1. ख़बरें

Agriculture News: अगर हैं आप जागरूक किसान, तो पढ़िए कृषि जगत से जुड़ी ये बड़ी ख़बरें

सचिन कुमार
सचिन कुमार

Indian Farmer

हम आपको कृषि जगत से जुड़ी कुछ ऐसी खबरों से रूबरू कराने जा रहे हैं, जिनका सीधा सरोकार आपसे जुड़ा हुआ है. इन खबरों को जानना आपके लिए बेहद जरूरी है, तो चलिए पूरे तफसील से डालते हैं, इन खबरों पर एक नजर..!

किसानों को रियायती दर पर मिलेगी यूरिया

देश के किसानों को केंद्र सरकार खाद उत्पादकों और आयातकों के माध्यम से रियायती कीमतों पर उर्वरक उपलब्ध करवा रही है, जिसमें यूरिया, फॉस्फेटिक और डाई-अमोनियम फॉस्फेट, म्यूरेट ऑफ पोटाश और सिंगल सुपर फॉस्फेट सहित फॉस्फेटिक और पोटाशिक के 22 ग्रेड उर्वरक शामिल हैं.

ट्रैक्टर खरीदने पर मिल रहा मुफ्त बीमा

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने 16 मई को किसानों के लिए नई स्कीम शुरू की. दरअसल कंपनी का ट्रैक्टर खरीदने पर महिंद्रा एंड महिंद्रा कंपनी द्वारा 1 लाख रुपये का हेल्थ इंश्योरेंस दिया जा रहा है. कोविड महामारी को देखते हुए कंपनी ने यह ऐलान किया है कि हेल्थ इंश्योरेंस के साथ किसानों को वित्तीय सहायता भी दी जाएगी. किसान खेती के खर्च के लिए लोन ले सकते हैं.

खट्टर के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन

एक बार फिर किसानों ने सीएम मनोहर लाल खट्टर के दौरे का विरोध किया और बदले में उन्हें पुलिस की लाठियां खानी पड़ी. दरअसल सीएम खट्टर हिसार में कोविड अस्पताल का उद्घाटन करने पहुंचे थे. इसी दौरान हालात बिगड़ गए. सीएम के दौरे का विरोध कर रहे किसानों के ऊपर पुलिस ने लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले बरसाए. आपको बता दें पुलिस की इस कार्रवाई में कई किसानों के घायल होने की खबर है

अब तीन प्रकार की दालों का होगा आयात

दाल की कीमतों में आई तेजी पर काबू पाने के लिए केंद्र सरकार ने अरहर, उड़द और मूंग  दालों के मुफ्त आयात को मंजूरी दे दी है. तीन साल बाद ऐसी स्थिति आई है कि खरीफ सीजन की बुवाई शुरू होने से पहले दाल का निर्यात करना पड़ रहा है. जानकारी के अनुसार इन तीनों प्रकार की दालों के आयात को गैर-प्रतिबंधित सूची के तहत रखा गया था.

Virtual होगा WAC 2021 को आयोजन

Magnus Group द्वारा virtual रुप में 19 से 20 May तक World Aquaculture and Fisheries Conference 2021 का आयोजन किया जाएगा. जिसका थीम Sustainable Aquaculture Challenges and Strategies पर आधारित होगा.

English Summary: News related to agriculture

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News