1. ख़बरें

Agriculture News: कृषि जगत की बड़ी खबरें, जिनका जानना है आपके लिए बेहद जरूरी

सचिन कुमार
सचिन कुमार
farmer

Agriculture news

खबरों की इस दुनिया में यूं तो बेशुमार खबरों की आवाजाही जारी रहती है, लेकिन कृषि जगत से जुड़ी हर बड़ी हलचल से आपको रूबरू कराना हमारा परम कर्तव्य है और इसी कड़ी में हम आपको अपनी इस खास रिपोर्ट में कुछ ऐसी ही खबरों से रूबरू कराने जा रहे हैं, जिनका सीधा सरोकार खेत, खलिहान और देश के अन्नदाताओं से जुड़ा हुआ है, तो आइए हम आपको पूरे तफसील से कृषि जगत से ज़ुड़ी कुछ बड़ी खबरों के बारे में बताते हैं.

‘ब्लाइट रोग’ की चपेट में टमाटर की फसल

टमाटर का उत्पादन करने वाले हरियाणा के किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें खिंचना शुरू हो गई है। दरअसल मौसम की मार के चलते टमाटर की फसल ‘ब्लाइट रोग’ की चपेट में आ गई है। बीमारी के प्रभाव से पौधों के पत्ते पीले होकर झड़ रहे हैं और पौधों पर काले धब्बे पड़ गए हैं। इससे टमाटर के पौधे सड़कर गिरने लगे हैं। कृषि विशेषज्ञों के मुताबिक बेमौसमी बारिश के कारण यह समस्या पैदा हुई है।

रंगीन तरबूज की खेती से किसान मालामाल

मध्य प्रदेश के किसान Pritam Rajput रंगीन तरबूज की खेती करते है जिनके तरबूज की बाजार में अच्छी मांग है Pritam Rajput ने अपने रंगीन तरबूज के secret के बारे में Krishi Jagran के live event ‘Farmer The Brand Monthly Mahotsav’ में आगे क्या कुछ कहा आइए जानते हैं....

यहां से खरीदें सस्ता बीज

बासमती निर्यात विकास प्रतिष्ठान, मोदीपुरम और सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, मेरठ में बासमती की कई तरह की किस्मों के बीज की बिक्री शुरू हो गई है. आप हेल्पलाइन नंबर 8630641798 पर मैसेज या फोन करके बीज खरीद सकते हैं।

कमोडिटी इंटरेस्ट ग्रुप का हुआ गठन

ग्रामीण स्तर पर विकास को गति पहुंचाने एवं सशक्त बनाने के लिए वस्तु आधारित सहायता समूह बनाया गया है. यह एक कमोडिटी इंटरेस्ट ग्रुप किसानों का एक साझा लक्ष्य और ब्याज के लिए स्व-प्रबंधित स्वतंत्र समूह है. 

जे- फार्म को संग्रहीत करने वाला पंजाब पहला राज्य

डिजीलॉकर में किसानों के सर्वोत्कृष्ट जे-फार्म का भंडारण शुरू करने वाला पंजाब पहला राज्य बन गया है। इसके साथ, किसानों को अब फार्म की भौतिक प्रतियों को ले जाने या जमा करने की आवश्यकता नहीं होगी

पीएम किसान: 8वीं किस्त का पैसा तैयार

पीएम किसान के करोड़ों लाभार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। सम्मान निधि की 8वीं किस्त अगले एक या दो दिन में किसानों के खाते में आ जाएगी। सरकार ने 7 मई तक 11 करोड़ 80 लाख 96 हजार 975 लाभार्थियों में से 8 करोड़ 73 लाख 39 लाख 1 सौं 27 का FTO जेनरेट कर दिया है। यानी 2000 रुपये आपके खाते में 10 से 11 मई के बीच आ जाएंगे. अधिक जानकारी के लिए विडियो के लिंक पर क्लिक करें https://youtu.be/1NRKAx3lmZc

Magnus Group द्वारा होगा आयोजित

Magnus Group द्वारा 17 और 18 May को Green Chemistry 2021 पर virtual रुप में International Conference का आयोजन किया जाएगा जिसका थीम “Emphasize the Biodynamic scheme of Green Chemistry” है

नहीं रहे उपकृषि निदेशक धुरेंद्र कुमार

मथुरा के उपकृषि निदेशक धुरेंद्र कुमार का कोरोना के चलते 55 वर्ष की उम्र में नोएडा स्थित अस्पताल में निधन हो गया। धुरेंद्र कुमार मथुरा में जुलाई 2017 से कार्यरत थे, उनकी पहचान बेहद मेहनती, ईमानदार और काबिल अधिकारियों में होती थी।

दिल्ली में छाए रहेंगे बादल

उत्तर भारत का मौसम लगातार बदल रहा है। मौसम विभाग की मानें तो 12, 13 और 14 मई को दिल्ली के कई इलाकों में बूंदाबांदी हो सकती है। हरियाणा में भी अगले 24 घंटे में बारिश के आसार हैं तो वहीं यूपी-बिहार के मौसम में भी उतार-चढ़ाव दर्ज किए जा रहे हैं। इसी के साथ पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश और बर्फबारी दर्ज की जा रही है.

English Summary: Know about the agriculture news

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters