1. लाइफ स्टाइल

सब्जियों के रंग में छिपा है सेहत का राज, जानिए आपको किस रंग की सब्जी खानी चाहिए?

सिप्पू कुमार
सिप्पू कुमार

सब्जियों के रंग में छिपा है सेहत का राज

सब्जियों के रंग का कनेक्शन उसमें पाए जाने वाले विटामिन, मिनरल्स और पोषक तत्वों से है. अलग-अलग रंगों की सब्जियों में गुण भी अलग-अलग तरह के होते हैं. इसलिए एक तरफ जहां नौजवानों को बैलेंस डाइट का ख्याल रखना चाहिए, वहीं कमजोर और बुजुर्ग लोगों को अपने शरीर की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए भोजन करना चाहिए. चलिए आपको बताते हैं कि अलग-अलग रंग की सब्जियां आपके शरीर को किस तरह से फायदा पहुंचाती है.

लाल रंग की सब्जी

स्वस्थ दिल की सेहत के लिए लाल सब्जियों का सेवन जरूरी है. लाल रंग की सब्जियां जैसे- टमाटर, चुकंदर, लाल प्याज, गाजर, लाल शिमला मिर्च आदि के सेवन से दिल और रक्त संबंधी बीमारियां नहीं होती है. इसके साथ ही इस तरह की सब्जियां आपको कैंसर जैसे बीमारियों से भी बचाती है. गर्मियों के दिनों में तरबूज, खरबूज, अनार आदि खा सकते हैं. फलों की बात करें तो स्ट्रॉबेरी, चेरी, लीची आदि फल आपके लिए फायदेमंद है.

हरे रंग की सब्जी

कंप्यूटर स्क्रीन पर बहुत अधिक काम करते हैं, तो आपको हरी सब्जियों का सेवन अधिक से अधिक करना चाहिए. आंखों की रोशनी के लिए मटर, बीन्स, पालक और साग आदि खाना फायदेमंद है. इनमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जैसे- विटामिन ए, ऑर्गेनिक मिनरल कॉम्पलेक्स, कैरेटीन आदि. ब्रोकली, खीरा, मिर्च, भिंडी, करेले आदि आंखों का रोशनी को तेज करने के साथ ही दिमाग की सेहत, एनर्जी लेवल को बढ़ाने और स्किन से जड़ी समस्याएं भी दूर करते हैं.

पीले रंग की सब्जी

पीली सब्जियों की बात करें तो पीला कद्दू, मकई, शिमला मिर्च, नींबू आदि पाचन तंत्र को मजबूत करने में सहायक है. इसके साथ ही इसमें इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने की क्षमता होती है. ब्लड प्रेशर के रोगियों को पीली सब्जियों का सेवन करना चाहिए. फलों में आप केला,पपीता, आम, पकी हुई नाशपति आदि का सेवन कर सकते हैं.

English Summary: color of vegetable indicate vitamins know more about which vegetable is healthiest to eat

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News