1. ख़बरें

किसानों के लिए खुशखबरी! TAFE कंपनी खेती के लिए किसानों को फ्री में किराए पर दे रही ट्रैक्टर, ऐसे उठाएं लाभ

खतरनाक कोरोनो महामारी की वजह से हुए देशभर में लॉकडाउन के बीच, ट्रैक्टर कंपनी "ट्रैक्टर एंड फार्म इक्विपमेंट लिमिटेड" जिसे TAFE के नाम से भी जाना जाता है ने किसानों के लिए कुछ समय पहले एक शानदार सेवा शुरू की थी. इस योजना के तहत कंपनी किसानों के लिए मुफ्त ट्रैक्टर रेंटल सेवा यानी कंपनी अपने ट्रैक्टर मुफ़्त खेतों में उपयोग के लिए किसानों को उपलब्ध कराएगी. जिसके तहत किसान बिना कोई पैसा दिए ट्रैक्टर रेंट पर ले सकते हैं. इसमें कृषि उपकरण या कृषि यंत्र भी शामिल है.

कंपनी 3,000 ट्रैक्टर और 12,400 कृषि उपकरण देगी

TAFE  दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी ट्रैक्टर निर्माता कंपनी (Tractor Manufacturing Company) है. इस कंपनी ने राज्य सरकार (State Govt.) द्वारा चिन्हित लाभार्थियों को यह खास सुविधा देने की बात कही.जिसमें लघु व सीमांत किसानों को शामिल किया गया था और जरूरतमंद किसानों को खेती में मदद करने के लिए 3,000 ट्रैक्टर और 12,400 कृषि उपकरण उपलब्ध कराए.

इन किसानों के लिए  फायदेमंद है ये योजना

यह योजना गरीबी रेखा से नीचे (BPL) किसानों के लिए बहुत बड़ी मदद है, जो पहले से ही सीमित या किसी भी तरह की आर्थिक समस्या से जूझ रहे हैं.इस सेवा का लाभ किसान पिछले 2 महीने से उठा रहें है. इस योजना ने लगभग 1 लाख एकड़ से ज्यादा जमीन पर छोटे किसानों की मदद की है. टैफे कंपनी ने एक बयान में कहा कि इस सेवा की मांग अब राजस्थान, उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में देखने को मिल रही है.

योजना की वैधता है 90 दिन

आपको बता दें कि यह योजना 1 अप्रैल 2020 से शुरू हुई है  इसकी वैधता 90 दिनों तक के लिए यानी 30 जून, 2020 तक उपलब्ध है. कंपनी का दावा किया है कि अभी तक इस सेवा का लाभ उठाकर छोटे व सीमांत किसान 1 लाख एकड़ से ज्यादा के  रकबे में खेती कर चुके हैं. कंपनी ने बताया कि इस पेशकश के तहत जेफार्म सर्विसेज प्लेटफॉर्म पर 38 हजार 900 मैसी फर्ग्यूसन और आयशर ट्रैक्टर्स तथा 1 लाख 6 हजार 500 अन्य उपकरणों का पंजीकरण किया गया है.

ओम प्रकाश (IAS) - एग्रिकल्चर कमिशनर, डिपार्टमेंट ऑफ़ एग्रिकल्चर (Agriculture Commisioner, Department of Agriculture), राजस्थान सरकार ने कहा कि, “राजस्थान के किसानों को मुफ़्त किराए के आधार पर मैसी फर्ग्यूसन और आयशर ट्रैक्टर प्रदान करने की टैफे की इस पहल को कृषक समुदाय द्वारा काफी सराहा गया है. इससे किसानों की आय में भी कुछ हद तक वृद्धि हुई है.

उक्त राज्यों के किसान अपने ऑर्डर जे फार्म सर्विसेज मोबाइल ऐप या टोल-फ्री हेल्पलाइन 1800-4200-100 पर बुक कर सकते हैं. इसके अलावा, किसान राज्य भर में मौजूद कंपनी के क्षेत्र अधिकारियों, डीलर नेटवर्क आदि जैसे विभिन्न ऑन-ग्राउंड माध्यमों से भी अपने ऑर्डर बुक कर सकते हैं, जो पहले से ही दोनों राज्यों के किसान समुदाय के साथ मिलकर काम कर रहे हैं.

मोबाइल ऐप लिंक - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.jfs.hiringapp&showAllReviews=true

महत्वपूर्ण जानकारी

अगर किसी किसान को किराये पर फ्री में ट्रैक्टर लेने में असुविधा हो रही है वो किसान निम्न नंबरों पर मैसेज या कॉल करके ट्रैक्टर की बुकिंग करा सकता है-

तमिलनाडु

SMS: 928 920 0042

Toll-Free: 1800 4200 100

राजस्थान

SMS: 928 222 2885

Toll-Free: 1800 4200 100

उत्तर प्रदेश

SMS: 706 531 1117

Toll-Free: 1800 208 4242

ये खबर भी पढ़ें: इंडस्ट्री इन बिहार की मांग पर उद्योगपतियों को आमंत्रण, इस योजना से लाखों को मिलेगा रोजगार

English Summary: Good news for farmers! TAFE company renting free tractors to farmers for farming

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News