1. ग्रामीण उद्योग

गाय के गोबर से शुरू करें ये 3 व्यवसाय, कम लागत में कमाएं लाखों रुपए

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

आधुनिक समय में किसान के पास खेतीबाड़ी के साथ-साथ कई व्यवसाय के विकल्प हैं, जिनके द्वारा किसान लाखों रुपए का मुनाफ़ा कमा सकते हैं. अगर आप भी कोई व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले उस व्यवसाय से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी जुटानी होगी. आपको तय करना होगा कि आप उस व्यवसाय में कितनी लागत लगा सकते हैं. आज हम आपको एक ऐसे व्यवसाय के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके द्वारा आप कम लागत और मेहनत में लाखों रुपए कमा सकते हैं. हम गाय के गोबर से जुड़े कुछ खास व्यवसाय की बात कर रहे हैं. किसान खेती के साथ-साथ इस व्यवसाय को आसानी से कर सकते हैं. इसके साथ ही पशुपालक भी इस व्यवसाय को आसानी से कर सकते हैं. इससे उन्हें कम लागत में बहुत अच्छा मुनाफ़ा मिलेगा.

गाय के गोबर से वेजिटेबल डाई का व्यवसाय

गाय के गोबर से कई प्रकार के व्यवसाय किए जा सकते हैं. इनमें वेजिटेबल डाई का व्यवसाय भी शामिल है. खास बात है कि यह व्यवसाय दो प्रकार से किया जा सकता है. एक गाय के गोबर से कागज बनाना और दूसरा वेजिटेबल डाई बनाना. बता दें कि गाय के गोबर से कागज बनाने के लिए गोबर का लगभग 7 से 8 प्रतिशत हिस्सा ही इस्तेमाल होता है. ऐसे में आप बचे हुए गोबर से वेजिटेबल डाई बना सकते हैं. यह पर्यावरण के लिए भी बेहतर माना जाता है. इसके साथ ही आप इनका निर्यात भी कर सकते हैं. इस तरह आपको इस व्यवसाय से लाखों रुपए का मुनाफ़ा हो सकता है.

गाय का गोबर बेच कर कमाएं मुनाफ़ा  

जानकारी के लिए बता दें कि बाजार में गाय का गोबर काफी अच्छे भाव पर बिक जाता है. सरकार भी किसानों से गाय का गोबर 5 से 6 रुपए प्रति किलोग्राम के भाव पर खरीदती है. यह छोटे किसानों के लिए बहुत फायदे का सौदा रहता है. इस तरह किसानों की मासिक आमदनी अच्छी हो जाती है. बता दें कि ग्रामीण क्षेत्रों में गाय के गोबर के उपलों का व्यवसाय भी होता है.

व्यवसाय में लागत की जरूरत   

अगर आप गाय के गोबर से किसी भी व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं, तो इसमें आपको सरकार की सहायता भी मिलेगी. बता दें कि गाय के गोबर प्लांट की  शुरुआत करने के लिए सरकार लोन देती है. गोबर से कागज बनाने वाले प्लांट में लगभग 10 से 15 लाख रुपए की लागत की जरूरत पड़ती है. इससे आपको महीने में लगभग 1 लाख रुपए तक का मुनाफ़ा मिल सकता है.

ये खबर भी पढ़ें:पीएम किसान योजना में FTO is Generated क्या है? किसान ज़रूर पढ़ें इसका मतलब

English Summary: earn millions of rupees by starting 3 businesses with cow dung

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News