1. ग्रामीण उद्योग

पेट्रोल पंप का बिजनेस बनाएगा करोड़पति, जानिए इसको खोलने की पूरी प्रक्रिया

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Rupee

Rupee

आजकल अपना खुद का बिजनेस शुरू करने की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी अधिकतर लोग नए बिजनेस आइडिया (New business idea) खोज रहे हैं. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया (Business Idea) बताने जा रहे हैं, जिसको शुरू करके आप बस कुछ महीनों में लखपति या करोड़पति बन सकते हैं. बता दें कि हम पेट्रोल पंप के बिजनेस की बात कर रहे हैं. 

यह बहुत ही फायदेमंद वाला बिजनेस माना जाता है. अगर आप पेट्रोल पंप (Petrol pump) की डीलरशिप ले लेते हैं, तो यह आपके लिए बहुत मुनाफ़े वाला सौदा साबित होगा. खास बात है कि देश में ग्रामीण और शहरी, दोनों जगह पेट्रोल पंप होते हैं. कई लोग पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं, लेकिन उन्‍हें इस बिजनेस से जुड़ी सही जानकारी नहीं मिल पाती है. मगर आज हम आपको पेट्रोल पंप खोलने की पूरी जानकारी देने वाले हैं, इसलिए इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़ते रहें.

क्या होता है पेट्रोल पंप (What is a petrol pump)

ये सभी जानते होंगे कि सकड़ों पर चलने वाले वाहन पेट्रोल और डीजल द्वारा ही संचालित किए जाते हैं. वाहनों में पेट्रोल और डीजल की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जगह-जगह पेट्रोल पंप खोले जाते हैं.

कौन खोल सकता है पेट्रोल पंप (Who can open petrol pump)

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपका भारतीय नागरिक होना बहुत जरूरी है. इसके साथ ही आपकी उम्र 21 से 55 साल की बीच होनी चाहिए. अगर पढ़ाई की बात करें, तो इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कम से कम 10वीं पास करना ज़रूरी होती है.

पेट्रोल पंप खोलने की लागत (Cost of opening petrol pump)

इस बिजनेस को शुरू करने में जितनी भी लागत लगती है, वह जगह और पेट्रोलियम कंपनी पर निर्भर होती है. ध्यान रहे कि गांव और शहर, दोनों जगह पेट्रोल पंप खोलने की लागत अलग-अलग लगती है. अगर जमीन की लागत को हटाकर देखा जाए, तो गांव में पेट्रोल पंप खोलने की लागत लगभग 12 लाख रुपए आ सकती है. इसके अलावा शहरी क्षेत्र की बात करें, तो पेट्रोल पंप खोलने की लागत लगभग 25 लाख रुपए तक आ सकती है. हालांकि, यह लागत जगह के हिसाब से कम ज्यादा हो सकती है.

कैसे करें आवेदन (How to apply)

आपको बता दें कि अखबार और वेबसाइट पर विज्ञापन आते हैं, जिनमें पेट्रोलियम कंपनियां जानकारी देती है कि उन्हें किस जगह पर पेट्रोल पंप की आवश्यकता है. अगर आपकी जमीन उस जगह के आस-पास आती है, तो आप पेट्रोल पंप के बिजनेस के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आपको पेट्रोलियम कंपनियों की वेबसाइट पर जाना होगा. वहां इसके लिए विकल्प दिया जाता है.

पेट्रोल पंप खोलने के लिए शर्तें (Conditions for opening petrol pump)

  • पेट्रोल पंप का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास जमीन का होना अनिवार्य होता है.

  • आप जमीन किराए पर भी ले सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको जमीन मालिक से NOC यानी नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेना पड़ता है.

  • आप अपने परिवार के किसी भी सदस्‍य की जमीन पर पेट्रोल पंप के लिए आवेदन कर सकते हैं.

  • आपको एक NOC और affidavit बनवाना होगा.

  • लीज पर ली गई जमीन के लिए lease agreement का होना अनिवार्य होता है.

  • इसके साथ ही Registered sales deed या lease deed भी होनी चाहिए.

  • ध्यान रहे कि जमीन green belt में नहीं होनी चाहिए.

  • अगर जमीन कृषि भूमि में आती है, तो आपको उसका कनवर्जन कराना होगा.

  • आपके पास जमीन के पूरे दस्तावेज़ और नक्‍शा होना चाहिए.

पेट्रोल पंप के बिजनेस से मुनाफ़ा (Profit from petrol pump business)

आपको बता दें कि देश में कई सरकारी पेट्रोल पंप मौजूद हैं, जिसके द्वारा लाखों-करोड़ों रुपए की कमाई की जा रही है. अगर आप इस बिजनेस की शुरुआत करते हैं, तो आपको भी लखपति और करोड़पति बनने से कोई नहीं रोक सकता है. यह बिजनेस बहुत ही फायदेममंद है, लेकिन इस बिजनेस में कई तरह की सावधानियां भी बरतनी पड़ती हैं. 

English Summary: New business idea, complete information about opening petrol pump

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News