1. ग्रामीण उद्योग

Online Vegetable & Fruit Business: घर बैठे शुरू करें ऑनलाइन सब्जी व फल बेचने का बिजनेस, होगी अच्छी खासी कमाई

Vegetable

Rural Business Idea

वर्तमान समय में लगे लॉकडाउन में हर कोई खुद का  बिजनेस शुरू करने की सोच रहा है. क्योंकि अब नौकरियों के सहारे खर्च निकालना नामुमकिन सा लग रहा है. इसलिए ज्यादातर लोग ऐसा बिजनेस ढूंढ रहे हैं जिसमें ज्यादा निवेश भी ना करना पड़े और जिससे अच्छी कमाई भी हो सके. तो ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे जिसको करने से आपको गारण्टी फायदा ही मिलेगा और यह व्यवसाय सदाबहार है जोकि  हमेशा चलेगा. 

इस व्यवसाय को करने  के लिए न तो ज्यादा पढ़े -लिखे होने की आवश्यकता है और न ही ज्यादा निवेश की इसके लिए बस थोड़ी सी समझदारी और ज़मीन की आवश्यकता पड़ेगी. जिस पर आप फल सब्जियां की खेती कर आसानी से आप ऑनलाइन बेच सकोगे. क्योंकि आज कल हर चीज डिजिटल प्लेटफॉर्म का हिस्सा बन गई है. इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास इतना समय नहीं है कि वो रोजाना बाजार जा सकें, तो ऐसे में ज्यादातर लोग ऑनलाइन आर्डर का ही सहारा लेते हैं.

यह बिजनेस काफी फायदेमंद है. इसमें खूब कमाई है तभी तो हमारे देश की जानी-मानी कंपनियां जैसे कि  रिलायंस, अमेज़न और बिगबास्केट आदि कंपनियां सब्जियों व फलों का ऑनलाइन बिजनेस कर रही हैं. अब तो ये सुविधा छोटे शहरों में भी देखने को मिल रही है. तो ऐसे में आप भी इस बिजनेस को आसानी से शुरू कर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं. जिन लोगों के पास पैसे की कमी है वे अपने घर से भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं.

कैसे करें इस बिजनेस को शुरू ? (How to start this business?)

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले एक Website तैयार करवानी होगी और उस वेबसाइट का अच्छा सा नाम रखना होगा जो काफी अलग और अच्छा हो. क्योंकि एक अच्छे नाम के द्वारा ही आपके बिजनेस आइडेंटिफाई (Identify) होगा. अगर हो सके तो साथ में अपने शहर (City) का नाम भी शामिल करें. इससे आपके शहर की भी पहचान होगी. उदाहरण के तौर पर ‘ग्रीनवेजमुंबई. ताकि लोग आसानी से समझ जाएं यह मुंबई  शहर का है.

वेबसाइट की डिजाइनिंग ऐसी होनी चाहिए कि ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी वेबसाइट की तरफ आकर्षित हो, उसमें सब्जी और फल के HD क्वालिटी वाले फोटो हो. जिसमें फल और सब्जी पूरी तरह से फ्रेश और आकर्षक लगे.अपनी वेबसाइट पर रोजाना सब्जियों और फलों के रेट बदलने की व्यवस्था जरूर रखें ताकि आप सब्जियों और फलों के Price को अपडेट कर सकें.

इसके अलावा वेबसाइट पर टर्म एण्ड कंडीशन (Term and Condition) की जानकारी जरूर दें. जिसमें आप सब्जियों और फलों की होम डिलीवरी (Home Delivery) की एक फिक्स अमाउंट (Fixed Amount) रखें कि आप इतने से कम अमाउंट की चीज पर होम डिलीवरी सुविधा नहीं प्रदान करेंगे.

इस व्यवसाय सम्बंधित अधिक जानकारी पाने के लिए आप दिए गए लिंक पर क्लिक करके इन वेबसाइट पर जाकर इनसे भी कुछ आइडिया ले सकते हैं.

https://www.amazon.com/Fresh-Vegetables/b?ie=UTF8&node=16319281

https://www.bigbasket.com/cl/fruits-vegetables/

https://www.bhajiwala.com/

https://www.sabzilana.com/

https://www.organicgarden.co.in/vegetables

https://www.jiomart.com/Vegetables

English Summary: Online Vegetable & Fruit Business: Start sitting at home selling vegetables and fruits, you will earn a lot

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News