आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ख़बरें

Agriculture News: कृषि जगत से जुड़ी बड़ी खबरें, जिनका किसानों पर पड़ेगा खास असर

Agriculture News

प्रतिदिन दुनिया में बेशुमार खबरें आती हैं और वो हमारे आंखों के सामने से होकर गुजरती हैं, लेकिन उनमें से कुछ खबरें ऐसी होती हैं, जिनका हमारी जिदंगी पर खास पड़ता है. ऐसे में एक जिम्मेदार मीडिया संस्थान होने के नाते हमारा यह कर्तव्य बनता है कि हम आपको उन सभी खबरों से रूबरू कराते चलें, जिनका आपकी जिंदगी पर बड़ा असर पड़ता है-

देश में खाद्य तेल की कीमतें आमसान छू रही हैं. ऐसे में एक्सपर्ट्स का कहना है कि खाने के तेल की कीमतों में पहले अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेजी आई थी और भारत में इंपोर्ट वाले स्टॉक काफी कम मात्रा में बचे थे. इस वजह से दाम बढ़ गए. एक्सपर्ट्स का कहना हैं कि भारतीय बाजार में माल की कमी है. जैसे ही बाहर से माल आने शुरू हो जाएंगे. दाम अपने आप कम होने लगेगा.

ICRISAT के Former Director हुए रिटायर

ICRISAT यानी कि International Crops Research Institute for the Semi-Arid Tropics के Asia Research Program के former director dr. पूरन गौर हाल ही में रिटायर हो चुके हैं. बता दें ICRISAT एशिया और अफ्रीका में काबूली चने की फसल और इसके उत्पादन में सुधार लाने पर काम करती है.

Coromandel  के Vice President  ने कृषि जागरण से की चर्चा

Top 10 Greenest Company की लिस्ट में शुमार होने के बाद Coromandel International Company के Sales Marketing के Vice President JV Ratnam ने कृषि जागरण से बातचीत की.

Safex Company Expend करेगी अपना बिजनेस

Safex Chemicals India Pvt. Ltd Company इस साल अपना बिजनेस असम और तमिलनाड़ु में बढ़ाने जा रही है. इस मौके पर कंपनी ने कहा कि यह वृद्धि, ना केवल उनकी उपस्थिती को मजबूत करेगी बल्कि देश में खाद्य सुरक्षा, जीवन की गुणवत्ता और स्वास्थय में योगदान देने के लिए प्रतिबद्धता को भी प्रदर्शित करेगी.

सेब के बूढ़े पेड़ों को सड़ने से बचा रहा सीमेंट

हिमाचल प्रदेश में बूढ़े सेब के बागों को सीमेंट के प्लास्टर से सड़ने से बचाया जा रहा है। कई क्षेत्रों में सेब बागवानों ने यह सफल प्रयोग किया है। यह तकनीक बहुत सस्ती है  और इसे वहां अपनाया जा रहा है, जहां पुराने सेब के पेड़ों के तनों में गड्ढे बने हुए हैं।

कोल्हापुरी गुड़ को मिला जीआई टैग

महाराष्ट्र के कोल्हापुर की सिर्फ चप्पल ही चर्चित नहीं हैं, बल्कि वहां का गुड़ भी अपने आप में लाजवाब होता है. यहीं कारण है कि कोल्हापुरी गुड़ को जीआई टैग मिल चुका है.

सूरत में होगा YARN EXPO 2021 का होगा आयोजन

International Trade Show YARN EXPO 2021 का आयोजन 17 से 19 अप्रैल तक गुजरात के सूरत में स्थित अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी एंड कन्वेंशन सेंटर में किया जाएगा, आपको बता दें यहां Yarn की अलग-अलग Variety का प्रदर्शन होगा जिसमें Cotton, Wool, Silk, Linen Ramie, Elastic और Metallic शामिल हैं

Commodity News

मलेशियन पाम ऑयल बोर्ड के आंकड़ों से पता चलता है कि मार्च 2021 के अंत में मलेशिया में क्रूड पाम तेल का स्टॉक फरवरी के 6.61लाख टन से 12.37लाख प्रतिशत से बढ़कर 7.43 लाख टन और प्रोसेस्ड पाम तेल का स्टॉक 6.45 लाख टन से 9 प्रतिशत बढ़कर 7.03 लाख टन पर पहुंच गया. अधिक जानकारी के लिए विडियो के लिंक पर क्लिक करें https://youtu.be/Ddft3ULebcU

मलेशिया में क्रूड पाम तेल का उत्पादन फरवरी में 11.10 लाख टन हुआ था जो मार्च में 28.43 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 14.20 लाख टन पर पहुंच गया. इसी अवधि में पाम कर्नेल तेल का उत्पादन 2.71 लाख टन से लगभग चालिस प्रतिशत बढ़कर 3.59 लाख टन और बकाया स्टॉक 1.23 लाख टन से 43.20 प्रतिशत उछलकर 1.64 टन पर पहुंच गया.

फरवरी में मलेशिया से केवल 8.97 लाख टन पाम तेल का निर्यात हुआ था जो मार्च में 31.93 प्रतिशत बढ़कर 11.80 लाख टन पर पहुंचा. इसी तरह पाम कर्नेल तेल का निर्यात 65 हजार टन से 45.70 प्रतिशत उछलकर 94 हजार टन पर पहुंच गया.

English Summary: Agriculture News: Big news related to agriculture, which will have a special effect on farmers

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News