आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ख़बरें

सीटी स्कैन मशीन का केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किया वर्चुअल उद्घाटन

Union Minister Narendra Singh

Union Minister Narendra Singh

कृषि क्षेत्र की अग्रणी कंपनी सिंजेंटा इंडिया ने 13 जुलाई को मध्य प्रदेश के मुरैना जिले के लोगों के लिए अंबा सिविल अस्पताल में एक अत्याधुनिक सीटी स्कैन सेंटर समर्पित किया. मुरैना जिले के कोरोना मरीजों को शीघ्र एवं बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 2 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बने इस केंद्र का केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मंगलवार को वर्चुअल उद्घाटन किया.

कोविड मरीजों को मिलेगा शीघ्र एवं बेहतर इलाज

सिंजेंटा इंडिया के प्रबंध निदेशक राफेल डेल रियो ने कहा, “कोविड संकट से निपटने के लिए देश में स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने में सरकार के साथ साझेदारी करना सिंजेंटा के लिए एक सुखद अनुभव रहा है. हमें उम्मीद है कि यह अत्याधुनिक सीटी स्कैन सेंटर मुरैना जिले और उसके आसपास बढ़ते कोविड मामलों के शीघ्र एवं बेहतर इलाज में मदद करेगा. साथ ही भविष्य में ग्रामीणों के लिए बेहतर बुनियादी स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराएगा."

सिंजेंटा की यह पहल ग्रामीणों के लिए होगी मददगार

अत्याधुनिक सीटी स्कैन सेंटर का वर्चुअल उद्घाटन करते हुए केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, “मुरैना जिला कोविड से काफी प्रभावित रहा है. जिले के ग्रामीणों को स्क्रीनिंग के लिए काफी दूर और कभी-कभी पड़ोसी राज्य में जाना पड़ता था. ऐसे में सिंजेंटा की यह पहल उनके लिए मददगार साबित होगी. मुझे उम्मीद है कि कोरोना महामारी से उत्पन्न गंभीर स्थिति से निपटने और चिकित्सा के बुनियादी ढांचे को मज़बूत करने के लिए सिंजेंटा की तरह अन्य कंपनियां भी आगे आएंगी.”

सिंजेंटा इंडिया ने कोविड काल में किसानों की मदद  

बता दें कि सिंजेंटा इंडिया ने कोविड की दूसरी लहर के दौरान देशभर के ग्रामीण अस्पतालों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में 2500 मेडिकल बेड, गद्दे और तकिए, ऑक्सीजन कंसंटेटर देने के अलावा मास्क, दस्ताने, सैनिटाइज़र के साथ लगातार मदद कर रही है. सिंजेंटा इंडिया की आधुनिक सब्जी मंडियों के निर्माण की पहल आई क्लीन (इन्कल्केटिंग क्लीनिनेस, लर्निंग, एजुकेशन, अवेयरनेस एंड न्यू हैबिट्स) के माध्यम से पूरे भारत में किसानों के लिए स्वच्छ वातावरण प्रदान करने के लिए लगातार काम कर रही है. दूरदराज के इलाकों में ये मंडियां विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण कोविड समय के दौरान स्वच्छ शेड, सोशल डिस्टेंसिंग, उठे हुए प्लेटफॉर्म, पेयजल सुविधाएं, सौर प्रकाश व्यवस्था और शौचालय ब्लॉक प्रदान करके मदद कर रही हैं.

सिंजेंटा दुनिया की अग्रणी कृषि कंपनियों में से एक है, जो लाखों किसानों को उपलब्ध संसाधनों का बेहतर उपयोग करने में सक्षम बनाकर वैश्विक खाद्य सुरक्षा में सुधार करने में मदद करती है.

English Summary: union minister narendra singh tomar did virtual inauguration of syngenta dedicates ct scan centre

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News