आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ख़बरें

दुनिया कोरोना से खौफ में है और कोरोना इस स्प्रे से खौफ में है, जानें इसकी दमदार खासियत

सचिन कुमार
सचिन कुमार

Corona virus

अगर हम आपसे यूं कहें कि पूरी दुनिया को खौफजदा कर देने वाला कोरोना वायरस आजकल खुद खौफ में हैं, तो आपको यह पढ़कर थोड़ा अचरज लग सकता है. यकीनन, मौजूदा हालातों के मद्देनजर आपका यह अचरज लगना वाजिब है, लेकिन आपको यह जानकर खुशी होगी कि कोरोना से परेशान लोगों के बीच इस समय राहत की बयार बह रही है. जी हां...बिल्कुल ठीक पढ़ रहे हैं आप. कल तक कोरोना से खौफजदा हो चुके लोग अब राहत की सांस लेते हुए नजर आ रहे हैं, क्योंकि मार्केट में वैक्सीन के इतर एक ऐसी स्प्रे आ चुकी है, जो कोरोना को ऐसा सबक सिखाएगी कि वो फिर आपको संक्रमित करना, तो दूर बल्कि आपको देखना भी मुनासिब नहीं समझेगी. इस स्प्रे की ताकत का अंदाजा आप महज इसी बात से लगा सकते हैं कि यह एक पल में ही कोरोना का खेल हमेशा-हमेशा के लिए खत्म कर देगी.

जानिए इस स्प्रे की खूबियां

खैर, इस स्प्रे की खूबियों को समझने से पहले हम आपको बताते चले कि इस स्प्रे को कनाडा कंपनी SaNOtize ने तैयार किया है. यह स्प्रे ऐसे समय में काफी कारगर साबित हो सकती है, जब भारत में लगातार वैक्सीन की कमी की खबरें सामने आ रही है, जहां एक तरफ लगातार कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं, तो वहीं दूसरी तरफ कोरोना को खत्म करने वाले वैक्सीन में कमी आ रही है, जिसको मद्देनजर कनाडा कंपनी द्वारा बनाई गई यह स्प्रे काफी कारगर मानी जा रही है.

आखिर वायरस का कैसे खात्मा करेगी यह स्प्रे 

देखिए, कोई भी वायरस इंसानी शरीर में नाक के माध्यम से प्रवेश करती है और यह स्प्रे ठीक नाक पर छिड़की जाती है, ताकि वायरस के प्रवेश द्वारा पर दस्तक देने से पहले ही उसे रोका जा सके. यह सब कुछ इसलिए किया जा रहा है, ताकि कोरोना के खिलाफ छिड़ी जंग में जीत हासिल की जा सके. दॉ सन की रिपोर्ट के मुताबिक, यह स्प्रे वायरस को 99.99 फीसद तक खत्म कर देती है. इतना ही नहीं, यह स्प्रे वायरस को वायुमार्ग पर ही खत्म कर देती है. यकीनन, इस स्प्रे के आने के बाद से कोरोना के खिलाफ दोहरी ताकत से लड़ाई लड़ी जा सकती है.

अभी हाल ही में रूस के वैक्सीन को मिली है मंजूरी                                   

गौरतलब है कि अभी हाल ही में भारत में रूस की वैक्सीन स्पुतनिक को भी कोरोना मरीजों का उपचार करने के लिए मंजूरी मिल चुकी है. उधर, भारत सरकार ने अब विदेशी कंपनियों द्वारा बनाए गए सभी वैक्सीन के लिए भारत के दरवाजे खोल दिए हैं. पिछले कुछ दिनों से लगातार विभिन्न राज्यों में वैक्सीन की कमी की बात कही जा रही है. खैर, अब इस स्प्रे के आने के बाद कोरोना के खिलाफ छिड़ी जंग में क्या कुछ असर पड़ता है. यह तो फिलहाल आने वाला वक्त ही बताएगा.  

 

English Summary: this spray will finished the corona virus

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News