Rural Industry

Business Idea: दिवाली से पहले 1 लाख रुपए में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने कमाएं 35 से 40 हजार का मुनाफ़ा

diwali

देश में त्योहारों की धूम मचने वाली है. आने वाले कुछ दिनों में एक के बाद एक त्योहार आएगा. इस दौरान लोगों की डिमांड भी काफी बदल जाती हैं. वैसे दिवाली आने में अब कुछ ही दिन बाकी हैं. ऐसे में अगर आप अच्छी कमाई करने की सोच रहे हैं, तो हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया (Business Idea) बताने जा रहे हैं, जो एकदम अलग और खास बिज़नस आइडिया (Business Idea) है. इसके जरिए आप मोटी कमाई भी कर सकते हैं. इस बिजनेस में शुरू करने के लिए बस 1 लाख रुपए की ज़रूरत होगा.

बिजनेस आइडिया (Business Idea)

हम आपको बिस्कुट मेंकिंग के बिजनेस के बारे में बता रहे हैं. इस बिजनेस की डिमांड कभी भी कम नहीं होती है. इस बिजनेस के लिए खपत और रिटर्न की गारंटी के चलते फंड जुटाना मुश्किल नहीं है.

बिस्कुट मेंकिंग के बिजनेस के लिए लोन (Loan for Biscuit Making Business)

अगर आप बिस्कुट मेंकिंग का बिजनेस (Biscuit Making Business) शुरू करना चाहते हैं, तो सरकार की मुद्रा स्कीम के तहत आसानी से लोन भी मिल जाएगा. बता दें कि ऐसे बिजनेस को शुरू करने में मैन्युफैक्चरिंग यूनिट शुरू करने के लिए प्लांट लगाने के लिए जगह की ज़रूरत होती है. इसके साथ ही लो कैपसिटी मशीनरी और रॉ मैटेरियल में निवेश करना होता है.

business

बिस्कुट प्लांट का खर्च (Cost of Biscuit Plant)

  • वर्किंग कैपिटल में लगभग 1.86 लाख रुपए का खर्च आएगा. इसमें रॉ-मटेरियल, इन्ग्रेडिएंट और वर्कर सैलरी, पैकिंग और किराया आदि का खर्च शामिल हैं.

  • फिक्स्ड कैपिटल में लगभग 3.5 लाख रुपए का खर्च आएगा. इसमें हर तरह की मशीनरी और इक्यूपमेंट का खर्च शामिल होगा.

  • कुल लागत की बात करें, तो आप लगभग 5.36 लाख रुपए से बिस्कुट मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इसमें आपको अपनी जेब से केवल 90 हजार रुपए लगाने होंगे. बाकी रकम टर्म लोन और वर्किंग कैपिटल लोन के टर्म पर जुटाई जा सकती है.

बिस्कुट मेंकिंग के बिजनेस से मुनाफ़ा (Profits from the Biscuit Making Business)

अगर प्रोडक्शन कॉस्ट की बात करें, तो लगभग 14.26 लाख रुपए, टर्न ओवर 20.38 लाख रुपए, ग्रॉस प्रॉफिट 6.12 लाख रुपए, लोन का ब्याज 50 हजार रुपए, इनकम टैक्स 13 से 15 हजार रुपए खर्च होंगे. बाकी अन्य खर्चों की बात करें, तो इसमें 70 से 75 हजार रुपए ही देने होंगे. इस तरह आपको बिजनेस से हर महीने 35 से 40 हजार रुपए तक का मुनाफ़ा मिल जाएगा. बता दें कि डेढ़ साल में 38 प्रतिशत सलाना रिटर्न के हिसाब से पूरा इन्वेस्टमेंट निकल सकता है.



English Summary: Business Idea: Start a biscuit making business for Rs 1 lakh before Diwali and earn Rs 35 to 40 thousand

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in