1. ग्रामीण उद्द्योग

Rural Business Ideas: गांव के लोग शुरू करें ये 5 बिजनेस, कम लागत में मिलेगा ज्यादा मुनाफ़ा !

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
idea

अगर आप गांव में रहते हैं और छोटे स्तर पर बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं, तो हमारे पास ऐसे कई बिजनेस आइडिया (Business Idea) हैं, जिनको कम लागत में आसानी से शुरू किया जा सकता है. यह बिजनेस को कम से कम लागत में किए जा सकते हैं, जिनसे रोजाना हजारों रुपए का मुनाफ़ा भी कमाया जा सकता है. आइए आपको इन बिजनेस आइडिया (Rural Business Idea) की जानकारी देते हैं.

Rural business idea

फ्रोजन फ़ूड मार्ट का बिजनेस (Frozen Food Mart Business)

आजकल छोटे और बड़े शहरों में जमे हुए खाद्य समाग्री की डिमांड काफी बढ़ने लगी हैं. इसका मतबल है कि आप मछली, मुर्गी, फल और सब्जियां, सी फ़ूड और बहुत सी फ्रोजन फूड मार्ट में बेच सकते हैं. इस बिजनेस को कम लागत में भी किया जा सकता है. इसके लिए उपयुक्त स्थान और सुविधाएं उपलब्ध होनी चाहिए.

बुक शॉप का बिजनेस (Book Shop Business)

आप गांव में बुक स्टोर या स्टेशनरी की दुकान खोल सकते हैं.  यह एक ऐसी दुकान है, जहां हर तरह की किताबें बेची जा सकती हैं. इसके साथ स्टेशनरी का सामान भी बेच सकते है. इसके अलावा ऑनलाइन किताब बेचने वाली फ्रेंचाइजी का हिस्सा भी बन सकते हैं. इसको कम लागत के साथ आसानी से शुरू किया जा सकता है.

वाहन मरम्मत  और उसके पार्ट्स की बिक्री का बिजनेस (Vehicle Repair and Parts Sales Business)

यह बिजनेस बहुत लाभकारी होता है. वाहन मरम्मत करने का बिजनेस ऐसा है, जो कि कभी बंद नहीं होता है. इसके लिए किसी कॉलेज से डिग्री लेने की आवश्यकता नहीं है, मगर आपको अनौपचारिक प्रशिक्षण लेना होगा. आप इस बिजनेस में वाहन की मरम्मत और उसके पार्ट्स बेच सकते हैं. इससे रोजाना अच्छा मुनाफा मिलेगा.

नल सुधारने का बिजनेस (Plumbing Business)

प्लंबर बनाना एक अच्छा बिजनेस हैं. बस इसके लिए आपको नल सुधारने की समझ होनी चाहिए.  इस बिजनेस को आप अकेले या कर्मचारियों के साथ सफलतापूर्वक कर सकते हैं. इस बिजनेस को 5 से 10 हजार रुपए की लागत में शुरू करके रोजाना अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते हैं.

फर्नीचर का बिजनेस (Furniture Business)

हर छोटे और बड़े शहर में फर्नीचर का काम कराने के लिए बढ़ई की आवश्यकता होती है. आप इस बिजनेस को बहुत कम लागत में शुरू कर सकते हैं. इसके लिए एक दुकान खोलने की आवश्यकता होगी. इसके बाद रोजोना हजारों रुपए की कमाई कर सकते हैं.

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News