1. ख़बरें

PM Kisan Update: पीएम किसान योजना में हुए 5 बड़े बदलाव, 9वीं किस्त आने से पहले जान लें वरना अटक सकते हैं पैसे

PM Kisan Samman Nidhi 2021

केंद्र सरकार की सबसे महत्वकांक्षी योजना पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) में कुछ बड़े बदलाव किए गए हैं. ऐसे में अगर आप भी PM Kisan योजना का लाभ उठाते हैं तो पीएम किसान योजना में हुए बदलाव (Changes in PM kisan samman nidhi Yojana) को आपके लिए जानना बेहद जरूरी है.

दरअसल अब तक मोदी सरकार (Modi Government) ने PM Kisan योजना के तहत 8 किस्तों में किसानों के खाते में राशि भेजी है. बता दें कि मौजूदा वक़्त में 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को PM Kisan योजना का लाभ मिल रहा है.

पीएम किसान योजना में हुए बदलाव (Changes in PM Kisan Samman Nidhi Yojana)

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में किए गए बदलाव निम्न हैं-

कोई भूमि जोत सीमा नहीं (No Landholding Limit)

पीएम किसान योजना की शुरुआत में केवल वही किसान योजना के पात्र थे, जिनके पास 2 हेक्टेयर या 5 एकड़ जमीन थी. लेकिन भारत में 14.5 करोड़ किसानों को योजना का लाभ देने के मकसद से मोदी सरकार ने भूमि जोत की सीमा को हटा दिया है.

आधार कार्ड अनिवार्य (Aadhaar Card Mandatory)

अगर आप एक किसान हैं और पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने की सोच रहे हैं, तो आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है. आधार कार्ड के बिना, आप इस योजना के लिए पंजीकरण नहीं कर सकते. सरकार ने लाभार्थियों के लिए आधार अनिवार्य कर दिया है.

आप स्वयं ही करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन (Self Registration Facility)

किसान अब आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध स्व-पंजीकरण विकल्प के माध्यम से अपना पंजीकरण करा सकते हैं. दरअसल अगर आपके पास आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट नंबर और जमीन की जानकारी है तो आप https://pmkisan.gov.in/ पर फार्मर्स कॉर्नर पर जाकर आसानी से अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

स्टेटस चेक करने की सुविधा (Facility to check Status)

केंद्र सरकार ने पीएम किसान पोर्टल पर लाभार्थी की स्थिति की जांच करने के लिए एक नई सुविधा जोड़ी है. यहां आप अपने आवेदन की वर्तमान स्थिति की जांच कर सकते हैं कि आपको अब तक कितनी किस्त मिली है और नहीं आई है तो क्यों नहीं आई है.

केसीसी और पीएम मानधन योजना का मिलता है लाभ (Benefits of KCC and PM Maandhan Yojana are Available)

अब किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) को भी पीएम किसान योजना से जोड़ दिया गया है. इसके अलावा, पीएम किसान के लाभार्थियों के लिए केसीसी के लिए आवेदन करना आसान हो गया है. साथ ही किसानों को केसीसी के जरिए 4% की दर पर 3 लाख रुपये तक का कर्ज मिलता है. वहीं पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ लेने वाले किसान को पीएम किसान मानधन योजना के लिए आवेदन करते समय कोई दस्तावेज नहीं देना होगा. इस योजना के तहत, किसान पीएम-किसान योजना से प्राप्त लाभों में से सीधे योगदान करना चुन सकते हैं.

English Summary: pm kisan update: five changes in pm kisan samman nidhi Yojana

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News