1. मशीनरी

Tractor Franchise: कुबोटा ट्रैक्टर की फ्रेंचाइजी लेकर करें मोटी कमाई, जानिए कितना इन्वेस्टमेंट करना होगा

Kubota Tractor

एग्रीकल्चरल मशीनरी निर्माण में कुबोटा देश की अग्रणी कंपनी है. कुबोटा ट्रैक्टर (Kubota tractor ) के अलावा राइस ट्रांसप्लांटर, कंबाइन हार्वेस्टर तथा पॉवर टिलर जैसी कृषि मशीनरी का निर्माण करती है. कुबोटा कम कीमत में अच्छे ट्रैक्टर बनाने के लिए जानी जाती है. 21 से 55 एचपी में कुबोटा के पास दस ज्यादा ट्रैक्टर के मॉडल है. कुबोटा की फ्रेंचाइजी (Kubota tractor franchise) लेकर आप हर महीने अच्छी कमाई कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कुबोटा की ट्रैक्टर डीलरशिप ( Dealership) कैसे लें.

ट्रैक्टर फ्रेंचाइजी के लिए कितना इन्वेस्टमेंट करना होगा? (How much Investment will be Required for Tractor Franchise?)

कुबोटा के पास इस समय देशभर में 210 डीलर्स है और कंपनी अपना नेटवर्क बढ़ा रही है. इस लिए कंपनी नई एजेंसियां शुरू करने का मौका दे रही है. यदि आप ट्रैक्टर एजेंसी लेकर मोटी कमाई करना चाहते हैं तो आप कुबोटा की ट्रैक्टर एजेंसी (Kubota's Tractor Agency) ले सकते हैं. कुबोटा डीलरशिप (Kubota Dealership) लेने के लिए आपको 40 से 50 लाख तक का इन्वेस्टमेंट करना होगा. जिसमें आपको 5 से 10 लाख तक की सिक्योरिटी मनी कंपनी को देनी होगी. कुबोटा की ट्रैक्टर एजेंसी के साथ ही कंपनी के पार्टस बेचने और सर्विस की सुविधा भी ले सकते हैं.

ट्रैक्टर एजेंसी लेने के लिए कितनी जगह होनी चाहिए? (Space Required to Take a Tractor Agency?)

ट्रैक्टर एजेंसी के लिए कितनी जगह होनी चाहिए यह आपके इन्वेस्टमेंट पर डिपेंड करती है. एक सामान्य एजेंसी के लिए शोरूम, स्टोर रूम और सेल्स एरिया होता है. शोरूम के लिए 1500 से 2000 स्क्वायर फीट, स्टोर के लिए 500 से 700 स्क्वायर फीट, वर्किंग एरिया के लिए 200 से 300 स्क्वायर फीट जगह की आवश्यकता पड़ेगी. कुल जगह आपके पास 3000 से 4000 स्क्वायर फीट होना चाहिए. यदि आप सर्विस की सुविधा दे रहे हैं तो आपको अधिक जगह की जरूरत पड़ेगी. 

जरूरी दस्तावेज

आधार कार्ड, पैन कार्ड, एड्रेस प्रुफ,आयु और इनकम का प्रुफ, बैंक अकाउंट की पासबुक, फोटोग्राफ, ई-मेल एड्रेस, फोन नंबर, एजुकेशन क्वालिफिकेशन के सर्टिफिकेट तथा प्रापर्टी के डाक्यूमेंट्स होना चाहिए. वहीं यदि जमीन लीज पर ले रहे हैं तो लीज एग्रीमेंट और एनओसी होना चाहिए.

ट्रैक्टर की फ्रेंचाइजी लेने के लिए कैसे करें आवेदन ? (How to Apply for Tractor Franchise?)

यदि आप कुबोटा ट्रैक्टर की डीलरशिप लेना चाहते हैं, तो सबसे पहले इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए. यहां जाकर बिकम ए कुबोटा डीलर ऑप्शन का चुनाव करें. यहां आपको अपनी पर्सनल जानकारी देनी होगी. जिसके बाद कंपनी आपसे संपर्क करेगी.

कितना मार्जिन मिलता है?

कुबोटा अलग-अलग मॉडल के ट्रैक्टर का निर्माण करती है जिस पर मार्जिन भी अलग-अलग होता है. कंपनी 10 से 20 प्रतिशत का कमीशन देती है. वहीं इक्विपमेंट पर कंपनी 15 से 20 प्रतिशत का प्रॉफिट मार्जिन देती है.

ट्रैक्टर फ्रेंचाइजी के लिए ऑनलाइन अप्लाई यहां करें (Online Apply for Tractor Franchise)     

https://www.kubota.co.in/company/dealer/

English Summary: tractor franchise: Earn big money by taking Kubota tractor franchise

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News