1. ग्रामीण उद्योग

पॉपकॉर्न उद्योग में है बंपर कमाई की संभावना, जानिए कैसे शुरू करें बिजनेस

सिप्पू कुमार
सिप्पू कुमार

Popcorn Business

इस बिजनेस को शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी बहुत आराम से शुरू किया जा सकता है. इसके लिए न तो आपको किसी विशेष स्थान की जरूरत है और न अधिक पैसों की. 

एक रेडी अर्थात ठेले पर भी आप पॉपकॉर्न मशीन को लगा सकते हैं. अगर आप चाहें तो थोड़ा अधिक कलात्मक तरीके से बेचने के लिए पैकिंग मशीन भी खरीद सकते हैं. हालांकि अगर लागत के लिए पैसे कम है, तो इस काम को हाथ से भी किया जा सकता है.

पॉपकॉर्न मशीन (Popcorn Machine)

आपके उपयोग और जरूरत के मुताबिक आज मार्केट में अलग-अलग दामों पर पॉपकॉर्न मशीन उपलब्ध है. छोटे व्यापार के लिए 18000 से ₹20,000 तक की मशीन उपयुक्त है. 

पैकिंग कार्य के लिए आप सीलिंग मशीन का उपयोग कर सकते हैं. 

ध्यान रहे कि पॉपकॉर्न में नमी होने का मतलब मेहनत बेकार होना ही है. इसलिए इसे बनाते एवं पैकिंग करते समय ऐसे कक्ष का चयन करें जिसमें नमी न हो.

कच्चा माल (Raw Material)

इस काम को करने के लिए बहुत अधिक कच्चे माल की आवश्यक्ता नहीं है. कच्चे माल के रूप में आपको मक्का, चाट मसाला, तेल, डालडा घी, नमक और हल्दी ही चाहिए.

मार्केट और मुनाफा (Market and Profit)

कोई भीड़ वाली जगह इस बिजनेस के लिए बड़ा मार्केट है. अगर आपके क्षेत्र में कोई दर्शनीय स्थल है, तो वहां टारगेट कस्टमर मिल जाएंगें. इस बिजनेस में मुनाफा आपकी मेहनत पर निर्भर करता है, हालांकि एक औसत अंदाजा लगाया जाए तो आप महीने में 20 से 30 हजार रूपया आराम से कमा सकते हैं.

ध्यान रहे कि पॉपकॉर्न में नमी होने का मतलब मेहनत बेकार होना ही है. इसलिए इसे बनाते एवं पैकिंग करते समय ऐसे कक्ष का चयन करें जिसमें नमी न हो.

(आपको हमारी खबर कैसी लगी? इस बारे में अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर दें. इसी तरह अगर आप पशुपालन, किसानी, सरकारी योजनाओं आदि के बारे में जानकारी चाहते हैं, तो वो भी बताएं. आपके हर संभव सवाल का जवाब कृषि जागरण देने की कोशिश करेगा)

English Summary: huge possibility in popcorn business you can earn good profit in minimum investment

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News