MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Pashu Kisan Credit Card Yojana 2022: गाय, भैंस सहित अन्य पशुपालन को लेकर बढ़ाई गयी राशि! जानिए कैसे करें आवेदन

भारत में पशुपालकों की संख्या अन्य देशों के मुकाबले कई ज्यादा है. ऐसे में सरकार समय-समय पर उनके हित में कई तरह योजनाएं चलाती रहती है.

प्राची वत्स
प्राची वत्स
Pashu Kisan Credit Card Yojana 2022
Pashu Kisan Credit Card Yojana 2022

भारत में पशुपालकों की संख्या अन्य देशों के मुकाबले कई ज्यादा है. इसका मुख्य कारण किसानों की आय को बढ़ाने के लिए किया जाता है. अगर आप भी पशुपालक हैं और पशुपालन करते हैं तो यह खबर आपके लिए है.

सरकार ने किसानों के साथ-साथ पशुपालकों के आय को भी बढ़ाने का निर्णय लिया है. यानी सरकार ने पशुपालकों के लिए Pashu Kisan Credit Card Scheme शुरू की है. इस योजना के तहत अगर आप गाय पालन करते हैं तो सरकार की तरफ से आपको 40,783 रुपए और भैंस पालन के लिए सरकार 60,249 रुपए दिए जायेंगे.

सरकार उत्पादकता और आय में वृद्धि हो सके इस दिशा में लगातार काम कर रही है. आकड़ों के मुताबिक साल 2021-22 में उत्पादकता में सुधार और दुग्ध उत्पादन को बढ़ाने के उद्देश्य से गोवंशियों के अनुवांशिकीय उन्नयन और स्वदेशी नस्लों के विकास एवं संरक्षण के लिए राष्ट्रीय गोकुल मिशन को 2,400 करोड़ रुपये के आवंटन के साथ 5 साल के लिए बढ़ा दिया गया है. ताकि किसान और पशुपालकों का ध्यान इस ओर आकर्षित किया जा सके.

क्या है पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Pashu Kisan Credit Card Yojana)

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत ऐसे पशुपालक या यूँ कह लीजिए ऐसे किसान भाइयों के लिए की गयी थी, जिनके पास कम जमीन है. यानी जो किसान खेती करने में अशक्षम हैं. इस योजना के पात्र वो सभी लोग हैं जो कि गाय, भैंसबकरी, भेड़ इत्यादि पशुओं का पालन करते हैं. सरकार का मुख्य उद्देश्य ऐसे छोटे किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करना है. Pashu Kisan Credit Card Scheme का लाभ ऐसे किसान भाइयों को दिया जा रहा है जो अपना जीवनयापन सामान्य रूप से नहीं चला पा रहे हैं. इसी समस्या को दूर करने के लिए सरकार ने पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की है, जिससे अब लाखों किसान लाभान्वित हो रहे हैं.

प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना की कब हुई थी शुरुआत

पशुपालकों को आर्थिक सहायता मिल सके इसलिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने साल 2020 में PM Kisan Yojana के अंतर्गत प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना का शुभारंभ किया गया था. इस योजना के तहत देश के जरूरतमंद किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान करके कम ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है, ताकि किसान अपना काम समय रहते आसानी से कर सकें और उन्हें किसी प्रकार की कोई समस्या ना हो. आपको बता दें Kisan Credit Card Yojana के तहत अब तक देश के लगभग 2.5 करोड़ किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड मुहैया करने का लक्ष्य बनाया था, जिसके तहत अब तक  देश के लगभग 1.82 करोड़ किसानों को इस योजना का लाभ दिया जा चूका है.

किसान क्रेडिट कार्ड की ब्याज दर को लेकर नया अपडेट  

नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जिलें से 25 लाख से अधिक लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड सौंपा. जिसकी देख-रेख के लिए 2 हजार से अधिक बैंक की शाखाओं को इसका जिम्मा सौपां गया है. आपको बता दें किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत क्रेडिट कार्ड पर सालाना 7 फीसदी की ब्याज दर किसान भाइयों को देनी होगी. जो बहुत कम है और इसका लाभ किसानों और पशुपालकों को मिल रहा है.

इतना ही नहीं लोन को लेकर अन्य सुविधाएँ भी किसान भाइयों को किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत दी जा रही है. यानी अगर लाभार्थी अपना लोन 1 साल के अंदर जमा कर देता है तो लाभार्थी को ब्याज दर पर 3 फीसदी की छूट दी जाती है और 2 फीसदी का सब्सिडी भी किसानों को मिलता है. अगर आप भी किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और उसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो  आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई करना होगा.

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2022 (Pashu Kisan Credit Card Yojana 2022)

साल 2022 में इस योजना का शुभारंभ सबसे पहले हरियाणा के पशुपालन एवं कृषि मंत्री जेपी दलाल द्वारा किया गया था. योजना के तहत अगर कोई भी पात्र किसान या पशुपालक ऋण प्राप्त करना चाहता है तो उसे पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना होगा. बिना उसके किसी को भी इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा. इस योजना के अंतर्गत ऋण की राशि 6 बराबर किस्तों में प्रदान की जाती है. यह राशि लाभार्थी को 1 साल के अंतराल में 4% ब्याज दर के साथ लौटानी होगी. 

पशु किसान क्रेडिट कार्ड में क्या है नया (Pashu Kisan Credit Card Yojana New Update)

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Pashu Kisan Credit Card Scheme) के तहत पशुपालन के लिए किसानों को लोन दिया जाएगा. इस योजना के अंतर्गत किसान 1.60 लाख रूपये तक का लोन बिना गारंटी के ले सकते हैं. पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत पशुओं की संख्या को मद्देनजर रखते हुए लोन दिया जाता है. यानी आपके पास पशुओं की जितनी संख्या होगी उस आधार पर आपको लोन दिया जाएगा. आकड़ों के अनुसार अब तक हरियाणा में 3,66,687 किसानों ने  आवेदन किया है, लेकिन 57,160  आवेदनों को बैंकों ने स्वीकृति दी है. इन 57,160 किसानों को क्रेडिट कार्ड भी दिया जा चूका है.

योजना का लाभ (Benefits of Pashu Kisan Credit Card Scheme)

  • पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत किसान भाइयों को आर्थिक लाभ दिया जाएगा जो पशुपालन करते हैं.

  • कोई भी किसान अगर गाय का पालन करता है तो उसे 40,783 रुपए प्रति गाय लोन के रूप में दिया जाएगा.

  • वहीँ अगर किसान भैंस का पालन करता है तो उसे 60,249 प्रति भैंस के हिसाब से लोन दिया जाएगा.

  • अगर किसान बकरी का पालन करता है तो उसे 4000 रुपए प्रति बकरी के हिसाब से लोन मुहैया करवाया जाएगा.

  • इस योजना के अंतर्गत क्रेडिट कार्ड धारक 1.60 लाख रूपये तक बिना कॉलेटोरल सिक्योरिटी के ले सकते हैं.

  • ब्याज की राशि का भुगतान एक साल के अंतराल में होना जरूरी है. तभी पशुपालकों को अगली किस्त दी जाएगी.

पशु किसान क्रेडिट कार्ड की आवेदन प्रक्रिया (How To Apply for Pashu Kisan Credit Card)

यदि आप पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए पात्र हैं और आवेदन करना चाहते हैं, तो आज हम आपको बताएंगे Pashu Kisan Credit Card  के लिए कैसे करना है आवेदन. आपने अब तक किसान क्रेडिट कार्ड तो बनवा ही लिया होगा. अगर हाँ तो पीएम पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने में आपको ज्यादा दिक्कत नहीं होगी क्योंकि   दोनों योजनाओ के लिए दस्तावेज समान है और आवेदन की प्रक्रिया भी.

पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu Kisan Credit Card) योजना आप ऑफलाइन बैंक के माध्यम से बनवा सकते हैं.

इसके लिए आपको बैंक में जाकर पशु किसान क्रेडिट कार्ड फॉर्म लेना होगा.

फॉर्म में पूछी गयी जानकारी भरकर उसके साथ KYC के डॉक्यूमेंट भी लगाना होगा.

KYC डाक्यूमेंट्स के तौर पर आपको आधार कार्ड का इस्तेमाल होगा. इसके साथ आपको वोटर आईडी कार्ड जैसे दस्तावेज भी लगा सकते हैं.

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना देने वाले शीर्ष बैंक (Top Banks Offering Pashu Kisan Credit Card Scheme)

  • State Bank of India

  • Punjab National Bank

  • HDFC Bank

  • Axis Bank

  • Bank Of Baroda

  • ICICI Bank

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2022 के दस्तावेज (पात्रता)

  • आवेदक का आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड

  • मोबाइल नंबर

  • पासपोर्ट साइज़ फोटो

  • आवेदक हरियाणा राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए.

पशु किसान क्रेडिट कार्ड लोन राशि 

  • भैंस के लिए-रु 40,783/-

  • गायों के लिए- रु 60,249/-

  • भेड़ और बकरी के लिए-रु 4,063/-

  • मुर्गी पालन के लिए- रु 720/-

Pashu Kisan Credit Card Yojana 2022 में आवेदन कैसे करें 

  • हरियाणा राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत Pashu Credit Card बनवा सकते हैं. इसके लिए उन्हें अपने नजदीकी बैंक में जाकर आवेदन करना होगा.

  • सभी दस्तावेजों के साथ आपको बैंक में जाकर फॉर्म भरना होगा.

  • Application Form में पूछी गयी सभी जानकारी को सावधानीपूर्वक भरना होगा. आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपको अपने दस्तावेजों Aadhaar Card, Pan Card, Voter Id Card आदि की फोटो कॉपी को आवेदन फॉर्म के साथ जोड़ कर बैंक के अधिकारी के पास जमा करना होगा.

  • आवेदन फॉर्म के सत्यापन करने के बाद 1 महीने के अंदर आपको Pashu Credit Card दे दिया जाएगा.

English Summary: Pashu Kisan Credit Card Yojana 2022 amount increased for animal husbandry Published on: 01 June 2022, 05:15 IST

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News