आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ग्रामीण उद्योग

Diwali Business Ideas: दिवाली के लिए कम लागत में शुरू करें ये 2 बिजनेस, कमाएं बेहतरीन मुनाफ़ा

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
diwali

अगर आपके मन में कोई नया बिजनेस करने का विचार आ रहा है और कम समय में ज्‍यादा पैसा कमाना चाहते हैं, तो यह समय बिल्कुल उचित रहेगा, क्योंकि त्‍योहारों का सीजन शुरु हो चुका है. इस महीने अलग-अलग धर्म और जाति के लोगों के त्‍योहार आने वाले हैं. ऐसे में आपके लिए बिजनेस शुरू करना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. कुछ दिनों में दिवाली का त्योहार भी आने वाला है. अगर आप  इस दिवाली पर कम समय में ज्‍यादा पैसा कमाना चाहते हैं, तो हम आपके लिए कुछ दिवाली बिजनेस आइडिया (Diwali Business Ideas) लेकर आए हैं. इन दिवाली बिजनेस आइडिया (Diwali Business Ideas) को आप कम पैसों में आसानी से शुरू कर सकते हैं और लाखों रुपए का मुनाफ़ा कमा सकते हैं. 

पटाखों का बिजनेस (Firecracker business)

दिवाली बिजनेस आइडिया (Diwali Business Ideas) की बात करें, तो आप इस दिवाली पर पटाखे बेचकर लाखों रुपए कमा सकते हैं. भले ही दिल्‍ली सुप्रीम कोर्ट ने दिवाली पर पटाखे बेचने पर प्रतिबंध लगा दिया हो, लेकिन अभी भी  कई अन्‍य राज्‍यों में पटाखे खरीदने और बेचने की अनुमति है. ऐसे में आपके लिए पटाखों का बिजनेस अच्छा मुनाफ़ा दे सकता है. बता दें कि अगर आप 100 किलो से 600 किलो तक का र्स्‍पाकल के साथ आवाज वाले पटाखे बेचते हैं, तो अपने राज्‍य की पुलिस से टेंपररी लाइसेंस लेना होगा. यह लाइसेंस फॉर्म पुलिस की वेबसाइट से मिल जाएगा. इसे डिस्ट्रिक डेप्‍युटी कमिश्‍नर जारी करता है. 

सजावटी लाइट्स का बिजनेस (Decorative Lights Business)

दिवाली के त्योहार पर सजावट का सामान भी बहुत अच्छा बिकता है. आप इस बिजनेस को मात्र  10 हजार रुपए की लागत में आसानी से शुरु कर सकते हैं. आप सजावट का सामान दिल्‍ली के सदर बाजार के थोक कारोबारियों से खरीद सकते हैं. इन पर रीटेलर को 25 से 30 फीसदी का मार्जिन मिल जाता है. बता दें कि सदर बाजार में एक ही तरह की लाइटिंग के मिनिमम 10 पीस मिल जाते हैं. यह बिजनेस आपको दिवाली पर अच्छा मुनाफ़ा दे सकता है. 

English Summary: Diwali Business Ideas, start these 2 businesses in low cost on Diwali, there will be good profit

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News