Rural Industry

New Business Ideas: कम निवेश में इस नए बिजनेस को शुरू कर कमाएं लाखों का मुनाफा, जानिए शुरू करने की पूरी प्रक्रिया

आजकल लोगों में अपना बिजनेस शुरू करने की ललक काफी देखने को मिल रही हैं, बस दिक्कत इतनी है कि ऐसा क्या बिजनेस  करें जो कम निवेश के साथ -साथ अच्छी कमाई वाला भी हो. तो ऐसे में आज हम अपने इस लेख में आपके लिए एक ऐसा ही खास और नया बिजनेस  लेकर आए हैं जो काफी यूनिक है. हम सब जानते हैं कि गाय-भैंस का गोबर ज्यादातर जैविक खाद के लिए या बॉयो गैस बनाने के लिए उपयोग होता आया है. अधिकतर लोग तो गोबर को देख कर मुँह बना लेते है. उन लोगों को ये नहीं पता कि ये बेकार गोबर आज ज्यादातर लोगों के रोजगार का साधन बन गया है. इस गोबर से बनी लकड़ियों की डिमांड बाजारों में काफी बढ़ रही है और आने वाले समय में इसकी मांग देश के बाजारों में और भी बढ़ने वाली है, तो आइए जानतें हैं इस बिजनेस के बारे में विस्तार से.....

गोबर की लकड़ी का उपयोग (Uses of Cow dung wood)

हमारे देश के लोग अंतिम संस्कार करने के लिए बड़ी संख्या में लकड़ी का उपयोग करते हैं. जिस वजह से पेड़ों को काटा जाता है. जो कि पर्यावरण को नुकसान पहुंचाता है और अधिक धुआं भी पैदा करता है. इसी वजह से पर्यावरण को अनुकूल बनाने के लिए गोबर से बनी लकड़ी काफी फायदेमंद है. इस लकड़ी का उपयोग आप हवन, यज्ञ-पूजा पाठ, संस्कार आदि के लिए किया जायेगा और इसके साथ ही युवाओं के लिए भी रोजगार के साधन खुलेंगे. इसके साथ ही आप गाय के गोबर से बने अन्य उत्पाद जैसे मूर्तियां, फेसपैक और दवा आदि भी बना कर अच्छी आमदनी कमा सकते हैं.

gobar

कैसे बनेगी गोबर से लकड़ी ? ( How to make cow dung wood)

इस लकड़ी को बनाने के लिए आपको एक मशीन लेनी पड़ेगी. फिर उसमें आपको गाय का गोबर, सूखा भूसा और घास को डालना होगा. जिससे ये गोबर निर्मित लकड़ी तैयार होगी. जोकि प्राकृतिक लकड़ी केंद्र से 600 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से बिकेगी.

इस मशीन की कितनी होगी कीमत ( Cow dung wood machine Price)

इस मशीन की कीमत लगभग 70 से 1 लाख के बीच है. अपने बिजनेस  के हिसाब से आप बड़ी या फिर छोटी मशीन खरीद सकते हैं. इस मशीन से आप महज 20 सेकेंड से भी कम में एक किलो भार की लकड़ी तैयार कर सकते हैं. इस नयी तकनीक की मदद से प्रदूषण भी नियंत्रित रहेगा और गंदगी भी नहीं फैलेगी.

कहां से खरीदे मशीनरी (Where to buy machinery)

आप इसकी मशीनरी ऑनलाइन वेबसाइट की मदद से भी आर्डर कर सकते हैं.

https://m.indiamart.com/impcat/cow-dung-log-making-machine.html

https://m.indiamart.com/proddetail/cow-dung-log-making-machine-21388364391.html

ये खबर भी पढ़े: Small Business Ideas: कम लागत में शुरू करें ये 2 छोटे बिजनेस, सरकार देगी लोन और सब्सिडी

machinery

गोबर की लकड़ी के लिए आवश्यक लाइसेंस  (Required license for cow dung wood)

गोबर की लकड़ी बनाने के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कई प्रकार के लाइसेंस की आवश्यकता पड़ती है.

ट्रेड लाइसेंस (Trade License): किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार से अनुमति लेनी पड़ती हैं, तभी आपको ट्रैड लाइसेंस मिलता है.

एमएसएमई रजिस्ट्रेशन (MSME Registration): अगर आप बिजनेस को एमएसएमई के तहत रजिस्टर करवाते हैं, तो आपको बिजनेस में उपयोग होने वाली आवश्यक मशीनरी खरीदने के लिए लोन आसानी से प्राप्त हो जाता हैं. इसलिए बिजनेस  के लिए एमएसएमई रजिस्ट्रेशन जरूर करवाएं.

प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड से एनओसी (Pollution Control Board NOC): अगर आप गोबर की लकड़ी बनाने के लिए किसी प्रकार की मशीनरी का उपयोग कर रहे हैं तो इसके लिए आपको प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड से एनओसी प्राप्त करनी पड़ेगी , जोकि एक नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (No Obligation Certificate) होता है.

गोबर से बनी लकड़ी को कहां बेचें (Where to Sell Cow Dung Wood)

इस लकड़ी को आप बर्फीले इलाकों में या फिर धार्मिक स्थानों में बेच सकते हैं

लोगों द्वारा मांग किए जाने पर घरों में या फिर ईट का भट्टा बनाने आदि के लिए आप ऑर्डर लेकर उन्हें बेच सकते हैं.

आप इसकी ऑनलाइन मार्केटिंग कर भी कर सकते हैं.

ये खबर भी पढ़े: Small Business ideas: कम निवेश वाले ऐसे 5 छोटे बिजनेस आइडियाज़ जो करेंगे आपको मालामाल !



English Summary: New Business Ideas: Earn millions of profits by starting this new business in less investment, know the whole process of starting

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in