1. ख़बरें

3 लाख रुपए तक के कृषि लोन पर किसानों को नहीं देना पड़ेगा ब्याज, पढ़ें कृषि से जुड़ी और खबरें

Money

Agriculture News

कृषि निर्यात ने किया शानदार प्रदर्शन

भारत सरकार के वाणिज्य विभाग सचिव डॉ अनूप वधावन ने बताया कि  2020 और 2021 के दौरान कृषि निर्यात ने शानदार प्रदर्शन किया है. पिछले तीन वर्षों तक स्थिर बने रहने के बाद कृषि एवं संबद्ध उत्पादों का निर्यात तेजी से बढ़कर 41.25 बिलियन डॉलर तक पहुंचा है.

तेल के बढ़ते दाम पर सक्रिय हुआ FSSAI

सरसों तेल के थोक भाव में गिरावट देखने को मिली है, वहीं विदेशों में तेल तिलहनों के भाव में गिरावट के बाद स्थानीय तेल तिलहन बाजार में सरसों, सोयाबीन, मूंगफली सहित बिनौला तेल की कीमतों में गिरावट का रुख रहा, तो वहीं खाद्य नियामक FSSAI  ने राज्यों से अन्य खाद्य तेल के साथ सरसों तेल के मिश्रण पर प्रतिबंध लगाने के फैसले को प्रभावी ढंग से लागू करने को कहा है.

बांस की खेती से होगी मोटी कमाई

किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए मोदी सरकार कई तरह की योजनाएं चला रही है. इन्हींं योजनाओं में से एक है राष्ट्री य बांस मिशन. जिसके तहत बांस की खेती करने पर केंद्र सरकार प्रति पौधा 120 रुपये देती है. ऐसे में आप बांस की खेती कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक करें https://youtu.be/TLulQgvCrvs

किसानों को 5 हजार की जगह मिलेंगे 10 हजार

पश्चिम बंगाल सरकार की तरफ से किसानों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक ने कृषक बंधु योजना के तहत दी जाने वाले राशि को दोगुना करने पर मुहर लगा दी गई है इस योजना के तहत राज्य के किसानों को हर साल 5 हजार रुपए मिलते थे, जिसे बढ़ाकर 10 हजार कर दिया गया है.

3 लाख तक के फसली लोन पर नहीं देना पड़ेगा ब्याज

महाराष्ट्र सरकार ने किसानों के हित में बड़ा फैसला लिया है. दरअसल राज्य सरकार ने कहा कि 3 लाख रुपए तक के फसली लोन पर किसानों से ब्याज नहीं लिया जाएगा. इस फैसले का लाभ उन किसानों को मिलेगा जो 3 लाख रुपए के लोन पर नियमित तौर पर भुगतान करते हैं.

मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना के प्रारूप को मिली मंजूरी

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना के प्रारूप को मंजूरी दे दी है, जिसके तहत कृषि उपभोक्ताओं को हर महीने 1000 रुपये सब्सिडी देने का प्रावधान है. ऐसे में किसानों को सालाना 12 हजार रुपये दिए जाएंगे.

12 जून को आयोजित होगा फार्मर दा ब्रांड

 ‘कृषि जागरण’ सोशल प्लेटफॉर्म के जरिए किसानों की बातें, समस्यांए, समाधान और सफलताओं को पहुंचाने के लिए कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन करता है. इन्ही में से एक है "फार्मर दा ब्रांड" प्रोग्राम जो 12 जून को कृषि जागरण' के Facebook state Pages पर लाइव होगा जिसमें वह किसान शामिल होंगे जो अपने ब्रांड से जुड़ी जानकारी शेयर करेंगे.

अगले 48 घंटे में यूपी, बिहार पहुंचेगा मॉनसून

दक्षिण-पश्चिम मॉनसून अच्छी गति के साथ आगे बढ़ रहा है. आने वाले 48 घंटों में पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में पहुंचने की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों में मॉनसून पूरे पश्चिम बंगाल और झारखंड को कवर करेगा तो वहीं मौसम विभाग द्वारा किसानों के लिए अलर्ट भी जारी किया गया है.

English Summary: Agriculture News: Farmers will not have to pay interest on agricultural loans up to Rs 3 lakh

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News