MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Paddy crop: धान छोड़ मक्का और सब्जियां उगाने पर सब्सिडी दे रही है सरकार, 800 किसानों ने किया आवेदन

हरियाणा सरकार धान की पारम्परिक खेती से किसानों को नयी खेती की ओर ले जाने के लिए एक योजना लेकर के आई है जिसके तहत किसानों को सब्सिडी देकर मक्का और सब्जियां उगाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. अभी तक 800 किसानों ने इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया है. आईये जानते हैं इस योजना के बारे में.

देवेश शर्मा
देवेश शर्मा
Hariyana government gives subsidy on alternative crops
Hariyana government gives subsidy on alternative crops

हरियाणा में धान की खेती के चलते लगातार भू-जल स्तर( water level) कम हुआ है. लेकिन अब इस मुद्दे को लेकर प्रशासन सतर्क हो गया है और किसानों को  धान की खेती को छोड़ कर दूसरी फसल अपनाने के लिए प्रेरित कर रहा है. इसके लिए सरकार की तरफ से मेरा पानी मेरी विरासत योजना भी चलायी जा रही है.

जिसमें अभी तक 800 किसान आवेदन करा चुके हैं. 800 किसानों का रजिस्ट्रेशन करने का मतलब यह है कि 900 एकड़ में इस बार धान की फसल नहीं की जाएगी. सरकार के द्वारा यह कदम इसलिए उठाया गया है ताकि किसान आसानी से धान की खेती को छोड़ अन्य चीजों को उगाने की पहल करें.

धान की बुवाई भी है इसी योजना का हिस्सा

धान की सीधी बुवाई करना भी इस योजना एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसके लिए किसानों को जागरूक किया जा रहा है और उन्हें धान की सीधी बुवाई के लाभ के बारे में बताया जा रहा है ताकि ज्यादा से ज़्यादा किसान इस योजना का लाभ ले सकें और समृद्ध हो सकें.

योजना में मिलने वाले लाभ

 किसान अगर धान की खेती की बजाय मक्काकपास या सब्जी की खेती करता है तो उसे 7000 रूपये की सहायता दी जाएगी.

ये भी पढ़ें : धान की पराली का प्रबंधन कैसे करें विषय पर आयोजित हुआ कृषक जागरूकता कार्यक्रम.

 धान की सीधी बुवाई करता है तो उसे 4000 रूपये की सहायता दी जाएगी.

अंत में आपको बता दें कि इस योजना को लेकर सरकार बड़ी गंभीरता से काम कर रही है. और ज़्यादा से  ज्यादा किसानों को भू जल स्तर को ठीक करने के इस अभियान में जोड़ने की कोशिश कर रही है.  

English Summary: hariyana government gives subsidy to farmers for alternative farming Published on: 03 June 2022, 09:20 IST

Like this article?

Hey! I am देवेश शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News