1. ग्रामीण उद्योग

Business Idea: हर महीने 30 से 40 हजार रुपए कमाने का मौका देगा ये बिजनेस, ऐसे करें शुरूआत

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

आजकल डिजिटल इंडिया (Digital India) का ज़माना आ चुका है. अधिकतर लोग अपनी नौकरी छोड़कर खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं. अगर आप भी यही सोच रहे हैं और कोई नया बिजनेस आइडिया (New Business Idea) खोज रहे हैं, तो आइए आपको एक ऐसा बेहतर बिजनेस आइडिया बताते हैं, जिसके द्वारा आप बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं. इस बिजनेस को कम निवेश में भी आसानी से शुरू किया जा सकता है. आइए आपको इस नए बिजनेस आइडिया की जानकारी देते हैं.

टी-शर्ट प्रिंटिंग का बिजनेस (T-Shirt Printing Business)

अगर आप छोटे स्तर पर कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो टी-शर्ट प्रिंटिंग के बिजनेस का आइडिया बहुत फायदेमंद साबित होगा. बता दें कि आजकल बाजार में प्रिंट की गई टी-शर्ट की मांग लगातार बढ़ रहा है. खास बात यह है कि इस बिजनेस को घर से भी शुरू किया जा सकता है.

ये खबर भी पढ़ें: पेट्रोल पंप का बिजनेस बनाएगा करोड़पति, जानिए इसको खोलने की पूरी प्रक्रिया

टी-शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस में लागत (Cost in T-shirt printing business)

अगर आप यह बिजेनस घर से शुरू करना चाहते हैं, तो करीब 50 से 70 हजार रुपए के निवेश में आसानी से शुरू कर सकते हैं. इससे आपको हर महीने 30 से 40 हजार रुपए का मुनाफ़ा हो सकता है. बता दें कि सामान्य तौर पर कपड़ों की प्रिंटिंग वाली मशीन 50 हजार रुपए की लागत में आ जाती है. अगर आप थोड़े बड़े स्तर पर काम करना चाहते हैं, तो इसमें करीब 2 लाख रुपए से लेकर 5 से 6 लाख रुपए तक का खर्चा आ सकता है.

टी-शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस में लगने वाली सामग्री (Items needed for T-shirt printing business)

  • कुछ प्रिंटर

  • हीट प्रेस, कंप्यूटिर

  • कागज व रॉ-मटीरियल्सा के रूप में टी-शर्ट

ये खबर भी पढ़ें: Small Business Ideas: कम निवेश में शुरू करें ये काम, घर बैठे होगी अच्छी कमाई !

टी-शर्ट बनाने का तरीका (How to make t-shirt)  

आप एक टी-शर्ट को कम से कम 1 मिनट में तैयार कर सकते हैं. इसके लिए पहले प्रिंटर से सब्लिमेशन पेपर पर डिजाइन का प्रिंट निकालना होता है, जो कि रबर इंक से तैयार किया जाता है. इसके बाद टी-शर्ट प्रिंटर पर टेफलॉन शीट रखी जाती है. इसके ऊपर टी-शर्ट रखी जाती है और फिर डिजाइन प्रिंट करने वाला सब्लिमेशन पेपर रखा जाता है. इस तरह करीब 1 मिनट बाद प्रेस को हटा देते हैं और टी-शर्ट प्रिंट हो जाती है.

टी-शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस की मार्केटिंग (Marketing of T-shirt printing business)

अगर आप इस बिजनेस को बड़े स्तर पर ले जाना चाहते हैं, तो इसके ऑनलाइन मार्केटिंग का सहारा ले सकते हैं. यह काफी कम खर्चीला भी होता है. इसके लिए आपको अपना एक ब्रांड बनाना पड़ेगा, साथ ही ई-कॉमर्स प्लेआटफॉर्म के जरिए उत्पाद की बिक्री करनी होगी.

टी-शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस से मुनाफ़ा (Profit from T-shirt printing business)

बताया जाता है कि प्रिंटिंग के लिए ली जाने वाली सामान्या क्वाजलिटी की एक व्हानइट टी-शर्ट का दाम करीब 120 रुपए होता है. इसके अलावा उसकी प्रिंटिंग कॉस्टू 1 रुपए से शुरू होकर 10 रुपए के बीच में होती है. इस तरह आप उसे कम से कम 200 से 250 रुपए के बीच में बेच सकते हैं. इस तरह आप इस बिजनेस से हर महीने हजारों रुपए का मुनाफ़ा कमा सकते हैं.

ये खबर भी पढ़ें: News Business Idea: कम लागत में शुरू करें होम डिलीवरी का बिजनेस, होगा हजारों रुपए का मुनाफ़ा

English Summary: Business Idea: T-shirt printing business will give opportunity to earn 30 to 40 thousand rupees every month

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News