Rural Industry

Rural Business Ideas: गांव के लोग शुरू करें ये 5 बिजनेस, कम लागत में मिलेगा ज्यादा मुनाफ़ा !

idea

अगर आप गांव में रहते हैं और छोटे स्तर पर बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं, तो हमारे पास ऐसे कई बिजनेस आइडिया (Business Idea) हैं, जिनको कम लागत में आसानी से शुरू किया जा सकता है. यह बिजनेस को कम से कम लागत में किए जा सकते हैं, जिनसे रोजाना हजारों रुपए का मुनाफ़ा भी कमाया जा सकता है. आइए आपको इन बिजनेस आइडिया (Rural Business Idea) की जानकारी देते हैं.

फ्रोजन फ़ूड मार्ट का बिजनेस (Frozen Food Mart Business)

आजकल छोटे और बड़े शहरों में जमे हुए खाद्य समाग्री की डिमांड काफी बढ़ने लगी हैं. इसका मतबल है कि आप मछली, मुर्गी, फल और सब्जियां, सी फ़ूड और बहुत सी फ्रोजन फूड मार्ट में बेच सकते हैं. इस बिजनेस को कम लागत में भी किया जा सकता है. इसके लिए उपयुक्त स्थान और सुविधाएं उपलब्ध होनी चाहिए.

बुक शॉप का बिजनेस (Book Shop Business)

आप गांव में बुक स्टोर या स्टेशनरी की दुकान खोल सकते हैं.  यह एक ऐसी दुकान है, जहां हर तरह की किताबें बेची जा सकती हैं. इसके साथ स्टेशनरी का सामान भी बेच सकते है. इसके अलावा ऑनलाइन किताब बेचने वाली फ्रेंचाइजी का हिस्सा भी बन सकते हैं. इसको कम लागत के साथ आसानी से शुरू किया जा सकता है.

ये खबर भी पढ़े: Swadeshi Business Ideas: कम निवेश में शुरू होंगे ये 2 स्वदेशी बिजनेस, हर महीने होगी कमाई !

Rural business idea

वाहन मरम्मत  और उसके पार्ट्स की बिक्री का बिजनेस (Vehicle Repair and Parts Sales Business)

यह बिजनेस बहुत लाभकारी होता है. वाहन मरम्मत करने का बिजनेस ऐसा है, जो कि कभी बंद नहीं होता है. इसके लिए किसी कॉलेज से डिग्री लेने की आवश्यकता नहीं है, मगर आपको अनौपचारिक प्रशिक्षण लेना होगा. आप इस बिजनेस में वाहन की मरम्मत और उसके पार्ट्स बेच सकते हैं. इससे रोजाना अच्छा मुनाफा मिलेगा.

नल सुधारने का बिजनेस (Plumbing Business)

प्लंबर बनाना एक अच्छा बिजनेस हैं. बस इसके लिए आपको नल सुधारने की समझ होनी चाहिए.  इस बिजनेस को आप अकेले या कर्मचारियों के साथ सफलतापूर्वक कर सकते हैं. इस बिजनेस को 5 से 10 हजार रुपए की लागत में शुरू करके रोजाना अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते हैं.

फर्नीचर का बिजनेस (Furniture Business)

हर छोटे और बड़े शहर में फर्नीचर का काम कराने के लिए बढ़ई की आवश्यकता होती है. आप इस बिजनेस को बहुत कम लागत में शुरू कर सकते हैं. इसके लिए एक दुकान खोलने की आवश्यकता होगी. इसके बाद रोजोना हजारों रुपए की कमाई कर सकते हैं.

ये खबर भी पढ़े: Weekend Business Ideas: शनिवार और रविवार के दिन करें ये 5 बिजनेस, होगी अच्छी एक्स्ट्रा कमाई



English Summary: Rural Business Idea, the people of the village start these 5 businesses, you will get more profit in less cost

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in