MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

पीएम किसान FPO योजना खोलेगी किसानों की किस्मत, रोजगार शुरू करने के लिए सरकार दे रही 15 लाख रुपए

खेती-बाड़ी से अच्छा खासा लाभ कमाया जा सकता है और सरकार भी इसके लिए किसानों को बहुत अवसर प्रदान करती है. कृषि के विकास के लिए सरकार नई नई योजनाएं लेकर आती है. सरकार किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए समय-समय पर कदम उठाती रहती है.

डॉ. अलका जैन
डॉ. अलका जैन
पीएम किसान FPO योजना
पीएम किसान FPO योजना

वह जमाना गया जब खेती मात्र जीविकोपार्जन का साधन हुआ करती थी. अब खेती-बाड़ी से अच्छा खासा लाभ कमाया जा सकता है और सरकार भी इसके लिए किसानों को बहुत अवसर प्रदान करती है. कृषि के विकास के लिए सरकार नई नई योजनाएं लेकर आती है. सरकार किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए समय-समय पर कदम उठाती रहती है.

अगर आप किसान हैं या खेतीबाड़ी से जुड़ना चाहते हैं तो आपके के लिए सरकार की तरफ से एक शानदार योजना है. जिसका लाभ आसानी से ले सकतें हैं. सरकार किसानों की आमदनी बढ़ाने को लेकर कदम उठा रही है. अब सरकार किसानों को खेती से जुड़ा व्यवसाय शुरू करने के लिए 15 लाख रुपये का लाभ दे रही है. आज हम आपको इस योजना के बारे में विस्तृत जानकारी देने वाले हैं.

क्या है पीएम किसान FPO योजना 2022?

किसानों की आय में भी वृद्धि और आर्थिक सहयोग सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री किसान एफपीओ योजना की घोषणा की है. इस योजना के अंतर्गत फार्मर प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन को 15 लाख रुपए की सहायता दी जाएगी.

इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को मिल कर एक संगठन या कंपनी गठित करनी होगी. इससे किसानों के लिए खेती से जुड़े कामकाज करने में कोई परेशानी नहीं आएगी और  खरीदी भी आसानी से कर पाएंगे. FPO एक प्रकार का किसानों और उत्पादकों का एकीकृत संगठन है जो किसानों के लिए काम करता है.

यह संगठन कंपनी एक्ट के अंतर्गत रजिस्टर्ड होता है. इस योजना के माध्यम से इन संगठनों को 1500000 रुपए की राशि सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी. यह राशि 3 सालों में दी जाएगी. इस योजना के अंतर्गत देश के 10000 नए किसानो के संगठन बनाए जाने के प्रावधान रखे गए हैं .

FPO से क्या होगा फायदा

-इस योजना के माध्यम से किसानों को लाभ पहुंचेगा और उनकी आय में भी बढ़ोतरी होगी.

- किसान बिचौलियों से मुक्त हो जाएंगे और उन्हें अपनी फसल के लिए अच्छा रेट भी मिलेगा.

-पीएम किसान एफपीओ योजना के लिए सरकार द्वारा 500 करोड़ रुपए का लक्ष्य आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत निर्धारित किया गया है.

- किसानों की आय दोगुनी करने में एफपीओ का बहुत महत्वपूर्ण योगदान रहेगा, इसमें कोई संदेह नहीं है.

क्या है आवेदन की प्रक्रिया

-एफपीओ के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले राष्ट्रीय कृषि बाजार की आधिकारिक वेबसाइट को खोलना है.

- वेबसाइट का होम पेज खुलने पर एफपीओ के विकल्प पर क्लिक करना है.

-उसके बाद रजिस्ट्रेशन का एक ऑप्शन दिखाई देगा. उस पर क्लिक करें .

-  सामने खुले रजिस्ट्रेशन फॉर्म में जानकारियां भरें.

- इसके बाद पासबुक, कैंसल्ड चेक या आईडी प्रूफ को स्कैन करके अपलोड करने की प्रक्रिया पूरी करनी है.

English Summary: PM Kisan FPO scheme government is giving 15 lakh rupees to start employment Published on: 31 May 2022, 06:17 IST

Like this article?

Hey! I am डॉ. अलका जैन . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News