Rural Industry

Business Ideas for Engineers: इंजीनियरिंग के बाद शुरू करें ये 2 बिज़नेस, होगी लाखों रुपए की कमाई !

Profit

कई बार पढ़ाई पूरी करने के बाद अच्छी नौकरी नहीं मिल पाती है या फिर नौकरी से मोटी कमाई नहीं कर पाते हैं. इस बीच अक्सर लोग सोचते हैं कि क्यों न बड़ी कंपनी में नौकरी न करके अपनी पढ़ाई से जुड़ा कोई बिजनेस शुरू किया जाए. अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं, तो हमारा यह लेख आपकी बहुत मदद करेगा. दरअसल, आज हम कुछ ऐसे 2 बिजनेस आइडिया (Business Ideas) लेकर आए हैं, जिन्हें इंजीनियरिंग की पढ़ाई (Business Ideas for Engineers) पूरी करने के बाद शुरू किया जा सकता है. अच्छी बात है कि इन बिजनेस को कम से कम लागत में आसानी से शुरू कर सकते हैं, जो आपको सालों तक अच्छा मुनाफ़ा देंगे.

Business

बैटरी बनाने का बिजनेस (Battery making business)

अगर आपने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है, तो आप बैटरी बनाने का बिजनेस कर सकते हैं. यह काम करना बहुत आसान है. इसके लिए 2 तरीके की यूनिट शुरू कर सकते हैं. पहली सेमी ऑटोमेटिक और दूसरी  ऑटोमेटिक. ध्यान दें कि इस बिडनेस को शुरू करने से पहले आपको प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से अनुमति लेनी होगी. इसे बाद ही आप यह बिज़नेस कर सकते हैं, लेकिन अगर एक बार इसकी शुरुआत हो जाए, तो सालों तक मुनाफ़ा कमाया जा सकता है. बता दें कि बैटरी की आवश्यकता कई इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स में पड़ती है, इसलिए बाजार में इसकी मांग हमेशा बनी रहती है. ऐसे में आप यह बिजनेस कर अच्छा मुनाप़ा कमा सकते हैं.

ये खबर भी पढ़े: Mobile Tower लगवाकर हर महीने कमाएं रुपए, जानिए इसकी पूरी प्रक्रिया

business idea

एलईडी लाइट बनाने का बिजनेस (LED light making business)

अगर आपने मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है, तो आप एलईडी लाइट बनाने का बिज़नेस कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल घरों, दुकानों और ऑफिस में ज़रूर किया जाता है. इससे अन्य बल्ब, सीएफएल और ट्यूबलाइट की तुलना में बिजली की खपत कम होती है. ऐसे में आप इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं. बता दें कि एलईडी लाइट कई तरह के रंगों में उपयोग की जाती है. आप कम पूंजी के साथ इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं. बाजार में लगातार इसकी मांग बनी रहती है, इसलिए यह बिजनेस आपको काफी अच्छा मुनाफ़ा दे सकता है.

ये खबर भी पढ़े: Unique Business Idea: ये बिजनेस सालों तक देगा अच्छी कमाई, 70 से 80 हजार में ऐसे करें शुरू



English Summary: Business Ideas, start 2 businesses after engineering and earn lakhs of rupees

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in