MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Kisan Farm Pond Scheme: किसानों को तालाब बनाने के लिए मिलेंगे 1 लाख से अधिक रुपये, यहां पढ़े पूरी खबर

अगर आप भी खेत की सिंचाई को लेकर चिंता में रहते है, तो यह खबर आपके लिए बेहद मददगार साबित हो सकती है. दरअसल, Kisan Farm Pond Scheme में किसानों को तालाब बनाने के लिए लगभग 70 प्रतिशत सब्सिडी दी जा रही है.

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
Kisan Farm Pond Scheme
Kisan Farm Pond Scheme

भारत के ज्यादातर राज्यों में किसान भाई गिरते भूजल के कारण कई परेशानियों का सामना कर रहे है. जहां एक तरफ देशभर में महंगाई की मार ने लोगों की जेब खाली कर दी है. वहीं इस महंगाई का असर देश के किसान भाइयों पर भी देखने को मिला है.

महंगाई के चलते किसान अपने खेत की सिंचाई सही से नहीं कर पा रहे है. लेकिन किसानों की सिंचाई परेशानी के लिए राजस्थान सरकार की किसान फार्म पॉन्ड योजना (Kisan Farm Pond Scheme) उनके लिए बेहद मददगार साबित हो रही है. आपको बता दें कि सरकार की इस योजना के माध्यम से बारिश का पानी सिंचाई के लिए आसानी से एकत्रित किया जा सकता है.

योजना में कितनी मिलेगी सब्सिडी?

फार्म पॉन्ड योजना के तहत लघु और सीमांत किसानों को 1200 घन मीटर वाले कच्चे फॉर्म पौंड और प्लास्टिक लाइनिंग फॉर्म पौंड तैयार करने पर 70 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाती है. इसके अलावा बाकी अन्य किसानों को इस योजना के तहत 60 प्रतिशत तक अनुदान दिया जाएगा. लेकिन ध्यान रहे कि यह सब्सिडी केवल 1200 धन मीटर से कम और न्यूनतम 400 धन मीटर होने पर ही दी जाएगी. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कच्चे फार्म पौंड पर अधिकतम राशि 63000 से 90000 रूपए तक है. वहीं यह राशि सीमांत और लघु किसानों के लिए 73500 से 105000 रूपए तक है.

योजना में किसानों का चयन

राजस्थान की फार्म पॉन्ड योजना में किसानों को पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर लाभ दिया जाएगा. इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान भाई घर बैठे ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या फिर आप अपने नजदीकी नागरिक सेवा केंद्र या ई-मित्र केंद्र से संपर्क कर सरलता से आवेदन कर सकते हैं.

योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड

  • भामाशाह कार्ड

  • भूमि पहचान पत्र

  • बैंक अकाउंट नंबर

  • जमाबंदी की नकल (यह 6महीने से अधिक पुरानी न हो)

  • इसके अलावा आपको सादे पेपर पर शपथ पत्र देना होगा

योजना के लिए जरूरी बातें

अगर आप सरकार की इस योजना का लाभ उठाना चाहते है, तो आपके पास न्यूनतम 0.3 हेक्टेयर जमीन होनी चाहिए. इसके अलावा जिस भी स्थान पर आप फार्म पौंड को बनाना चाहते हैं. वह स्थान रहने वाले लोगों, आम रास्ता और सड़क से लगभग 50 फीट की दूरी पर होना चाहिए. इसके अलावा आप सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए फार्म पॉन्ड के चारों तरफ जालीदार तारों से तारबंदी जरूर करें.

ऐसे मिलेगी योजना की राशि

किसान भाइयों को फार्म पॉन्ड योजना की राशि सीधे उनके खाते में भेजी जाएगी. लेकिन यह राशि तब ही आपके खाते में आएगी, जब आपने कच्चा और प्लास्टिक लाइन फॉर्म पॉन्ड के लिए आवेदन करने के बाद कृषि विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों के द्वारा सत्यापन किया जायेगा. इसके बाद ही आपके खाते में फार्म पौंड का निर्माण करने के लिए राशि भेजी जाएगी.

English Summary: Lakhs of rupees will be available in Kisan Farm Pond Scheme Published on: 04 June 2022, 02:00 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News