1. ग्रामीण उद्द्योग

Unique Business Ideas: इस बिजनेस में महज 50 हजार निवेश करके कमाएं लाखों रुपए, हमेशा के लिए बन जाएंगे आत्मनिर्भर

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Unique Business Ideas

इस वक्त कोरोना और लॉकडाउन की वजह से सभी लोग आर्थिक मंदी से जूझ रहे हैं. खास तौर पर युवाओं के सामने इस समय एक गंभीर संकट खड़ा है. इस समय लाखों की संख्या में युवा बेरोजगार हो चुके हैं और लाखों युवा नौकरी छोड़कर गांव वापस चले गए हैं. ऐसे में एक संकट खड़ा होता है कि वह अपने और परिवार का पालन-पोषण कैसे कर पाएंगे? इस समय समझना जरूरी है कि अगर आप बेरोजगार होने का रोना रोते रहेंगे, तो इससे कुछ हासिल नहीं होगा, लेकिन अगर आप अपमे मन में कुछ खास करने की ठान लें, तो सच मानिए इस समस्या का हल मिनटों में निकल जाएगा. आपके लिए स्वरोजगार से सफलता का सफर तय करना मुश्किल नहीं होगा. इस सफर में राज्य की सरकार भी आपके साथ खड़ी रहेगी.

आज हम आपको स्वरोजगार से जुड़ा एक ऐसा नया बिजनेस बताने जा रहे हैं, जो आपको आत्मनिर्भर बनाएगा. इस बिजनेस को गांव और शहर, दोनों जगह के युवा आसानी से शुरू कर सकते हैं. यह बिजनेस आइडिया चलते-फिरते रेस्टोरेंट यानी फूड ऑन व्हील का है. अगर आप फूड सप्लाई का बिजनेस शुरू करते हैं, यह आपको सालभर बहुत अच्छी कमाई देगा. आइए आपको इस बिजनेस से जुड़ी कुछ खास जानकारी देते हैं.

ये खबर भी पढ़ें: Business ideas for women: महिलाएं इन 2 बिजनेस को शुरू करके घर बैठे कमाएं लाखों रुपए, सरकार की इस योजना से मिलेगा लोन

food on wheel

क्या है फूड ऑन व्हील (What is food on wheel)

कुछ लोगों को खाना खाने के लिए रेस्टोरेंट या होटल की ओर रुख करना पड़ता है, लेकिन अब दौर बदल चुका है. इस समय एक नया चलन फूड ऑन व्हील का शुरू हो गया है, जो कि एक अच्छा बिजनेस है. इसमें आपको लोगों के पास जाकर खाना उपलब्ध कराना होता है. इसके लिए आप चहल-पहल वाली जगह का रूख कर सकते हैं. इसके अलावा कंपनी, कारखाने, स्कूल, कॉलेज आदि के बाहर फूड सप्लाई की सुविधा उपलब्ध करा सकते हैं.  

पुराने वाहन पर बनाएं फूड ऑन व्हील

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए ज्यादा लागत लगाने की ज़रूरत नहीं पड़ती है. अगर आपके पास कोई पुराना मिनी ट्रक या कोई अन्य चार पहिया वाहन है, तो आप उस पर फूड ऑन व्हील का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

ये खबर भी पढ़ें: खुशखबरी: किसान 50 प्रतिशत सब्सिडी के साथ करें फलदार वृक्षों की खेती, जल्द करें आवेदन

बिजनेस की लागत

इस बिजनेस को छोटे स्तर पर आसानी से शुरू कर सकते हैं, जिसमें कुछ 50 हजार रुपए तक का खर्चा शामिल है. इसमें आपको खाना बनाने का पूरा सामान, खाना रखने के लिए बर्तन, खाना परोसने के लिए बर्तन समेत वाहन का खर्चा आदि शामिल है. इसके अलावा अगर आप उच्च स्तर पर बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं, तो इसमें करीब 1 से 2  लाख रुपए तक का खर्चा आ जाएगा. अगर आप शेफ रखना चाहते हैं, तो उन्हें भी रख सकते हैं.

अन्य जानकारी

इस बिजनेस से अच्छा मुनाफ़ा कमाने के लिए आप इसकी मार्केटिंग भी कर सकते हैं. आपको यह बिजनेस रोजाना हजारों रुपए का मुनाफ़ा दे सकता है. इसके लिए आपको खाने के स्वाद, सर्विस और सफाई पर विशेष ध्यान देना होगा. . इसके अलावा फूड ऑन व्हील में आइसक्रीम और ड्रिंक की सुविधा भी उपलब्ध करा सकते हैं. अगर आप अच्छा खाना बना लेते है, तो बस आपको सिर्फ एक हेल्पर की जरूरत होगी. इससे आपको सालभर में मुनाफा कमाने क मौका मिलता रहेगा.

ये खबर भी पढ़ें: डिस्क हैरो से बनाएं खेत को समतल, महज़ इतने हजार रुपए में घर लाएं मशीन

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News