1. ख़बरें

ब्राजील और अर्जेंटीना में लगेगा नैनो यूरिया का प्लांट, जानिए कृषि से जुड़ी बड़ी खबरें

KJ Staff
KJ Staff

Nano Urea

इफको के प्रबंध निदेशक डॉ. उदय शंकर अवस्थी के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय सहकारी गठबंधन के हिस्से के रूप में ब्राजील, अर्जेंटीना और कुछ अन्य देशों में नैनो यूरिया उत्पादन प्लांट लगाए जाएंगे. वहीं फिलीपींस, इंडोनेशिया, मलेशिया और साउथ कोरिया से बातचीत जारी है.

फूलों की खेती करने वाले किसानों के लिए खुशखबरी

विदेश में रहने वाले भारतीयों को घर और मंदिरों में देवताओं को ताजे फूलों की आपूर्ति मिलती रहे इसके लिए एपीडा द्वारा जीआई टैग प्रमाणित मदुरै मल्ली और अन्य पारंपरिक फूलों की एक खेप तमिलनाडु से संयुक्त राज्य अमेरिका और दुबई को निर्यात की गई.

बिहार के जेलों में स्वरोजगार के लिए दिया जा रहा प्रशिक्षण

बिहार के जेलों में स्वरोजगार के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है. बिहार के जेल में डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्व विद्यालय पूसा की ओर से मशरूम की खेती के लिए प्रशिक्षण शिविर लगाया गया है. जिसमें मशरूम की खेती और मशरूम इस्तेमाल के तरीके बताए जा रहे हैं.

प्रतिभा बायोटेक किसानों के लिए बना रही है कई प्रोडक्ट

प्रतिभा बायोटेक pvt ltd कंपनी किसानों के लिए water soluble fertilizer, micronutrient fertilizer समेत bio fertilizer और bio pesticides जैसे product बनाती है, जिनमें से कुछ products  के बारे में कंपनी के जोनल मार्केटिंग मैनेजर SK Gupta  ने कृषि जागरण से क्या कुछ कहा आइए जानते हैं...

सरकार कड़कनाथ मुर्गा पालन में करती है मदद

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ सरकार कड़कनाथ मुर्गा पालन को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं चला रही हैं. छत्तीसगढ़ में 53 हजार रुपए जमा करने पर सरकार की ओर से तीन किस्तों में एक हजार चूजे, 30 मुर्गियों के शेड और छह महीने तक दाना मुफ्त दिया जाता है. वहीं टीकाकरण और स्वास्थ्य की दूसरी देखभाल की जिम्मेदारी भी सरकार उठाती है. इतना ही नहीं, मुर्गों के बड़े हो जाने पर मार्केटिंग के काम भी सरकार ही करती है.

APEDA और NAFED से किसानों को होगा फायदा

APEDA ने NAFED के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं. जिससे पंजीकृत निर्यातकों को विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत सहायता मिलेगी. साथ ही सहकारी समितियों को अपने उत्पादों को विश्व स्तर पर बेचने और क्षमता निर्माण करने में भी मदद मिलेगी.

दिल्ली पहुंचा मानसून

आखिरकार मानसून ने दिल्ली में दस्तक दे ही दी है. भीषण गर्मी और उमस के बीच मंगलवार सुबह अचानक मौसम का मिजाज बदला. जिससे दिल्ली और एनसीआर के कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई. इसी के साथ मौसम विभाग द्वारा 16 जुलाई तक दिल्ली में बारिश होने की संभावना जताई गई है, तो वहीं अधिकतम तापमान 37.7 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

किसान आंदोलन है पॉलिटिकल आंदोलन: धनखड़ बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व कृषि मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने किसान आंदोलन को पॉलिटिकल आंदोलन बताते हुए कहा है कि आंदोलनकारी किसान नहीं हैं, बल्कि कुछ कांग्रेसी हैं. अगर राजनीति करने का इतना ही शौक है, तो चुनावी मैदान में आओ. सामने से अपने झंडे पर सियासत करो. पता चल जाएगा कि कौन कितने पानी में है…

English Summary: agriculture news: nano urea plant to be set up in Brazil and a rgentina, know big news related to agriculture

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News