Government Scheme

किसानों के लिए 'मेरी फसल मेरा ब्योरा' में पंजीकरण की ये है आख़िरी तारीख़, जानें सबकुछ

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य के किसानों को अपनी ज़मीन और फसल के विवरण की रिपोर्ट करने के लिए 'मेरी फसल मेरा ब्योरा' की शुरुआत की थी. यह एक पोर्टल है जिसका उद्देश्य किसानों को हर तरह से मदद पहुंचाना है.

इस पोर्टल के पंजीकरण की आख़िरी तारीख़ 15 जनवरी 2020 कर दी गयी है. हाल ही में करनाल में डीसी निशांत कुमार यादव ने भी किसानों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए 'मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना' के तहत अपनी टीम को गांव-गांव में जाकर पंजीकरण (registration) का काम पूरा कराने की ज़िम्मेदारी दी है. इसके साथ ही उन्होंने सभी किसानों से भी पंजीकरण करवाने का अनुरोध किया है जिससे वे सभी इसका लाभ ले सकें. 

क्या है Meri Fasal Mera Byora Yojana? 

पिछले साल हरयाणा सरकार ने 5 जुलाई 2019 को "Meri Fasal Mera Byora" पोर्टल http://fasalhry.in/  को लॉन्च कर इसकी शुरुआत की थी. इस योजना और पोर्टल के तहत किसान अपना फसल संबंधी विवरण अपलोड कर सकते हैं. ऐसा करने के साथ ही वे विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे ले सकते हैं.

meri fasal

किसानों के लिए इस तरह से फ़ायदेमंद है पोर्टल

ख़ास बात यह है कि पोर्टल www.fasalhry.in में "मेरी फसल मेरा ब्योरा" के तहत किसानों के साथ किसान कल्याण विभागों को भी एक ही मंच पर लाया गया है. इसके साथ ही खाद्य नागरिक आपूर्ति, राजस्व और उपभोक्ता कार्य, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के विभागों को भी इस मंच पर इकट्ठा किया है जिससे किसानों को पूरी मदद मिले. किसान फसल सम्बन्धी बुवाई, कटाई, मौसम और मंडी से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी पोर्टल पर वास्तविक समय के आधार पर ले सकते हैं.

किसान कहाँ से करा सकते हैं पंजीकरण (रजिस्ट्रेशन)?

यह रजिस्ट्रेशन किसान अपने नज़दीकी सीएससी, मार्केट कमेटी कार्यालय में करवा सकते हैं. सरकार द्वारा जारी टोल फ्री नंबर 1800-180-2060 पर कॉल कर किसान इस योजना के बारे में अधिक जानकारी ले सकते हैं.

किसान कहाँ से करा सकते हैं ऑनलाइन पंजीकरण (Farmer Online Registration Process)

किसान इसके लिए Online Registration Process को भी अपना सकते हैं. किसान अगर इस पोर्टल के माध्यम से अपना पंजीकरण कराना चाहते हैं तो उन्हें इन स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा-

  • सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://fasalhry.in/ पर जाएँ.

  • 'मेरी फसल मेरा ब्योरा' पोर्टल के होमपेज पर 'पंजीकरण' बटन पर क्लिक करें.

  • अब अपना आधार नंबर या मोबाइल नंबर डालें.

  • अब आप मेरी फसल मेरा ब्योरा रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें.

  • फॉर्म भरने के बाद submit बटन पर क्लिक करे.

ये भी पढ़ें: उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक ने लॉन्च किया ‘किसान प्रगति कार्ड’, जानिए विशेषताएं और फायदे



English Summary: meri fasal mera byora by haryana government for farmers registration last date 15th january 2020

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in