration and license in the food packaging business)

  • एफएसएसएआई रजिस्ट्रेशन

  • एमएसएमई रजिस्ट्रेशन

  • नगरपालिका निकाय से एनओसी प्रमाण पत्र

  • जीएसटी रजिस्ट्रेशन

  • ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन

ये भी पढे : Unique Business Idea: ये बिजनेस सालों तक देगा अच्छी कमाई, 70 से 80 हजार में ऐसे करें शुरू

एफएसएसएआई के तहत बड़े रजिस्ट्रेशन (Large registrations under FSSAI)

  • बेसिक रजिस्ट्रेशन

  • राज्य एफएसएसएआई लाइसेंस

  • केंद्रीय एफएसएसएआई लाइसेंस

फ़ूड पैकेजिंग बिज़नेस में आवश्यक मशीनरी और उपकरण (Machinery and equipment required in the food packaging business)

यह बिजनेस आवश्यक मशीनरी, रसोई उपकरण और पैक किए जाने वाले खाद्य पदार्थ पर निर्भर होता है. अगर आप बड़े स्तर पर बिजनेस कर रहे हैं, तो बड़ी मशीनों और उपकरणों की आवश्यकता होती है. हालांकि, इसके लिए आपको सरकार की तरफ से मदद मिल जाएगी. आप मशीनरी और उपकरण खरीदने के लिए मुद्रा लोन का लाभ उठा सकते हैं.

फ़ूड पैकेजिंग बिज़नेस की ट्रेनिंग (Training in the food packaging business)

इस बिजनेस को चलाने के लिए एफएसएसएआई (FSSAI) प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करता है. इसमें वह सभी लोग शामिल होते हैं, जो खाद्य क्षेत्र से जुड़े हैं. इसमें खाद्य पैकेजिंग और उसको बनाने संबंधी प्रशिक्षण दिया जाता है. अगर आप इस बिज़नेस के साथ जुड़ना चाहते हैं, तो आपको सप्लाई चैन, खुदरा और खाद्य तैयारी के माध्यम से खाद्य हैंडलिंग सिखाना होता है. जब आर प्रशिक्षण अच्छी तरह से प्राप्त करते हैं, तभी एफएसएसएआई की तरफ से प्रमाण पत्र दिया जाता है.

फ़ूड पैकेजिंग बिज़नेस से मुनाफ़ा (Profits from the food packaging business)

अगर आप सभी बातों को ध्यान में रखकर बिज़नेस शुरू करते हैं, तो आपको कभी किसी भी तरह की कानूनी दिक्कत नहीं होगी. आपको इस बिजनेस में फूड की पैकेजिंग पर ज्यादा ध्यान देना होगा. अगर आपकी पैकेजिंग अच्छी है, तो अधिक से अधिक लोग आपके साथ जुड़ना पसंद करेंगे. इससे आपकी आमदनी भी  लगातार बढ़ती रहेगी.

 

ये भी पढे : Mobile Tower लगवाकर हर महीने कमाएं रुपए, जानिए इसकी पूरी प्रक्रिया

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News