आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ग्रामीण उद्योग

Business Ideas for Women : घर बैठे 5 से 10 हजार से भी कम निवेश में शुरू करें ये बिजनेस, होगी अच्छी खासी कमाई !

Business Ideas

ऐसे कई व्यवसाय हैं जिन्हें महिलाएं अपने घर से शुरू कर सकती हैं और अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने में योगदान दे सकती हैं. इन कार्यों को करने के लिए उन्हें ज्यादा निवेश की भी नहीं जरूरत, बस उन्हें इसके लिए थोड़ा सा समय देने की और थोड़ी सी मेहनत करने की जरूरत है.तो आज हम अपने इस लेख में महिलाओं के लिए ऐसे ही कुछ घरेलू बिजनेस आइडियाज लेकर आए हैं जिन्हें वह घर से शुरू करके आसानी से थोड़े समय में ही ज्यादा लाभ कमा सकती हैं, तो आइए जानते हैं इन व्यवसायों के बारे में....

अचार और घी बेचने का व्यवसाय (Pickle and Ghee Manufacturing Business)

घर में बने अचार और घी को ज्यादातर लोगों पसंद करते हैं और खरीदते भी हैं.यह एक सदाबहार बिजनेस है. अगर आपको भी अचार और घी बनाना आता है तो आप भी इन्हें बेचने का बिजनेस शुरू कर सकती हैं और अच्छा लाभ कमा सकती हैं.

केक,स्नैक्स बनाने का व्यवसाय (Cake/Snacks Making Business)

जिन महिलाओं को खाने में नई-नई चीजें बनाने का शौंक है वे घर पर ही केक, स्नैक्स बना कर उन्हें बेच सकती हैं. इसकी शुरुआत आप अपने मोहल्ले या कॉलोनी से केक /स्नैक्स का आर्डर लेकर कर सकती हैं और धीरे-धीरे अपने एरिया की केक व बेकरी शॉप में भी बेचना शुरू कर सकती हैं.इससे आप कम समय में ही अच्छा मुनाफा कमा सकती हैं.

मेहंदी लगाने का व्यवसाय (Mehndi Business)

जिन महिलाओं को मेहंदी लगानी आती है वे अपने घर से ही मेहंदी लगाने का कार्य शुरू कर सकती हैं. और अच्छी आय अर्जित कर सकती हैं.क्योंकि ये एक सदाबहार बिजनेस है इसकी मांग त्यौहार के सीजन में बहुत अधिक बढ़ जाती है.

दर्जी का व्यवसाय  (Tailoring Business)

अगर आपको कपड़े सिलने आते है तो आप  टेलरिंग बिजनेस को शुरू कर सकती हैं और लोगों के कपड़े सिलने से लेकर आप बच्चों को कपड़े स्टिच करने की ट्रेनिंग भी दे सकती हैं. इस काम से आप थोड़े समय में ही अच्छी खासी कमाई कर सकती हैं.

English Summary: Business ideas for women: start this business with less than 5 to 10 thousand investment sitting at home, it will be good earning

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News