1. ग्रामीण उद्योग

सिर्फ 20 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, होगी 3.5 लाख रुपए तक की कमाई!

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Bonsai Plant Business

Bonsai Plant Business

आधुनिक समय में औषधीय पौधों की डिमांड काफी बढ़ गई है. कई लोगों ने इन्हें पैसा कमाने का अच्छा जरिया बना रखा है. इस श्रेणी में बोनसाई प्लांट (Bonsai Plant) का पौधा शामिल है, जिसको आजकल लोगों का गुडलक माना जाता है.

क्या आप जानते हैं कि इस पौधे के जरिए अच्छी कमाई की जा सकती है. अगर नहीं जानते हैं, तो आज हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह कैसे इस पौधे की खेती (How to earn money with Bonsai Plant) कर सकते हैं. इसके लिए कितने रुपए खर्च की ज़रूरत होगी. बता दें कि इस पौधे का इस्तेमाल सजावट और गुडलक के अलावा ज्योतिष शास्त्र, वास्तुशास्त्र के लिए भी होता है. खास बात यह है कि इसकी खेती के लिए केंद्र सरकार (Modi Government) भी आर्थिक सहायता करती है.

दो तरीकों से कर सकते हैं बिजनेस  (There are two ways you can do business)

पहला- आप बहुत ही कम पूंजी से बिजनेस कर सकते हैं, लेकिन इसमें आपको थोड़ा समय लग सकता है,  क्योंकि बोनसाई प्लांट को तैयार होने में करीब 2 से 5 साल का समय लगता है.

दूसरा- आप नर्सरी से तैयार प्लांट ला सकते हैं और उन्हें 30 से 50 प्रतिशत अधिक कीमत पर बेच सकते हैं.

बिजनेस में निवेश  (Business investment)

इस बिजनेस को करीब 20 हजार रुपए में आसानी से शुरू कर सकते हैं. फिलहाल आप में अपने हिसाब से बिजनेस की शुरुआत छोटे या बड़े स्तर पर कर सकते हैं.

कितनी होगी प्लांट की कीमत (How much will the plant cost)

यह लकी प्लांट के रुप में काफी इस्तेमाल होता है. इसे घर और ऑफिस में सजावट के लिए रखा जाता है. ऐसे में इसकी डिमांड काफी ज्यादा है. इन पौधों की कीमत 200 रुपए से लेकर करीब 2500 रुपए तक हो सकती है. बता दें जो लोग बोनसाई प्लांट के शौकीन होते हैं, वह इसकी मुंह मांगी कीमत भी देते हैं.

ज़रूरी सामान (Essential goods)

  • साफ पानी

  • रेतीली मिट्टी या रेत

  • गमले व कांच के पॉट

  • जमीन या छत

  • 100 से 150 वर्ग फुट

  • साफ कंकड़ या कांच की गोलियां

  • पतला तार

  • पौध पर पानी छिड़कने के लिए स्प्रे बॉटल

  • शेड बनाने के लिए जाली

सरकार करेगी मदद  (Government will help)

3 साल में औसतन 240 रुपए प्रति प्लांट की लागत आएगी, जिसमें 120 रुपए प्रति प्लांट सरकारी सहायता मिल जाएगी. बता दें कि नार्थ ईस्ट को छोड़कर अन्य क्षेत्रों में इसकी खेती के लिए 50 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाती है. 50 प्रतिशत सरकारी शेयर में 60 प्रतिशत केंद्र और 40 प्रतिशत राज्य की हिस्सेदारी होती है. इसके साथ ही नार्थ ईस्ट में 60 प्रतिशत सरकार और 40 प्रतिशत किसान लगता है.

बिजनेस से मुनाफ़ा  (Profit from business)

अगर आप जरूरत और प्रजाति के हिसाब से करीब 1 हेक्टेयर में 1500 से 2500 पौधे लगाते हैं, साथ ही 2  पौधों के बीच में बची जगह में दूसरी फसल उगा सकते हैं, तो इससे आपको 4 साल बाद करीब 3 से 3.5 लाख रुपए की कमाई होने लगेगी. बता दें कि इसमें हर साल रिप्लांटेशन करने की जरूरत नहीं होती है, क्योंकि बांस की पौध करीब 40 साल तक चलती है. अगर आप दूसरी फसलों के साथ खेत की मेड़ पर 4 गुणा 4 मीटर पर बांस लगाते हैं, तो एक हेक्टेयर में चौथे साल से करीब 30 हजार रुपए की कमाई हो सकती है. इसकी खेती किसान अच्छी आमदनी कमा सकते हैं, क्योंकि बांस के बीच दूसरी खेती भी की जा सकती है.

(अगर आप इस संबंध में और अधिक जानकारी लेना चाहते हैं, तो बता दें कि हर जिले में इसका नोडल अधिकारी होता है, जो आपको पूरी जानकारी दे देगा.)

English Summary: Earn good profits from Bonsai Plant's business

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News