1. ग्रामीण उद्योग

News Business Idea: कम लागत में शुरू करें होम डिलीवरी का बिजनेस, होगा हजारों रुपए का मुनाफ़ा

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

Buisness Idea

कोरोना और लॉकडाउन के बीच आप एक ऐसा बिजनेस शुरू कर सकते हैं, जो कि आपको हर महीना बहुत अच्छा मुनाफ़ा देगा. सभी जानते हैं कि इस वक्त लोग घर पर बैठने के लिए मजबूर हैं. अब बड़ी समस्या ये है कि घर बैठे ज़रूरत का सामान कैसे प्राप्त किया जाए? ऐसे में एक मात्र होम डिलीवरी का विकल्प समझ आता है. बस आपको यही बिजनेस शुरू करवा है यानी होम डिलीवरी का बिजनेस. बता दें कि भारत सरकार ने भी इसकी अनुमति दे दी है. अब सवाल उठता है कि यह बिजनेस कैसे शुरू किया जाए तो चलिए आज आपको इस बिजनेस से संबंधी कुछ खास जानकारी दे देते हैं.

क्या होता है होम डिलीवरी बिजनेस (What is Home Delivery Business)

इस बिजनेस में उपभोक्ताओं के घर तक प्रोडक्ट पहुंचाने का काम किया जाता है. इस बिजनेस की शुरूआत आसनी से की जा सकती है. आप अपने मोबाइल की मदद से इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. बता दें कि कोरोना और लॉकडाउन की वजह से होम डिलीवरी की मांग काफी बढ़ गई है. इस वक्त सभी लोग बाहर घर में बैठकर ही हर तरह का सामान मंगाना चाहते हैं. ऐसे में आपके लिए होम डिलीवरी का बिजनेस बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. बस आपको इस बिजनेस में सोशल डिस्टेंसिंग का ज्यादा ध्यान देना होगा.

होम डिलीवरी बिजनेस आइडिया (Home Delivery Business Ideas)

  • किराने की डिलीवरी

  • कुरियर सेवाएं

  • खाद्य वितरण सेवा

  • गिफ्ट बास्केट वितरण

  • समाचार पत्र वितरण सेवा

  • पिज़्ज़ा डिलीवरी

  • ड्राई क्लीनिंग सर्विस

  • स्कूल बस सेवाएं

  • दवा वितरण

होम डिलीवरी बिजनेस की लागत (Home Delivery Business Total Cost)

इस बिजनेस को शुरू करने में ज्यादा लागत लगाने की ज़रूरत नहीं पड़ती है. बस आपको गोदाम और वाहन के लिए पैसा खर्च करना पड़ेगा. इसके अलावा आप जिस प्रोडक्ट की होम डिलीवरी करना चाहते हैं, उस कंपनी से डील करते वक्त कुछ लागत लगानी पड़ सकती है.

होम डिलीवरी बिजनेस के लिए स्थान का चुनाव (Home Delivery Business Location)

इस बिजनेस के लिए ऐसी जगह का चुनाव करना चाहिए, जहां वाहन के आने-जाने में समस्या न हो. इसके साथ ही डिलीवरी से जुड़े सामान के भंडारण के लिए एक गोदाम की ज़रूरत पड़ती है. इसके अलावा बाजार के पास वाली जगह का चुनाव करें.

होम डिलीवरी व्यवसाय के लिए वाहन और उपकरण (Home Delivery Business Required Vehicle and Equipment)

इस बिजनेस में आपको विभिन्न प्रकार के साधनों की आवश्यकता पड़ेगी. सबसे पहले आपको एक वाहन की आवश्यकता पड़ेगी, जिसकी मदद से आप घर-घर सामान की डिलीवरी कर सके. इसके लिए बाइक का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आपको बड़े उत्पादों की होम डिलीवरी करनी है, तो इसके लिए ट्रक या वेन की आवश्यकता होगी.

होम डिलीवरी बिजनेस का ऐप (Home Delivery Business App)

आपको बता दें कि उपभोक्ता अपने मोबाइल से ही ऑनलाइन सामान ऑडर करते हैं. इसके लिए आप अपना खुद का ऐप बना सकते हैं. इसके माध्यम से उपभोक्ता होम डिलीवरी के लिए ऑर्डर दे सकते हैं. इस ऐप में आपको दुकानकार और कस्टमर को रजिस्टर करने का विकल्प देना होगा. इससे दुकानदार के प्रोडक्ट्स उपभोक्ता देख पाएगा, साथ ही अपने अनुसार ऑडर प्लेस कर का चुनाव कर पाएगा.

होम डिलीवरी कंपनी लाइसेंस के लिए रजिस्ट्रेशन (Home Delivery Business License)

हर बिजनेस का पंजीकरण कराना ज़रूरी होता है. आप जिस राज्य में बिजनेस शुरू कर रहे हैं, वहां के राजस्व दफ्तर में जाकर अपने बिजनेस  का पंजीकरण कराना होगा. इसके साथ ही लाइसेंस मिलने से आपको किसी भी तरह की समस्या में नहीं होती है. आप आसानी से अपने सभी काम कानूनी भी आसानी से कर पाते हैं.

होम डिलीवरी बिजनेस की मार्केटिंग (Home Delivery Business Marketing)

इस बिजनेस को बड़े स्तर पर ले जाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का सहारा ले सकते हैं. इसके साथ ही पंपलेट छपवा सकते हैं. इससे आस-पास के क्षेत्र में आपके बिजनेस की मार्केटिं हो पाएगी. इस तरह आपका बिजनेस जल्द ही बड़े स्तर पर आगे बढ़ पाएगा.

होम डिलीवरी बिजनेस से मुनाफ़ा (Profit from home delivery business)

आज के समय में होम डिलीवरी का बिजनेस अच्छा मुनाफ़ा दे सकता है. इस बिजनेस में जिस प्रोडक्ट को आप होम डिलीवर करते हैं, उसका डिलीवरी चार्ज मिलता है. इसके साथ ही प्रोडक्ट जहां से खरीदेंगे, वहां से अलग मुनाफ़ा मिलेगा. इसकी कीमत प्रोडक्ट अनुसार निर्धारित की जाती है. वैसे आप इस बिजनेस से महीने में हजारों रुपए का मुनाफ़ा कमा सकते हैं.

English Summary: News Business Idea, Start a home delivery business at a low cost and earn good profits

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News